सफ़ेद बालो से कैसे छुटकारा पाएं (White Hair Treatment in Hindi)




सफ़ेद बालो से कैसे छुटकारा पाएं (White Hair Treatment in Hindi)

सफ़ेद बालो की समस्या से आज हर कोई परेशान है। अगर यह सफ़ेद बाल एक उम्र के बाद हो तो समझ आता है परंतु आजकल सफ़ेद बालो की समस्या कम उम्र के लोगो को होने लगी है। सफ़ेद बाल होने के कई कारण हो सकते है जैसे तनाव, ठीक से ना खाना पीना, गलत हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना, विटामिन या आयरन की कमी होना, धूम्रपान, अधिक मात्रा में चाय या कॉफ़ी का सेवन करना आदि। वजह चाहे जो भी हो यह एक चिंता का टॉपिक है। आज हम आपके लिए लाये है कुछ आसान उपाय जिनकी मदद से आप सफ़ेद बालो से छुटकारा पा सकते है। नीचे दी गई टिप्स को फॉलो करे और सफ़ेद बालो से मुक्त हो जाए।

1. मेहँदी

मेहंदी

वैसे तो हमे मेहंदी के कई फायदों के बारे में पता है मेहंदी का एक फायदा ये भी है की मेहंदी सफ़ेद बालो की समस्या से छुटकारा दिलाती है। मेहंदी के पत्तो को पीस कर घोल ले और उसमे एक टी स्पून चाय पत्ती मिला दे। इस मिश्रण को कुछ देर भिगोने के बाद अपने बालो में लगाए और सूखने तक रुके। जब आपके सर से मेहंदी सूख जाए तो पानी से धो ले कुछ ही समय में आपके सफ़ेद बाल ख़त्म हो जाएंगे।

2. आवला

जैसा की आवला बाल झड़ने और रूखे होने में लाभदायक है वैसे ही सफ़ेद बालो में भी काम करता है। सफ़ेद बालो से छुटकारा पाने के लिए आवला को सुखा ले। फिर नारियल का तेल ले उसमे आवला डालकर गरम करले इससे बने मिश्रण को रात को सोने से पहले बालो में लगाए कुछ ही दिनों में सफ़ेद बाल खत्म हो जाएंगे।

3. करी पत्ता

Curry tree

सफ़ेद बालो के लिए करी पत्ता एक आयुर्वेदिक इलाज है। करी पत्ते को छाछ में मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर ले। इस बने हुए मिश्रण को अपने बालो में लगाकर मसाज करे। कुछ देर लगा छोड़ दे लगभग 20 मिनट के बाद अपने बालो को धो ले ऐसा करने से आपके सफ़ेद बाल खत्म हो जाएंगे और आप अपनी समस्या से मुक्त हो जाएंगे।

4. देसी घी

Desi Ghee

देसी घी हमारी रोज की ज़िन्दगी में उपयोग होता है। इसके बहुत से फायदे होते है। पर देसी घी सफ़ेद बालो का भी एक इलाज है। हफ्ते में एक या दो बार देसी घी को हल्का गरम कर के बालो की मसाज करे। इससे आपके बालो को पोषण मिलेगा। मसाज करने के बाद बालो को शैम्पू से धो ले। आपकी सफ़ेद बालो की समस्या जल्द दूर हो जाएगी और आपके बाल घने और सुन्दर भी दिखेंगे।

5. पपीता

Papaya

पपीता हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। पपीते को काटकर मिक्सी में पीस ले और एक पेस्ट बना ले। इस पेस्ट को अपने बालो में लगाए 15-20 मिनट के लिए छोड़ दे। कुछ देर बाद बालो को साफ पानी से धो ले या शैम्पू कर ले आपकी सफ़ेद बालो की समस्या खत्म और आपके बाल और आप दोनों ही खुश।




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*