Symptoms of Heart Attack in Hindi – हार्ट अटैक के लक्षण




symptoms of Heart Attack in Hindi

आजकल हार्ट अटैक एक ऐसी बीमारी हो गई जो कभी भी किसी को भी हो सकती है। यह बताकर नहीं आती लेकिन इसके होने से पहले जो लक्षण होते है उससे हम हार्ट अटैक के होने का अंदाज़ा लगा सकते है। दुनिया में रोजाना हज़ारो लोगो की मौत का कारण हार्ट अटैक होता है जिनमे से बहुत लोगो को तो इसका पता भी नहीं लगता। आज हम आपके लिए लाये है हार्ट अटैक के कुछ लक्षण जिनकी मदद से आपको हार्ट अटैक के होने का पता पहले ही लग जाएगा और समय रहते आप अपने मरीज़ को बचा सकते है। नीचे दिए गए हार्ट अटैक के लक्षण को पढ़े और खुद को और अपने मरीज़ को सतर्क रखे।

  1. सांस लेने में तकलीफ होना- अगर आपको अचानक बिना वजह सांस लेने में तलकीफ हो रही है तो यह पक्का हार्ट अटैक का ही एक लक्षण है। जब दिल ठीक तरह से काम नहीं करता तो वहाँ तक ऑक्सीजन पहुँचने में परेशानी होती है जिसका नतीजा यह है की सांस लेने में तकलीफ होती है और हार्ट अटैक होने के चान्सेस बहुत ज्यादा हो जाते है।
  2. सीने में दर्द और जलन होना- अचानक सीने में जलन और और दर्द होने लगे तो यह भी एक हार्ट अटैक का ही लक्षण है। अगर आपको सीने में जलन और दर्द जैसी तकलीफ है तो तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करे। जरा सी भी लापरवाही आपके लिए खतरनाक हो सकती है तो इसे इग्नोर ना करे।
  3. चक्कर आना- दिल की बीमारी में दिल बहुत कमज़ोर हो जाता है जिसकी वजह से ब्लड सर्कुलेशन नहीं हो पाता और ऑक्सीजन आपके दिमाग तक नहीं पहुँच पाती जिसकी वजह से आपको चक्कर आने लगते है। जब भी आपको कुछ ऐसा महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करे यह एक हार्ट अटैक का लक्षण है।
  4. बेवजह थकान होना- अगर आप अपनी दिनचर्या में ज्यादा काम नहीं करते है और आपको बहुत थकान हो जाती है जैसे बस लेटने का मन करे किसी काम में मन ना लगे आदि तो यह हार्ट अटैक होने का ही लक्षण है। यही छोटा सा कारण ही बड़ा होकर आपको इस जानलेवा बीमारी से पीड़ित कर सकता है।
  5. जरुरत से ज्यादा पसीना आना- अगर आपको रोजाना की थकान और वर्कआउट से पसीना आता है तो यह बहुत आम है लेकिन आपको अचानक बिना ज्यादा काम किये जरुरत से ज्यादा पसीना आने लगे तो समझ ले यह एक हार्ट अटैक का ही लक्षण है इसमें कोई भी लापरवाही ना करे और इस समस्या को गंभीर तरीके से ले।
  6. हार्टबीट तेज़ होना- जब हार्ट अटैक की समस्या आती है तो अचानक हार्ट बीट तेज़ होने लगती है ऐसा महसूस होता है की दिल बहुत तेज़ धड़क रहा है और इससे एक अलग तरह का डर भी महसूस होता है। हार्ट बीट का तेज़ होना हार्ट अटैक का ही खतरनाक लक्षण है इससे खुद को बचाकर रखे।

ऊपर दिए गए सभी लक्षण हार्ट अटैक होने वाले इंसान में हार्ट अटैक होने से पहले दिखाई देने लगते है। यही लक्षण आगे बढ़कर हार्ट अटैक जैसी गंभीर और जानलेवा बीमारी का शिकार बना देते है। बहुत से लोगो को इसका पता सब होने के बाद लगता है। इसीलिए इसमें किसी तरह की लापरवाही ना करे और ऐसा कोई भी लक्षण दिखने पर तुरंत अपने डॉक्टर से सम्पर्क करे यही आपके लिए फायदेमंद होगा।




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*