Yoga Asanas (योग आसन) in Hindi




Yoga Asanas (योग आसन) in Hindi

योग हमारे देश भारत की प्राचीन प्रथा है। इसका चलन दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। इससे हमे बहुत फायदे होते है। योग से हमारा मन, शरीर और मस्तिष्क स्वस्थ रहता है। अगर यह सब स्वस्थ रहेगा तो हमे भी स्वस्थ महसूस होगा और हम खुश भी रहेंगे। योग वैसे तो बहुत प्रकार के होते है पर आज हम आपके लिए लाये है कुछ आसान योग जिसकी मदद से आप बीमारियों से तो दूर रहेंगे ही साथ ही आप स्वस्थ भी रहेंगे।

1. गोमुख

यह आसन बहुत ही आसान मुद्रा मे बैठ कर किया जाता है। यह आसन महिलाओ के लिए बहुत लाभदायक है। इसकी मदद से आप अपने शरीर को अच्छी शेप दे पाएंगे। यह आपके शरीर को बेढोल होने से बचाएगा।

2. शंकासन

यह योग काग आसन मे बैठ कर किया जाता है। इस आसान योग के बहुत फायदे है। इस योग की मदद से सभी पप्रकार के उदर रोग दूर हो जाते है जैसे गैस, कब्ज, खट्टी डकार, बवासीर आदि।

3. सर्वांगासन

अगर आप मोटापा कम करना चाहते है तो यह सबसे आसान और फायदेमंद आसन है। इसकी सहायता से आप मोटापा आसानी से कम कर सकते है। इस आसन के और भी फायदे है जैसे कद वृद्धि, दुर्बलता, थकान, थाइरोइड आदि।

4. प्राणायाम

यह सबसे आसान और फायदेमंद आसन है जितना इसे करना आसान है उतने ही इसके फायदे भी है। यह आसन हमारे शरीर को फुर्तीला बनाता है, हमारे शरीर की सभी नसे शुद्ध हो जाती है। साथ ही इसे करने से भूख भी बढ़ती है और हमारा रक्त भी शुद्ध होता है।

5. हलासन

इस आसन को करने से सभी प्रकार की हड्डियों से सम्भन्दित बीमारिया का उपाय किया जा सकता है। इस आसन से रीड ही हड्डी लचीली रहती है। यह आसन और भी बहुत बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है जैसे दमा, थायरॉइड, कफ, पेट के रोग आदि

6. सुखासन

यह आसान सबसे आसान मुद्रा मे किया जाता है। सीधा बैठ कर यह आसन किया जाता है। इस आसन मे सांस को नाक से अन्दर बाहर छोड़ा जाता है। इस योग को करने से मन और दिमाग दोनों ही शांत रहते है और अच्छा महसूस होता है।

7. वज्रासन

अगर आप कमर के दर्द से पीड़ित है तो यह योग आपके लिए सबसे लाभदायक है। इसे सीधा बैठकर किया जाता है। इससे आपका शरीर स्वस्थ और चुस्त रहता है। आप इसकी मदद से अपने शरीर को बेडोल होने से रोक सकते है।

8. वृक्षासन

यह आसान योग वृक्ष की मुद्रा मे खड़े होकर किया जाता है। इस आसन से आपके पैरो का दर्द दूर हो जाता है साथ ही आप तनाव मुक्त रहते है। आप सीधा एक पैर पर खड़े होकर यह आसन आराम से कर सकते है।

ऊपर दी गए योग आसान की मदद से आप खुद को स्वस्थ और चुस्त रख सकते है। योग की मदद से आप बहुत सी बीमारियों से भी छुटकारा पा सकते है। आज हमारे देश मे योग यहाँ तक पहुँच गया है की हमारे दिन की शुरुआत से लेकर दिन के आखिरी तक योग पर ही खत्म होता है।




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*