Share Market Tips in Hindi | शेयर बाजार के टिप्स और जानकारियां




Share Market Tips in Hindi | शेयर बाजार के टिप्स और जानकारियां

आज हम आपको शेयर बाजार के बारे में बताने जा रहे हैं आखिर क्या है शेयर बाजार, शेयर बाजार में ऐसा क्या होता है की बहुत से लोग उसने अपना पैसा लगाते भी हैं और गवाते भी हैं, आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने जा रहे है जिससे कि आपके पैसे शेयर बाजार में नहीं डूबेंगे, जब तक आपको शेयर मार्केट के बारे में पूरी तरह से अच्छी जानकारी न हो,तब तक उसमे जाने की गलती न करे.

शेयर बाजार एक बहुत ही खतरनाक खेल की तरह है इसमें जाने से पहले आपको इसके बारे में सारी तरह की जानकारी को पा लेना बहुत ही आवश्यक है. यह जरुरी नहीं कि शेयर बाजार में किसी अलग तरह की प्रतिभा की जरूरत है इसमें हर कोई इंसान हिस्सा ले सकता है, आइए आपको बताते हैं कि क्या है शेयर मार्केट शेयर मार्केट के अंदर हम किसी भी कंपनी का शेयर खरीद सकते हैं हम जिस भी कंपनी का घर शेयर खरीदते हैं हम उसके हिस्सेदार हो जाते हैं और उस कंपनी के जितने भी प्रोडक्ट होते हैं उनके बिकने से या उनकी सेलिंग होने से उस कंपनी को जितना का भी फायदा होता है उसका फायदा फिर  हमें भी मिलेगा, अगर उस कंपनी को प्रोडक्ट बेचने पर कोई फायदा नहीं हो रहा तो वह नुकसान हमें भी झेलना पड़ेगा.

हमने आपके लिए शेयर बाजार से जुडी कुछ जरुरी टिप्स एवं जानकारी इखट्टा की हैं, कृपया शेयर मार्केट में पैसा लगाने से पहले इन्हें जरूर पढ़ें

1. शेयर मार्केट में जो कंपनी फायदे में चल रही होती है उसके शेयर की कीमत भी ज्यादा होती है और जो कंपनी घाटे में चल रही होती है उसके शेयर की कीमत भी कम रहती है.

2. इसलिए आपको अपने पैसे बहुत सोच समझकर शेयर मार्केट में लगाने चाहिए शेयर मार्केट में जाए तब आपको शुरू में बहुत ही कम पैसे की शेयर को खरीदना चाहिए जैसे जैसे आप थोड़े एक्सपर्ट होते जाए तब अपनी इन्वेस्टमेंट को बढ़ाते जाएं जिससे कि आपको कभी भी घाटा ना हो.

3. दूसरी बात जब भी आप शेयर मार्केट में जिस कंपनी पर इन्वेस्टमेंट करें तो पहले यह पक्का कर लें कि वह कंपनी भरोसे लायक है या नहीं.

4. शेयर मार्केट में बहुत से लोग इन्वेस्टमेंट करते हैं लेकिन बहुत कम ही उस में सफल हो पाते हैं क्योंकि शेयर मार्केट में स्टॉक की या किसी भी चीज की कोई पक्की गारंटी नहीं दी जाती है.

5. शेयर मार्केट में आपकी किस्मत का कुछ पता नहीं है या तो आप एक साथ अमीर भी हो सकते हैं और अगर कंपनी के प्रोडक्ट का रेट गिर गया तो आपकी इन्वेस्टमेंट शून्य भी हो  सकती है.

6. जब आपको लगे कि आप द्वारा इन्वेस्टमेंट किए गए कंपनी के शेयर का रेट गिर रहा है तो आप जल्द से जल्द अपने शेयर को बेच दें




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*