SSC (Staff Selection Commission) in Hindi – SSC (कर्मचारी चयन आयोग) क्या होता है पूरी जानकारी, विभिन्न पद

SSC (Staff Selection Commission) in Hindi - SSC (कर्मचारी चयन आयोग) क्या होता है पूरी जानकारी, विभिन्न पद

आजकल सरकारी नौकरी हर एक व्यक्ति की चाह होती है सभी को लगता है की इससे आपका भविष्य सिक्योर है और कही ना कही यह बात सच भी है। आजकल हमारी सरकार समय समय में बहुत सी सरकारी भर्ती निकालती रहती है जिसमे से बहुत से लोग अपनी योग्यता और मेहनत के आधार पर उन्हें हासिल भी कर लेते है। सरकारी नौकरी पाना इतना भी आसान नहीं है उसके लिए दिन रात एक करके बहुत मेहनत करनी पड़ती है। अगर आपका सपना केंद्र सरकार में काम करने का है तो आपके पास एक खास मौका है और वो है स्टाफ सिलेक्शन कमीशन का जिसे SSC या कर्मचारी चयन आयोग के नाम से भी जाना जाता है। इसका नाम तो आप सभी ने सुना होगा लेकिन इसकी पूरी जानकारी शायद आपके पास ना हो। इसमें बहुत से पद और पोस्ट होती है जो सभी की योग्यता के आधार पर होती है। आज हम आपके लिए लाये है स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के बारे में भरपूर जानकारी जिसकी मदद से आप इसके बारे में जान भी पाएंगे और आपको अपना रास्ता चुनने में भी आसानी होगी।

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन क्या है

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन को SSC या कर्मचारी चयन आयोग भी कहा जाता है। जैसे की आप सभी जानते है की ibps सभी बैंको में कर्मचारी की भर्ती करने के लिए समय समय पर अलग अलग परीक्षा का आयोजन करता है वैसे ही अगर आप केंद्र सरकार में सरकारी नौकरी पाना चाहते है तो वो इस स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की परीक्षा और अन्य सेलक्शन प्रोसीजर के द्वारा ही पा सकते है। स्टाफ सिलेक्शन कमीशन में कुछ ग्रुप बना दिए जाते है जिनके जरिये अपने कर्मचारियों का चयन केंद्र सरकार करती है। इसकी शुरुवात 1977 में हुई थी जो आज तक चलती आ रही है। इसमें अलग अलग पोस्ट और अलग अलग परीक्षा होती है और आपकी योग्यता के अनुसार ही आपको किसी पद के लिए चुना जाता है। स्टाफ सिलेक्शन कमीशन का हेड ऑफिस नयी दिल्ली में है इसके अलावा 7 अलग अलग शहर जैसे मुंबई, चेन्नई, बैंगलोर आदि में इसके रीजनल ऑफिस है। अगर आप स\केंद्र सरकार में अपनी योग्यता के अनुसार काम करना चाहते है तो यह आपके लिए सबसे अच्छा और बेस्ट ऑप्शन है।

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के विभिन्न पद:

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन में बहुत से पद और नौकरी होती है जिनमे कुछ क्वालिफिकेशन निश्चित होती है इनमे से आप अपनी योग्यता के अनुसार किसी भी पोस्ट का फॉर्म भरे और फिर एग्जाम देकर आगे की प्रक्रिया को पूरा करे आपको इसका नतीजा जल्द ही मिलेगा। स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के विभिन्न पद कुछ इस प्रकार है

1. CGL- CGL को कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल एग्जाम कहा जाता है। इसमें आप जिन पदों पर कार्य कर सकते है वो है आयकर अधिकारी, खाद्य अधिकारी आदि। इस परीक्षा को केवल वो ही व्यक्ति दे सकता है जिसने अपनी ग्रेजुएशन को पूरा कर लिया हो।

2. CHSL- CHSL को कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल एग्जाम। इस परीक्षा को आप बारवी करने के बाद आसानी से दे सकते है। इसमें किसी बोर्ड से कोई मतलब नहीं है बस आपकी बारवी पास है तो आप इस एग्जाम को दे सकते है। यह क्लर्क और एलडीसी के पद के लिए होती है।

