Yoga Asanas To Reduce Belly Fat in Hindi | पेट कम करने के लिए योगासन




Yoga Asanas To Reduce Belly Fat in Hindi | पेट कम करने के लिए योगासन

आजकल सभी चाहते है की हम स्वस्थ और फिट दिखाई दे लेकिन रोजाना के काम के चलते यह नहीं हो पाता है। ज़्यदातर सभी काम एक जगह बैठने के होते है जिसकी वजह से पेट बाहर आने लगता है जो दिखने में अच्छा नहीं लगता। इस बढे हुए पेट से छुटकारा पाने का एक आसान उपाय है योगासन।  इसकी मदद से आप खुद को स्वस्थ रख सकते है और अपना पेट भी कम कर सकते है। आज हम आपके लिए लाये है कुछ आसान योगासन जिसकी मदद से आप अपना पेट कम कर सकते है। नीचे दिए गए योगासन को फॉलो करे और खुद को स्वस्थ और चुस्त बनाये।

Yoga for flat stomach in Hindi (पेट कम करने के लिए योगासन)

  1. बालासन-

    पेट कम करने का सबसे आसान उपाय योगा, बालासन की मदद से आप अपना पेट कम कर सकते है। बालासन करना भी बहुत ही आसान है। इस आसान को आप रोजाना दस बार करेंगे तो आपका पेट जल्द ही कम हो जाएगा और आप स्वस्थ भी रहेंगे। इस आसान को आप घुटनो के बल बैठकर कर सकते है। अपना माथा और हाथ ज़मीन पर लगाए आपका पेट जल्द ही कम हो जाएगा। आपको फर्क दिखाई देगा।

  2. नौकासन-

    नौकासन की मदद से भी आप अपना पेट कम कर सकते है। नौकासन करना बहुत ही आसान है। इसमें आप पेट के बल लेट जाये और अपने पैरो को सीधा कर के हवा में उठाये। अब हाथो को जमीन पर रखे और उनके बल से अपने शरीर को हवा में उठाये। कुछ देर के लिए अपने शरीर को ऐसे ही रखे। यह क्रिया रोजाना करने से आपका पेट कुछ ही समय में कम हो जाएगा और आपको आराम भी मिलेगा।

  3. सूर्यनमस्कार-

    सूर्यनमस्कार करना बहुत ही आसान है। इसे करने से बहुत से फायदे होते है लेकिन क्या आप जानते है की यह आपका पेट कम करने के लिए भी लाभदायक होता है। सूर्यनमस्कार को रोजाना करने से आपका पेट आसानी से कम हो सकता है। इस आसन को रोजाना सुबह उठकर करे आपको कुछ ही दिन में फर्क खुद ही दिखाई देने लगेगा और आप स्वस्थ महसूसकरेंगे करेंगे।

  4. कपालभाति-

     कपालभाति से आप अपना पेट तो कम कर ही सकते है साथ ही इससे और भी बहुत सी बीमारिया दूर होती है। इस आसन को रोजाना करने से आपका मेटाबोलिज्म सही रहता है और आप स्वस्थ रहते है। इस आसान को करना बहुत ही आसान है। इसमें साँस अंदर बाहर लेने की प्रक्रिया की जाती है जिससे हमे बहुत फायदा होता है।

  5. अनुलोम-विलोम-

    अनुलोम-विलोम को अगर आप रोजाना करेंगे तो आपका पेट भी कम होगा और साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी एकदम सही रहता है। इस आसन को करना बहुत ही आसान है इसमें एक हाथ के अंगूठे की मदद से नाक से साँस रोके और दूसरी तरफ से साँस छोड़े। इस प्रक्रिया को कुछ समय तक लगातार करते रहे आपको अच्छा महसूस होगा और आप स्वस्थ और चुस्त रहेंगे। आपका पेट कुछ ही समय में कम हो जाएगा और आपको जल्द ही असर दिखाई देगा।

ऊपर दिए गए सभी योगासन पेट कम करने के लिए फायदेमंद है। अगर आप इनको रोजाना समय से और सही तरीके से करेंगे तो आपको जल्द ही असर दिखाई देगा और आप खुद भी स्वस्थ और चुस्त महसूस करेंगे। तो देर किस बात की होजाए शुरू और योगासन की मदद से अपना पेट कम करे।




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