जानिए सुकन्या समृद्धि योजना क्या है, इसके नियम व फायदे




जानिए सुकन्या समृद्धि योजना क्या है, इसके नियम व फायदे

सुकन्या समृद्धि योजना हमारे देश के वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली द्वारा खोली गई एक ऐसी योजना जिसके अन्तर्ग्रत कन्याओ के भविष्य को ध्यान में रखते हुए सुकन्या समृद्धि खाते खुलवाए जाएंगे जिससे उन्हें आगे चलकर फायदा हो सके। यह एक बहुत ही दिलचस्प और फ़ायदेमदं योजना है। बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना के समय इस सुकन्या योजना की घोषणा 2014 में की गई थी। इस योजना में कन्याओ को टैक्स और ब्याज समन्धि लाभ भी दिए जाएंगे। इस योजना में कन्या के जन्म से लेकर 10 वर्ष तक की कन्या का खाता उसके माता पिता खोल सकते है। 10 वर्ष के बाद कन्या अपने खाते की ज़िम्मेदार हो जाएगी उससे पहले उसके अभिभावक उसका ख्याल रखेंगे। इस योजना में एक कन्या के नाम पर एक ही खाता खोला जा सकता है। यह योजना बहुत ही फायदेमंद और लाभदायक है।

सुकन्या समृद्धि योजना के नियम-

  1. सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अकाउंट खोलते समय अकाउंट खोलने वाले को 1000 रुपए की राशि अकाउंट में जमा करना अनिवार्य है।
  2. 1 साल में आप इसे अकाउंट में 1000 रुपए से लेकर 1,50,000 रुपए तक जमा करा सकते है।
  3. अगर अपने एक साल तक केवल 1000 रुपए की राशि के अलावा कोई राशि जमा नहीं कराई है तो आपको दंड दिया जाएगा जिसके लिए आपको 50 रुपए साल का जुर्माना भरना होगा।
  4. आप अपनी सुविधा के अनुसार अपने इस सुकन्या समृद्धि अकाउंट में पैसे चेक, डिमांड ड्राफ्ट, नगद किसी भी तरह जमा करा सकते है। इसमें आप पर कोई पाबन्दी नहीं होगी।

सुकन्या समृद्धि योजना के फायदे-

  1. सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत अकाउंट खोलने का सबसे बड़ा फायदा यह है की आपको ब्याज दरों में भारी छूट मिलेगी। इस योजना में दिया जाने वाला ब्याज सरकार द्वारा दिए गए बजट के अनुसार होगा। इस बार 2015-16 में यह बजट 9.2 % दी गई है।
  2. इस अकाउंट में आप खाता खोलने से लेकर 14 साल तक पैसा जमा करा सकते है। इस खाते की अवधि 21 वर्ष और कन्या के विवाह होने तक होगी। अगर आपकी कन्या की शादी 21 वर्ष से पहले हो जाती है तो यह खाता बंद कर दिया जाएगा।
  3. इस अकाउंट में आपको एक पासबुक दी जाएगी जिसपर कन्या की सभी जानकारी होगी जिससे उसके और उसके माँ बाप के अलावा कोई और यह खाता इस्तेमाल नहीं कर पाएगा।

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज़-

  1. कन्या का जनम प्रमाण पत्र
  2. परिचय पत्र
  3. एड्रेस प्रूफ

लड़कियों के लिए यह एक बहुत ही लाभदायक योजना है। इसकी मदद से वे खुद को स्वतंत्र बना सकती है अपने भविष्य के लिए उन्हें किसी का मोहताज़ होने की जरुरत नहीं है वो अपने अनुसार अपने भविष्य के लिए यह पैसा इस्तेमाल कर सकती है। सरकार ने यह योजना बहुत ही सोच समझकर सभी कन्याओ के फायदे के लिए बनाई है। इससे महिलाओ का विकास तो होगा ही साथ ही वो अपने अनुसार अपने पैरो पर खड़ी हो सकती है। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत यह सरकार का एक अहम और महत्वपूर्ण निर्णय है जिसे कन्याओ का भविष्य सुरक्षित करने के लिए चालू किया गया है।




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*