Yagya Karne ke Fayde: यज्ञ करने के फायदे

यज्ञ के बारे में सभी लोग बहुत अच्छे से जानते है। यज्ञ करना यानि की भगवान को याद करना साथ ही अपने घर का और आसपास का वातावरण शुद्ध करना। यज्ञ को बहुत अलग अलग तरह से अलग अलग स्थानों पर किया जाता है। इसे करने का सबका एक अलग कारण या उद्देश्य होता है लेकिन जो भी इसे करने के फायदे और लाभ बहुत ज्यादा होते है जिसके चलते इसे करने के लिए सभी तैयार रहते है और कोई भी व्यक्ति इससे पीछे नहीं हठता है। जैसा की यज्ञ बहुत तरह से किये जाते है सभी में मंत्रो का उच्चारण अलग तरीके से होता है लेकिन जब भी कही यज्ञ होता है तो हमारे दिल और दिमाग को एक अलग तरह की शांति मिलती है जिसकी हमे आजकल सबसे ज्यादा जरुरत होती है। आज हम आपके लिए लाये है यज्ञ करने के कुछ फायदे जो आपको बताएंगे की आपको यज्ञ करने से क्या लाभ हो सकता है।

यज्ञ करने के फायदे:

  1. सुख शांति के लिए यज्ञ अगर आपके घर में किसी तरह की परेशानी जैसे लड़ाई झगडे कलेश आदि होते है तो उसके लिए आप अपने घर में यज्ञ जरूर करे इससे आपको बहुत ही जल्द फायदा होगा। घर में यज्ञ करने से घर का वातावरण एकदम शुद्ध हो जाता है और जो भी गन्दी या बुरी चीज़े घर में होती है जिसकी वजह से परेशानी आती है वो बहुत ही जल्द दूर हो जाती है। हमे कुछ समय के बाद अपने घर में यज्ञ जरूर करना चाहिए।
  1. सभी समस्या से छुटकारा अगर आपके घर में एक के बाद एक व्यक्ति बीमार हो रहा है और सभी तरह के इलाज के बाद भी आपको कोई नतीजा दिखाई नहीं दे रहा है तो उसके लिए आप यज्ञ की मदद ले सकते है। इससे आपके घर में मंत्रो का उच्चारण होगा साथ ही हवन की सामग्री से जो धुआँ और हवा आपके घर में आएगी उससे आपके घर की बीमारी निकल जाएगी और आप स्वस्थ महसूस करेंगे।
  1. सेहत ले लिए लाभदायक जब भी आपके घर में हवन होता है तो उसमे जो आग जलाई जाती है वो बहुत तेज़ होती है जिससे आसपास जितने भी आर्गेनिक मैटेरियल होते है वो जल जाते है जो आपके लिए लाभदायक होते है। इससे आपकी आँखों की भी सफाई होती है साथ ही साँस की समस्या भी दूर हो जाती है।
  1. भभूति लाभदायक जब भी यज्ञ होता है तो उसमे भभूति का इस्तेमाल किया जाता है। इस भभूति को माथे पर लगाने से आपका दिमाग शांत रहता है साथ ही यह आपकी स्किन के लिए भी अच्छा होता है। कुछ लोग तो भभूति को अपनी जीब पर भी लगते है क्योकि यह बहुत ही लाभदायक होती है। हवन में प्रयोग की जाने वाली भभूति बहुत ही फायदेमंद होती है।

ऊपर दिए है यज्ञ के सभी फायदे हमारे लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होते है। रोजाना तो यज्ञ नहीं किया जाता लेकिन कुछ समय में आपको अपने घर पर या अन्य काम करने वाली जगह पर यज्ञ जरूर करना चाहिए इससे हमे बहुत लाभ होते है। दिए गए यज्ञ के फायदों को पढ़े और इनका लाभ जरूर उठाए।

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here