साड़ी पहनने के तरीके – How to Wear a Saree




Saree Pehenne Ke Tarike

भारत में साडी एक ऐसा परिधान है जो पूरे देश में प्रसिद्ध है। आजकल तो विदेश में भी साडी पहनने का बहुत चलन है। वैसे तो चाहे आप कुछ भी पहन ले लेकिन किसी ओकेशन पर आपकी सुंदरता साडी पहनने से और भी बढ़ जाती है। यह एक पारंपरिक परिधानों में आता है। शादी, पार्टियों और त्योहारो पर महिलाये अलग और सुन्दर दिखने के लिए तरह तरह के स्टाइल्स की साडी पहनती है। आज हम आपके लिए लाये है साडी पहनने के कुछ तरीके जिनकी मदद से आप आसानी से साडी पहन सकती है और चाहे तो नया स्टाइल भी अपना सकती है।

नीचे दी गई सभी टिप्स को फॉलो करे पारंपरिक साडी पहनकर अपनी सुंदरता में चार चाँद लगाए।

  1. साड़ी को पहनने के लिए सबसे पहले अपनी साड़ी को पूरा खोल ले। अपनी साड़ी का एक कोना ले और अपनी कमर के पास लाकर पेटीकोट में अटका दे।
  2. अब कोने से शुरुवात करते हुए अपनी कमर पर साड़ी को लपेटे ध्यान रखे साडी को उसकी लंबाई के अनुसार ही कमर पर लपेटे।
  3. अब जो साडी आगे है वो चुन्नट या प्लेट्स बनांने के लिए तैयार है। अपनी उंगलियो और हाथ की सहायता से प्लेट्स बनाना शुरू करे। एक एक करके कम से कम 7-8 प्लेट्स डाल दे। इन्हें अपनी उंगलियो में ही पकड़े।
  4. इतना करने के बाद उन प्लेट्स को इकठ्ठा करे और बहुत आराम से आगे के हिस्से में पेटीकोट में डाल दे। अपनी प्लेट्स को सीधा रखे।
  5. अब बचे हुए भाग को पकडे और कमर के पीछे से लेजाते हुए बाजु के नीचे से लाये और अपने कंधे तक ले जाए।
  6. अपने पल्लू को कमर और हिप्स से टाइट कर ले ताकि पल्लू और साड़ी टाइट हो जाए और दिखने में भी अच्छी लगे।
  7. एकबार अपनी प्लेट्स निचे से सही कर ले और अपने पल्लू पर पिन लगाकर टाइट करले आप जिस स्टाइल का पल्लू बनाना चाहे अपनी पसंद क्र अनुसार बना सकती है।

साडी को बहुत से तरीको से पहना जा सकता है। वैसे तो आजकल सभी ओकेशन के अनुसार ही साड़ी बांधते है इसीलिए हम आपके लिए लाये है कुछ अलग तरह के साडी बांधने के स्टाइल्स-

1. बंगाली स्टाइल– बंगाली साडी पहनकर एक ट्रेडिशनल लुक आता है। यह स्टाइल केवल बंगाल में ही नही पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। दुर्गा पूजा के समय इसका चलन हर जगह देखने को मिलता है। इसे पहनना बहुत ही आसान है। इस स्टाइल की साडी के साथ आप थोड़ी हलकी ज्वेलरी पहनेगे तो इसका लुक और भी शानदार लगेगा और आप उस जगह की शान नज़र आएंगी।

2. लहँगा स्टाइल लहँगा स्टाइल साडी आजकल सबसे ज्यादा चलन में है। यह साडी पहनने के बाद बिलकुल लहँगे वाला लुक आता है। इसमें निचला भाग चुन्नट के साथ अटैच होता है जिसकी वजह से लहँगा ना पहनते हुए भी लहँगे वाला लुक आता है। इसकी चुन्नी को आप अच्छे से सेट करेंगे तो यह और भी खुबसूरत लगेगी।

3. राजस्थानी स्टाइल– राजस्थानी साडी ज्यादातर भारी और ज्यादा नेट वाली होती है। यह वैसे तो गुजराती साडी की तरह ही है। राजस्थानी स्टाइल की साडी का पल्लू सीधे हाथ की तरफ लिया जाता है जिसकी वजह से इसे सीधे पल्ले की साडी भी कहा जाता है।

4. फिश कट स्टाइल फिश कट स्टाइल साडी ज्यादातर उनके लिए है जो पतली होती है। इस साडी में उनकी फिगर एकदम फिट और पतली आती है जो बहुत आकर्षक लगती है। यह स्टाइल साडी ऊपर से पतली और नीचे से थोड़ी फैली हुई होती है। इसे पहनना बहुत ही आसान है यह साडी ज्यादातर पार्टी में पहनी जाती है।

ऊपर दी गई सभी स्टाइल की साडी को पहनना बहुत ही आसान है। इन्हें आप अपने फंक्शन, पार्टी और त्योहारो के अनुसार बांध सकते है जिससे आपकी खूबसूरती और बढ़ जाए।




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*