गुड फ्राइडे (Good Friday) क्या है? गुड फ्राइडे मनाया जाता है?




Why Do We Celebrate Good Friday in Hindi

गुड फ्राइडे (Good Friday) क्या है?

गुड फ्राइडे ईसाई धर्म के लोग मनाते है। गुड फ्राइडे को होली फ्राइडे, ब्लैक फ्राइडे या ग्रेट फ्राइडे भी कहा जाता है। ईसाई धर्म के ग्रंथो के अनुसार इसी दिन ईसा मसीह की मृत्यु हुई हुई। इसी दिन ईसा मसीह को सूली पर चढ़ाया गया था और उस दिन फ्राइडे था इसीलिए हर साल अप्रैल में इस फ्राइडे को गुड फ्राइडे के नाम से मनाया जाता है। ईसा मसीह को लोगो ने जबरदस्ती सूली पर चढ़ा दिया था। लोगो का मानना था की वो कोई भगवान नहीं है बल्कि भगवान होने का नाटक करके लोगो को धोखा दे रहे है। वैसे तो यह एक शोक का दिवस है लेकिन ईसाई धर्म के लोग इसे गुड फ्राइडे के रूप में मनाते है। जिन लोगो ने उन्हें सूली पर लटकाकर सज़ा दी थी उन्हें ईसा ने कुछ नहीं कहा था बल्कि यह बोला थे की ईश्वर इन्हे क्षमा करे यह खुद नहीं जानते की यह क्या कर रहे है। उन्हें सूली पर लटकाने के दो दिन बाद वो ज़िंदा हो गए थे तब उन लोगो को अपनी गलती का एहसास हुआ था लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। ईसा लोगो को मानवता और शांति का सन्देश देते थे लेकिन कुछ लोगो ने उनपर अन्धविश्वास फ़ैलाने का आरोप लगाया और उन्हें मृत्यु दंड की सज़ा मिली। इसी वजह से हर साल ईसाई धर्म के लोग इस दिन को गुड फ्राइडे की तरह मनाते है। उनका मानना है की ईसा उनके दिल में आज भी ज़िंदा है।

गुड फ्राइडे क्यों मनाते है ?

जैसा की इस दिन ईसा मसीह की मृत्यु हुई थी उन्ही की याद में ईसाई धर्म के लोग इस दिन को मनाते है। इस दिन लोग चर्च में जाकर भगवान यशु को याद करते  है। इस दिन चर्च की घंटी नहीं बजाई जाती बहुत सी जगह पर शाम के समय लोग काले रंग के कपडे पहन कर एक शोक यात्रा निकालते है। सभी लोग ईसा मसीह पर हुए अत्याचार को याद करते है। उन्ही की याद में गुड फ्राइडे मनाया जाता है। ईसा मसीह को 3 घंटे तक क्रॉस पर लटकाकर तड़पाया गया था और उन्हें सज़ा दी गई थी। गुड फ्राइडे को एक प्रार्थना दिवस के रूप में मनाया जाता है। क्रॉस को ईसा मसीह का प्रतिक माना जाता है लोग इसे श्रद्धा के साथ चूमते है और भगवान पर हुए अत्याचार का शोक मनाकर उन्हें दिल से याद करते है। ईसा मसीह पर लोगो ने गलत आरोप लगाए थे की वो धर्म के नाम पर लोगो को गलत चीज़े बता रहे है और इसी के चलते उन्हें मृत्यु दंड दिया है। ईसा मसीह ने बिना किसी को कुछ बोले यह दंड स्वीकार किया और भगवान से प्रार्थना की कि भगवान उनकी गलती को माफ़ करे। गुड फ्राइडे के दिन बहुत से लोग समाज के कार्यो के लिए चंदा और दान देते है और इस दिन श्रद्धा के साथ ईसा मसीह को याद करते है।

ईसा मसीह ने बिना कुछ सोचे अपने प्राण त्याग दिए थे। इस दिन सभी लोग दुनिया में प्रेम और विश्वास फ़ैलाने के लिए प्रार्थना करते है। बहुत से लोग इसदिन प्रेम, सत्य और विश्वास की डगर पर चलने का प्रण लेते है। उनके उपदेशो को सुनकर लोग यीशु को याद करते है। यह दिन सभी जगह पर अलग अलग तरीके से मनाया जाता है लेकिन तरीका चाहे जो भी हो वो सब मिलकर ईसा मसीह को याद करते है।




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*