Weight Loss Diet Tips in Hindi – वजन कम करने के लिए डाइट




Weight Loss Diet Tips in Hindi - वजन कम करने के लिए डाइट

दुबले होने के लिए आजकल लोग बहुत तरह की  दवाएं, प्रोडक्ट और पता नहीं क्या क्या यूज करते हैं जिससे कि कईयों को तो बहुत मुश्किल से ही फायदा होता है और कई को बहुत ज्यादा नुकसान होता है जो कि आने वाले दिनों में उनके लिए बहुत ज्यादा ही नुकसानदायक होता है.

आज हम बताएंगे कि आप कैसे और कितनी जल्दी अपना वजन घटा सकते हैं बात यह है कि वेट बढ़ाने का विज्ञान का एक सीधा-साधा सा कदम यह है कि आप खाने पीने के रूप में जितनी कैलरीज़ लेंगे अगर उसको आप उन कैलरीज़ को बर्न नहीं करेंगे तो आपका वेट बढ़ता चला जाएगा, अगर बची हुई कैलरीज़ को आप खत्म कर देंगे तो आपका वजन नहीं बढ़ेगा|

वजन काम करने की डाइट व टिप्स

1. वजन कम करने के लिए सबसे पहला खान पान, अगर आप ज्यादा तले हुए फास्ट फूड या देसी घी जैसी चीजों को कम खाएंगे तो आपका वजन वाकई बढ़ेगा नहीं. क्योंकि इसमें कैलरीज़ बहुत ज्यादा होती हैं जो कि हमारे शरीर में जाकर फैट को बढ़ावा देती है.

Fruits

2. इनएक्टिव होना मतलब कि आप हमेशा ही अगर खाकर एक जगह बैठ जाएंगे तो आपका मोटापा बढेगा, इसलिए हमेशा खाना खाने के बाद 100 कदम तक चलना चाहिए जिससे कि हमारा खाना पच जाए और जो हमारी कैलरीज है वह बर्न हो जाए.

3. सबसे बड़ी बात आप अपने आपको हमेशा यह सोचते है कि मैं बहुत पतला हूं यकीन मानिए अगर आप ऐसा सोचेंगे तो बहुत जल्दी ही आपको इसका नतीजा मिलेगा और आप कुछ ही दिनों में पतले होने में सक्षम रहेंगे.

4. हमेशा नाश्ते के बाद पानी पिए, पानी पीने से आपके शरीर में वह 228 कैलरीज़ कम हो जाएगी .

Drink Water

5. वजन बढ़ाने या घटाने में सबसे ज्यादा कैलरीज़ का रोल होता है अगर वह अपनी कैलरीज़ पर कंट्रोल रखेंगे तो हमारा न वजन बढ़ेगा या घटेगा इसलिए हमें अपने खानपान में कैलरीज़ पर ध्यान देना चाहिए .

6. हमेशा हो सके तो 45 मिनट तक टहले जिससे कि आपकी सारी कैलरीज़ बर्न हो जाए और आप एक हष्टपुष्ट बने रहें

7. ज्यादा हो सके तो वॉटर की ज्यादा मात्रा वाले फल और सब्जिया खाए जिसके अंदर की पानी की मात्रा बहुत ज्यादा हो जैसे कि टमाटर, लौकी,खीरा जो कि आपकी कैलरीज़ को कण्ट्रोल में रखेंगे.

8. हमेशा डांस करे पतले होने के लिए मदद करेगा .

Dance for Weight Loss

9. खाना धीरे-धीरे खाए जिससे कि आपका खाना पच सके .

10. हमेशा हफ्ते में दिन में कई भारी काम करें जिस से  कि आप की कैलरीज बर्न हो जाए .

11. नींबू और शहद का प्रयोग करें से क्या आपका मोटापा तो जल्दी ही कम हो जाएगा.




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*