ब्लागिंग क्या है- What is Blogging in Hindi




ब्लागिंग क्या है- What is Blogging in Hindi

अगर हम ब्लागिंग के बारे मे जानना चाहते है तो हमे सबसे पहले यह जानना होगा की ब्लॉग क्या होता है। किसी भी चीज़ को गहराई से जानने से पहले ये जरुरी होता है की पहले हम उसकी शुरुआती चीज़ों को जान ले। हम आपके लिए इस पोस्ट मे लाए है ब्लागिंग की सभी जानकारी। तो पहले हम जानते है ब्लॉग के बारे मे।

ब्लॉग क्या है ?

इंटरनेट पर ब्लॉग एक ऐसी जगह या वेबसाइट है जहा हमे किसी भी टॉपिक के बारे मे भरपूर जानकारी मिल जाती है। ब्लॉग किसी का भी हो सकता है। कुछ लोग अपना पर्सनल ब्लॉग बनाते है जिसमे सिर्फ उन्ही की ज़िन्दगी, काम और दूसरी चीज़ों की जानकारी होती है। हम यह भी कह सकते है की ब्लॉग एक ऐसी जगह या प्लेटफार्म है जहा हम किसी भी चीज़ की जानकारी और अपने विचार आपस मे शेयर कर सकते है।

ब्लागिंग क्या है ?

ब्लॉग जानने के बाद अब ब्लागिंग जानना आपके लिए आसान हो जाएगा। ब्लॉग का मतलब तो आप जान ही चुके है तो अब आते है ब्लागिंग पर। ब्लागिंग  का मतलब होता है आर्टिकल्स और पोस्ट्स के द्वारा इनफार्मेशन को लोगो तक पहुचना। ब्लॉग तो एक तरह का प्लेटफार्म है जहा इनफार्मेशन शेयर की जाती है और ब्लागिंग है वो इनफार्मेशन जिसे हम आर्टिकल्स की सहायता से लोगो तक पहुँचाते है। दोनों मे थोड़ा ही अंतर है।

ब्लागिंग के महत्वपूर्ण फायदे

  1. देखा जाए तो ब्लागिंग आजकल की युवा पीढ़ी का ट्रेंड बन गई है और हो भी क्यों ना इसके फायदे जो इतने है। ब्लागिंग की मदद से आप अच्छा पैसा कमा सकते है। अगर आप एक छात्र है तो इसकी सहायता से आप अपना खुद का खर्चा आराम से निकाल सकते है।
  2.   ब्लागिंग का दूसरा सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे आपकी नॉलेज बढ़ती है। ब्लागिंग करते समय जो आप मेहनत करेंगे और काम सीखेंगे उससे आपका ज्ञान भी बढ़ेगा और आपको बहुत कुछ सिखने के लिए भी मिलेगा।
  3. ब्लागिंग की सहायता से आप खुद की पर्सनल प्रोफाइल बना सकते है। जिससे आप अपनी पहचान लोगो तक पहुँचा सकते है।
  4. अगर आपके पास किसी भी चीज़ का अच्छा ज्ञान है तो आप ब्लागिंग की मदद से वो लोगो तक पहुँचा सकते है जिससे आपका भी फायदा होगा और उसे पढ़ने वालो का भी।

Blogging

ब्लागिंग टिप्स

  1. ब्लागिंग करना जितना आसान है उतना ही जरुरी है कुछ जरुरी बातों पर ध्यान रखना। अगर आप ब्लागिंग कर रहे है तो इस बात का ध्यान रखे की जो भी विजिटर आपके ब्लॉग पर विजिट कर रहा है वो आपके पोस्ट का वेट नही करेगा ये आपको ध्यान रखना है की पोस्ट रेगुलर हो।
  2. आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा की आपकी पोस्ट की क्वालिटी और मैटर अच्छा हो अगर कुछ भी गलत या कॉपी होता है तो गूगल आपके ब्लॉग को ब्लॉक कर देता है।
  3. ब्लागिंग के लिए एक बात और ध्यान रखे की इसमें एकदम आपको सक्सेस नही मिलती आपको मेहनत और सब्र दोनों ही रखने पड़ते है। पर है ये पक्का है की अगर आपका ब्लॉग और पोस्ट दोनों ही अच्छे है तो आप बहुत जल्द ही इसमें कामयाबी हासिल कर लेंगे।




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*