3. JE- यह पोस्ट जूनियर इंजीनियर के लिए होती है इसमें आपके पास इंजीनियरिंग में डिप्लोमा होना अनिवार्य है इसके बाद आपको एग्जाम देना होगी फिर आपको जूनियर इंजीनियर का पद आसानी से मिल सकता है।

4. CAPF- CAPF भी स्टाफ सिलेक्शन कमीशन का ही एक भाग है। इसे सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फाॅर्स कहा जाता है। इसमें आपको पुलिस में इंस्पेक्टर बनने के लिए एग्जाम क्लियर करना पड़ता है।

5. JHT- जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर के लिए आपको हिंदी और इंग्लिश दोनों की भाषाओ का भरपूर ज्ञान होना चाहिए। जिसके चलते आप इस एग्जाम को पास कर सके और इस पोस्ट की नौकरी को आसानी से हासिल कर के अपना भविष्य बना सके।

6. Steno- जिन लोगो को अपना भविष्य स्टेनोग्राफर में बनाना है तो वो इस पद के लिए आवेदन करे और उसके बाद अपना एग्जाम क्लियर कर के इस पद को हासिल करे।

ऊपर दिए गए सभी पोस्ट के फॉर्म कुछ समय के बाद निकलते रहते है। आपको जिस भी पद में दिलचस्पी हो और आप अपना भविष्य बनाना चाहते है तो उसी पद के अनुसार अपनी तैयारी शुरू कर दे। इन सभी पोस्ट्स के लिए हर बार लाखो करोड़ो बच्चे आवेदन करते है लेकिन चयन सिर्फ उसका होता है जो कड़ी मेहनत करता है। अगर आप भी इसमें अपना भविष्य सोच रहे है तो आज ही से अपनी तैयारी शुरू कर दे और जब भी इसके फॉर्म निकले उसे अपनी पोस्ट और योग्यता के अनुसार भरे और मेहनत और लग्न से परीक्षा दे नतीजा आपको बहुत जल्द जरूर मिल जाएगा।

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की परीक्षा:

हर साल कुछ ही समय में बाद इसके फॉर्म ऑनलाइन इसकी साइट पर निकलते है जिन्हे हज़ारो लाखो लोग भरते है। इसका एग्जाम तो सभी लोग देते है लेकिन इसमें चयन होना इतना भी आसान काम नहीं है। इसकी परीक्षा थोड़ी मुश्किल आती है लेकिन अगर मेहनत की जाये तो कोई भी काम मुश्किल नहीं होता। स्टाफ सिलेक्शन कमीशन का पैटर्न कुछ इस तरह है

1. गणित

2. अंग्रेजी

3. रीजनिंग

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की परीक्षा में अंग्रेजी, गणित और रीजनिंग के प्रश्न पूछे जाते है तो आपको लगता तो है की बहुत आसान होंगे लेकिन अगर अपने मेहनत नहीं की यही तो आप इन्हे कभी भी हल नहीं कर पाएंगे। इसके लिए आप इंटरनेट से पुराने पेपर को डाउनलोड करे और उन्ही से एक आईडिया लेकर आने वाले एग्जाम की तैयारी करे। यह सभी टॉपिक पढ़ने के लिए बाजार में स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की बहुत सी किताबे मिलती है उन्हें खरीद ले और उससे तैयारी करे। अगर आप चाहे तो इसमें इंटरनेट की भी मदद ले सकते है। आज इंटरनेट पर सभी सुविधा उपलब्ध है तो बस स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की साइट पर जाये वहा से बुक और पुराने पेपर डाउनलोड करे और हो जाए तैयारी करने में मगन।

अगर अपनी ज़िन्दगी में आपका सपना कुछ अलग करने का और बहुत आगे जाने का है तो स्टाफ सिलेक्शन कमीशन से ज्यादा अच्छा ऑप्शन आपको नहीं मिलेगा। यह आपको सरकारी नौकरी तो दिलाएगा ही साथ ही आपके और आपके परिवार के सपनो को भी पूरा कर सकता है। अगर आपके मन में सच में सच्ची लगन है तो बस ज्यादा सोचे नहीं आज से ही अपनी तैयारी में लग जाए और अब निकलने वाले फॉर्म को फील करके अपने अनुसार किसी भी पोस्ट की नौकरी हासिल कर के अपने सपने पूरे करे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*