नॉर्मल डिलीवरी के 7 आसान और सफल उपाय




नॉर्मल डिलीवरी के 7 आसान और सफल उपाय

गर्भवती होना हर महिला के लिए बहुत ख़ुशी की बात है। पहले का ज़माना था जब लोग इन चीज़ों पर ज्यादा ध्यान नही देते थे और सब आसानी से हो भी जाता था। पर अब ऐसा नही है अब हमे सभी चीज़ों को बहुत ध्यान रखना पड़ता है। हर महिला चाहती है की उसकी डिलीवरी नार्मल हो क्योंकि इसके बहुत फायदे है। अगर आपका बच्चा आपरेशन से होता है तो आपको बहुत चीज़ों का ध्यान रखना पड़ता है। शरीर भी फूलने लगता है ,स्ट्रेच मार्क्स पड़ने का डर भी लगा रहता है पर नार्मल डिलीवरी मे ऐसा कुछ नही है। अगर आप भी चाहती है की आपकी नॉरमाल डिलीवरी हो और आपको इन सब परेशानी का सामना ना करना पड़े तो नीचे दी गई सभी टिप्स को फॉलो करे और स्वस्थ रहे

1. व्यायाम

नॉर्मल डिलीवरी के 7 आसान और सफल उपाय

अगर आप प्रेगनेन्ट है और चाहती है कि आपका बच्चा नार्मल डिलीवरी से हो तो जितना हो सके व्यायाम करे। इस समय आपकी सेहत के लिए ये सबसे जरुरी है। आप चाहे तो कुछ योगा भी कर सकती है जो केवल गरभवती महिलाओ के लिए ही होता है। इससे आप भी चुस्त रहेंगी और आपका बच्चा भी।

2. समय पर खाना

नॉर्मल डिलीवरी के 7 आसान और सफल उपाय 2

ऐसे समय मे अपने खाने का पूर्ण रूप से ध्यान रखे। आपको अच्छे आहार ही जरुरत है। जितना हो सके पोस्टिक चीज़े ले जैसे फ्रूट्स, जूस, सलाद आदि इससे आपके शरीर को ताकत मिलेगी और आपकी नार्मल डिलीवरी भी आसानी से हो जाएगी।

3. डॉक्टर का परामर्श

pregnancy doctor

डॉक्टर के संपर्क मे रहे इससे आप सभी चीज़ों से वाकिफ रहेंगे। डॉक्टर आपको सही सलाह और दवाईया देगा जिससे आप दोनों ठीक रहेंगे और डिलीवरी के समय आपको किसी भी तरह की परेशानी नही उठानी पड़ेगी।

4. स्वास्थ का ध्यान

Healthy Pregnancy

स्वास्थ का ध्यान रखना सबसे ज्यादा अनिवार्य है। अगर आप स्वस्थ नही रहेंगी तो आपका बच्चा कैसे स्वस्थ रहेगा और आपको डिलीवरी के समय दिक्कत का सामना करना पड़ेगा। इससे अच्छा है अपने स्वास्थ का खुद ध्यान रखे जिससे आपकी नार्मल डिलीवरी हो जाए।

5. तनाव से बचे

Happy Pregnant Woman

जितना आप तनाव से मुक्त रहेंगी उतना ही आप खुश रह पाएंगी। तनाव का सीधा असर आपके दिमाग और आपके बच्चे पर पड़ता है जिससे आपको डिलीवरी के समय कठीनाई का सामना करना पड़ता है। आपरेशन से बचने का यही उपाय है की खुद को जितना हो सके खुश रखे।

6. पैदल चले

pregnant woman walking

ऐसे समय मे आराम जरुरी है पर इसका मतलब यह नही की आप बिलकुल भी कुछ ना करे। अपने रोज के काम आराम से करे और कोशिश करे की आप पैदल चल सके इससे आपका स्वास्थ अच्छा रहेगा और आप चुस्त रहेंगी।

7. अधिक पानी का सेवन

pregnant woman drinking water

गर्भवती महिला को रोज 8-10 गिलास पानी पीना जरुरी है इससे शरीर मे पानी की कमी नही होती और डिलीवरी के समय आसानी रहती है। जिन महिलाओ को पानी की कमी हो जाती है उन्हें या तो दवाईया खानी पड़ती है वरना फिर आपरेशन कराना पड़ता है।

ऊपर दी गई प्रेगनेंसी टिप्स को फॉलो करके आपको जरूर फायदा होगा। इससे आपका बच्चा तो स्वस्थ और तंदरुस्त होगा ही साथ ही नार्मल डिलीवरी से आपका स्वास्थ और शरीर भी चुस्त रहेगा।







Be the first to comment

Leave a Reply