Register Now

Login

Lost Password

Lost your password? Please enter your email address. You will receive a link and will create a new password via email.

Turmeric Benefits (हल्दी के फायेदे) in Hindi

Turmeric Benefits (हल्दी के फायेदे) in Hindi

हल्दी जैसा कि आपको पता ही है की हल्दी हमारे शरीर के लिए कितनी ज्यादा लाभदायक है इसका हम जितना उपयोग करें यह हमें उतना ही फायदा देती है हल्दी का उपयोग पुराने जमाने से ही चलता आ रहा है,  इससे हमारी स्क्रीन की बहुत सी बीमारियां हमारे अंदर की बीमारियों से निजात पाया जा सकता है हल्दी का उपयोग हमारे आयुर्वेदिक काल से ही चला आ रहा है इसका उपयोग औषधियां बनाने में भी किया जाता था, त्वचा,पेट और आघात आदि से बनने में भी हल्दी का बहुत ज्यादा उपयोग किया जाता है.

हल्दी का उपयोग हमारे पेट के लिए

इसका सेवन करें तो इससे हमारी पेट के अंदर जितनी भी रक्त की समस्या है वह दूर करता है तथा हमारे अनचाहे हमारे अंदर जितनी भी विषैले पदार्थ हैं उनको वहां से निष्कासित करता है.

हमारे चेहरे के लिए भी है उपयोगी

हमारे चेहरे पर जितने भी दाग धब्बे हैं हमको उन सब से छुटकारा दिलाने में हल्दी बहुत ही लाभदायक है अगर हम इस को पीसकर अपने चेहरे पर लगाएं तो यह कुछ ही दिनों में हमारा चेहरा पूरी तरह से साफ हो जाएगा तथा एकदम से हमारे चेहरे में चमक आ जाएगी .

बीमारी से बचने के लिए है लाभदायक

हमारे इम्युनिटी सिस्टम को बहुत तेजी से मजबूत करता है इसके अंदर पूरे हमारे सिस्टम को मजबूत बनाते हैं जो कि हमारी कोई भी होने वाली बीमारियों से रक्षा करते हैं.

अनचाहे बालो को करे दूर

हमारे चेहरे के ऊपर होने वाले जितने भी अनचाहे बाल हैं हल्दी का उपयोग करने से खत्म हो जाते हैं दांतों के लिए बहुत ज्यादा गुणकारी है क्योंकि अगर हम नमक,हल्दी और सरसों के तेल से मसाज करें इससे हमारे दांत बहुत मजबूत होते हैं और हमेशा चमकदार रहते हैं हमारे शरीर के अंदर लगने वाली अन्दुरुनी चोट के लिए भी बहुत  लाभकारी होता है हल्दी हल्दी दूध पी ले कोई भी अन्दुरुनी चोट हो जल्दी आराम मिलता है.