Signs of Deficiency of Calcium in Hindi | कैल्शियम की कमी से होने वाले रोग लक्षण




Signs of Deficiency of Calcium in Hindi | कैल्शियम की कमी से होने वाले रोग लक्षण

कैल्शियम हमारे शरीर के लिए बहुत जरुरी होता है। यह हमे मजबूत और चुस्त रखता है। अगर आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम है तो आपको किसी भी तरह की कैल्शियम की कमी से होने वाली समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। आज हम आपके लिए लाये है कैल्शियम की कमी से होने वाले रोग और उनके लक्षण जिनकी मदद से आप पता लगा सकते है की आपके शरीर में कैल्शियम की कमी है या नहीं। नीचे दिए गए लक्षण और बीमारियों को पढ़े और खुद को इन सभी बीमारियों से बचाए।

कैल्शियम की कमी के लक्षण इन हिंदी

  1. थकान-

    कैल्शियम की कमी से आपको बहुत ही जल्द थकान होने लगती है जिससे आपको कोई भी काम करने में बहुत तकलीफ होती है। आप थोड़ा सा काम करके या चल कर थक जाते है और आराम करने का मन करने लगता है। इसी की वजह से आपको स्ट्रेस और डिप्रेशन से भी परेशान होना पड़ता है जो आपकी सेहत के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है।

  2. कमज़ोर हड्डिया-

    जिस व्यक्ति में कैल्शियम की कमी होती है उसकी हड्डिया कमज़ोर हो जाती है जिसकी वजह से उसके जोड़ो और मांसपेशियों में दर्द रहने लगता है। वो व्यक्ति ना तो ज्यादा चल सकता है और ना ही ज्यादा देर तक खड़ा रह सकता है। जिस व्यक्ति के शरीर में कैल्शियम की कमी बहुत ज्यादा होती है उसे हड्डी के टूटने का भी खतरा बना रहता है।

  3. दाँत में तकलीफ-

    कैल्शियम की कमी से दाँतो में तकलीफ की समस्या भी सामने आती है। इसकी वजह से दाँत कमज़ोर होने लगते है दाँतो में कैविटी की कमी हो जाती है और दाँतो का रंग भी पीला पड़ने लगता है। यह समस्या सबसे ज्यादा छोटी उम्र के बच्चो में होती है। कभी कभी तो इसकी वजह से बच्चो के दाँत भी देर से निकलते है जो एक चिंता का विषय है।


  4. नाखून कमज़ोर-

    अगर आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम नहीं है तो आपके नाखून भी कमज़ोर हो जाते है। कैल्शियम की कमी की वजह से नाखून कमज़ोर होने लगते है जैसा की लड़कियों को नाखून बढ़ाने का शौक होता है उनके नाखून जब भी थोड़े बड़े होने लगते है वो कैल्शियम की समस्या की वजह से टूट जाते है जिससे दर्द भी होता है और अच्छा भी नहीं लगता।

  5. किडनी स्टोन-

    कैल्शियम की कमी की वजह से किडनी स्टोन जैसी बीमारी भी हो सकती है। वैसे तो इस बीमारी का इलाज मुमकिन है लेकिन बीमारी तो चाहे कोई भी हो छोटी या बड़ी परेशानी तो जरूर देती है।

  6. उल्टी, बुखार-

    उल्टी, बुखार, चक्कर जैसी बीमारिया भी कैल्शियम की कमी की वजह से बहुत ही कम समय के बीच में होने लगती है। इससे आपके शरीर में कमज़ोरी आजाती है जिससे आप कोई भी काम करने में असमर्थ रहते है और आपकी सेहत पर भी इसका प्रभाव पड़ता है।

ऊपर दिए गए सभी कैल्शियम की कमी से होने वाली बीमारिया और उनके लक्षण है। यह हमारी सेहत के लिए अच्छा नहीं है अगर आप इन सभी बीमारियों से खुद को बचाना चाहते है तो कैल्शियम युक्त पदार्थो का सेवन करे और खुद को चुस्त और फिट रखे।




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*