Tatkal Ticket Booking Rules in Hindi – तत्काल टिकट कन्फर्म नहीं होती है तो क्या पैसे वापस मिलते है




Tatkal Ticket Booking Rules in Hindi

तत्काल टिकट के बारे में हम सभी लोग जानते है। यह एक ऐसा टिकट होता है जिसे हम किसी अर्जेंट काम के लिए कराते है। अगर आपको एमर्जेन्सी में कही जाना पड़ जाये और इतनी जल्दी में कोई और टिकट नहीं मिलती तो आपको तत्काल टिकट की जरुरत पड़ती है। इस टिकट को हम 2 दिन पहले आसानी से बुक कर सकते है और आसानी से सीट प्राप्त कर सकते है। तत्काल में आपको कुछ मिनटों पहले भी ट्रेन में सीट मिल जाती है। तत्काल टिकट भारतीय रेल के द्वारा शुरू की गई एक ऐसी सुविधा है जिसका इस्तेमाल हम किसी एमर्जेन्सी के समय में आसानी से कर सकते है। तत्काल में अभी हाल फ़िलहाल कुछ बदलाव हुए है जिनके बारे में सभी को जानकारी नहीं होगी। आज हम आपके लिए लाये है तत्काल के कुछ नियम जिनकी मदद से आपको पता लग जाएगा की तत्काल में किस कंडीशन में पैसे रिफंड होते है।

तत्काल टिकट के नियम और कंडीशन:

1. तत्काल में आप अपना कन्फर्म किया हुआ टिकट तो आसानी से कैंसिल कर सकते है लेकिन इस कंडीशन में आपका दिया हुआ पैसा आपको रिफंड नहीं होगा।

2. अगर आपका टिकट वेटिंग लिस्ट में है और आपकी वेटिंग नहीं लगती है और किसी कारण आपका टिकट कैंसिल हो जाता है तो इस कंडीशन में आपका पूरा पैसा आपको रिफंड हो जाएगा।

3. तत्काल में पैसा सिर्फ कुछ कंडीशंस में ही वापस होता है जैसे की आपकी ट्रेन अपने आरम्भिक स्टेशन पर ही 3 घंटे से ज्यादा देरी से आये तो इसके अलावा अगर आपकी ट्रेन अगर अपना रास्ता बदल लेती है और आपको आपके स्टेशन पर नहीं छोड़ती तब भी आपका पैसा वापस हो जाता है।

4. अगर आपको अपना कोच ना मिले या इसके अलावा आपको निचली श्रेणी का कोच दिया जाये इस कंडीशन में भी आपके पैसे आपको वापस किये जाते है।

5. अगर यात्री को अपने हिसाब से कोच ना मिले जैसे उसे निचली श्रेणी का कोच दिया जाता है और वो श्रेणी उसे पसंद नहीं है तो वो तुरंत बोलकर अपना टिकट कैंसिल करा सकता है जिससे उसे पैसे वापस मिल जाएंगे।

दिए गए तत्काल के नियम और कंडीशन से आप आसानी से पता लगा सकते है और किसी भी कंडीशन में आपका कोई नुकसान नहीं होता है। जब आप तत्काल में टिकट बुक करते है तो आपको नार्मल टिकट से थोड़ा ज्यादा पैसे देने पड़ते है पर कुछ कंडीशन ऐसी भी होती है जिसमे अगर आपका टिकट कैंसिल होता है तो आपके पैसे वापस हो जाते है। कुछ लोगो की इसकी जानकारी नहीं होती इसीलिए वो इस सुविधा का फायदा नहीं उठा पाते लेकिन हमारे दिए गए नियम को पढ़ कर आप अपनी कंडीशन के अनुसार इस सुविधा का फायदा उठा सकते है। तत्काल में ज्यादातर आपको सीट कन्फर्म मिल जाती है लेकिन बहुत बार ऐसा होता है की वेटिंग या कोई और कंडीशन लग जाती है जिससे आपको इंतज़ार करना पड़ता है। तो उसके लिए भी आपके पास सुविधा है की आप अपनी कंडीशन के अनुसार अपने पैसो को वापस ले सकते है और रेलवे की इस सुविधा का लाभ आसानी से उठा सकते है।




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*