Thyroid Symptoms in Hindi - थायराइड के लक्षण

जैसा कि आपको पता ही है कि थायराइड जैसी बीमारियां हमें बहुत जल्दी नहीं पता लगती इसके लक्षण ही कुछ ऐसे होते हैं जिसका कि हमें पहले से पता नहीं होता है और इसके लक्षण को हम इतनी गंभीरता से लेते ही नहीं हैं, इसके लक्षण हमारी आयु बढ़ने के साथ साथ ही हमारे शरीर में पाए जाते हैं थायराइड जैसी बीमारियों का पुरुषों में पाया जाना बहुत ही कम है जबकि इस बीमारी को महिलाओं में ज्यादातर पाया जाता है आज हम आपको बताएंगे कि थायराइड के क्या लक्षण हैं, इसके पता चलते ही इसका उपचार करना शुरू कर देना चाहिए नहीं तो बढ़ती उम्र के साथ यह हमें बहुत नुकसान पहुंचाएगा|

थायराइड का सबसे बड़ा कारण यह है कि हमारे शरीर में हार्मोंस की मात्रा में कमी आना है हमारे शरीर में जब हार्मोंस बहुत ज्यादा कम हो जाते हैं तब यह बीमारी हमें होती है

थायराइड वैसे तो हमारे गले में एक ग्लैंड होती है जो आगे के हिस्से में मौजूद होती है। थायराइड ग्लैंड से जो हॉर्मोन्स बनते है उनके एफ़ेक्ट्स से यह बीमारी होती है। यह बीमारी बहुत खतरनाक होती है। अगर यह ज्यादा बढ़ जाए तो कैंसर भी बन सकती है। इस बीमारी को सही समय पर इलाज करके दूर किया जा सकता है। कुछ लोगो को इस बीमारी के बारे में ठीक से पता नही होता। आज हम आपके लिए लाये है थायराइड के कुछ लक्षण जिससे आपको इसका सही से पता लगेगा और आप सतर्क रहेंगे। नीचे दिए गए थायराइड के लक्षण को पढ़े और खुद को इस बीमारी से बचाए।

थायराइड के कुछ जो महत्वपूर्ण लक्षण यह है कि:

1. अचानक वजन का बढ़ना या घटना आम तौर पर थायराइड की शुरुवात के समय में किसी भी व्यक्ति का वजन या तो एकदम से बढ़ना शुरू हो जाता है नही तो घटना शुरू हो जाता है। बिना किसी वजह के अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है तो उसे इग्नोर ना करे यह आपको परेशानी में डाल सकता है।

Weight Loss

2. तनाव थायराइड का एक सबसे खास लक्षण है डिप्रेशन या तनाव। इस बीमारी में किसी भी व्यक्ति का मन कुछ भी करने को नही करता। वह ना तो अपनी बातें या परेशानी किसी के साथ बाटता है और ना ही ज्यादा लोगो से मिलना पसन्द करता है। आगर ज्यादा दिन तक ऐसा ही चलता रहता है तो व्यक्ति की याददाश पर भी फर्क पड़ने लगता है।

Depressed Woman

3. थकान थायराइड की समस्या होने पर व्यक्ति खुद को बहुत ही थका हुआ महसूस करता है। मन करता है की हर समय बस आराम करता रहे खुद को बहुत सुस्त और आलस भरा महसूस करता है। थायराइड की वजह से शरीर में ऊर्जा कम हो जाती और कोई भी काम करने की शक्ति नही रहती जिसकी वजह से ऐसा होता है।

Weakness

4. कब्ज़ थायराइड होते ही व्यक्ति का पाचन तंत्र भी अच्छी तरह काम नही करता जिसकी वजह से पाचन क्रिया पर फर्क पड़ता है और व्यक्ति कब्ज से पीड़ित हो जाता है। थायराइड में व्यक्ति को खाना ठीक से पचता नही है जिससे ना तो भूक लगती है और कब्ज की समस्या हो जाती है।

Cough

5. जोड़ो में दर्द– थायराइड से पीड़ित व्यक्ति को जोड़ो के दर्द की समस्या हो जाती है जैसे घुटनो में दर्द, बदन दर्द, कमर में दर्द, गर्दन दर्द आदि समस्या आने लगती है। यही वजह है की व्यक्ति को थकान और डिप्रेशन भी हो जाता है जो किसी भी व्यक्ति के लिए सही नही है।

Joint Pain

6. खाना खाने में परेशानी होना थायराइड की वजह से शरीर के कुछ भागो में एक्स्ट्रा फैट आजाता है जैसे की गले पर फैट आजाता है और गला सूज जाता है जिससे व्यक्ति ना तो ठीक से कुछ खा पाता है और ना पी पाता है। सूजन की वजह से शरीर के भागो में दर्द भी रहता है जो किसी भी व्यक्ति को परेशान करता है।

Problem in Eating

थायराइड के अन्य लक्षण यह भी आपको जानने चाहिए

7. ज्यादा से ज्यादा ठंड लगनी

8. याददाश्त कमजोर होना

9. कहीं भी एक जगह ध्यान लगाने में तकलीफ होना

10. तनाव होना वह है कि नाखून पतले रूखे हो जाना, जिससे नाखून के अंदर हमारी दरार आने लगती है और नाखून जल्दी-जल्दी टूटने शुरू हो जाते हैं.

11. दिल की धड़कन बहुत तेज तेज चलने लगने

12. कभी कभी हाथ का कांपना

13. हमारी त्वचा में परिवर्तन आना

14. बालों का सिर से झड़ने लग जाना

15. जब देखो पसीना ज्यादा आना

थायराइड बीमारी

1. ज्यादातर महिलाओं की आंखों में ये बीमारी हो जाती महिलाओं की आंखों से दिखना थोड़ा कम हो जाता है आंखों में सूजन आ जाती है, आंखें लाल रहने लग जाती है,

2. थायराइड होने से हमारे शरीर रोग प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर करते हैं.

3. जिससे की हमारी इम्यूनिटी सिस्टम भी कमजोर हो जाता है और हमें बहुत तरह की बीमारियां लगी रहती है अगर हमारा इम्यूनिटी सिस्टम सही रहेगा तो हमें कोई बीमारी जल्दी नहीं लगेगी .

4. थायराइड जैसे रोग का पता लगाने के लिए हमें सबसे पहले ब्लड टेस्ट कराना चाहिए जिससे कि हमें पता लग जाता है कि हमें थायराइड है या नहीं.

Note – ऊपर दिए गए सभी थायराइड के लक्षण है जो आपके और आपकी सेहत के लिए सही नही है। इनमे से आपको कोई भी लक्षण अपने शरीर में दिखे तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करे। इस बीमारी को इग्नोर ना करे यह आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here