Running Tips in Hindi – दौडने के कुछ आसान टिप्स




जैसा की हम सब जानते है की रनिंग हमारे और हमारी बॉडी के लिए कितनी जरुरी है। रोजाना एक्सरसाइज और योग करने से तो फायदा होता ही है लेकिन रनिंग सबसे जरुरी पार्ट है। रनिंग आपको एक तो फिजिकली फिट रखती है साथ ही आपका दिमाग भी स्वस्थ और चुस्त रहता है। चाहे आप जिम में भी जाए वहा भी रनिंग सबसे पहला पार्ट होता है। आज हम आपके लिए लाये है कुछ आसान रनिंग टिप्स जिसकी मदद से आप रनिंग भी कर पाएंगे और आपका स्टैमिना भी बढ़ेगा। नीचे दी गई रनिंग टिप्स को फॉलो करे और खुद को चुस्त और स्वस्थ बनाए।

1. वार्म अप से करे शुरुवात रनिंग यानि की दौड़ शुरू करने से पहले वार्म अप करना बहुत जरूरी होता है। चाहे तो आप रनिंग पहली बार कर रहे हो या रोजाना आपको शुरुवात हमेशा वार्म अप से ही करनी चाहिए। इसे सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि आपको ना तो जल्दी थकान होगी आपकी बॉडी और आपकी मसल्स भी अच्छे से खुल जाएंगी और आप आसानी से रनिंग कर सकते है।

2. ब्रेक जरूर ले– रनिंग करते समय इस बात का ध्यान जरूर रखे की कुछ निश्चित समय एक बाद कुछ देर का ब्रेक जरूर ले। ऐसा करने से आपका स्टैमिना भी बना रहेगा और आप दोबारा अच्छे से दौड़ पाएंगे। ब्रेक ज्यादा समय का ना ले पर कुछ समय के बाद जरूर ले। इससे आप आसानी से रनिंग कर पाएंगे।

3. अपने आहार का रखे ध्यान अगर आप रेगुलर रनिंग करते है तो अपने खान पान का बिलकुल अच्छे से ध्यान रखे। अपने खाने में दूध, दही, फल, प्रोटीन और कैल्शियम युक्त सभी चीज़ों का सेवन करे। अगर आप अपना आहार अच्छा रखेंगे तो आपकी ताकत बढ़ेगी तभी आप अच्छे से दौड़ पाएंगे और थकेंगे नही।

4. स्ट्रेचिंग जरूर करे जितना जरुरी वार्म उप है उतनी ही जरुरी रनिंग टाइम पर स्ट्रेचिंग भी है। स्ट्रेचिंग करने से आपकी सभी मसल्स और बोनस अच्छे से खुल जाएंगी और जब आप भागेंगे तो आपको दौड़ने में मज़ा भी आएगा। कोई भी काम करना तभी अच्छा लगता है जब’उसमे आपका मन लगे तो स्ट्रेचिंग जरूर करे।

5. पहाड़ो पर लगाए दौड़वैसे तो हर कोई अपने हिसाब से दौड़ करता है लेकिन अगर आप पहाड़ो पर रनिंग करेंगे तो आपकी लेग्स, हार्ट और लंग्स की स्ट्रेंथ बढ़ेगी जिससे आपका स्टैमिना बढ़ेगा और देखते ही देखते आप रनिंग करने में माहिर हो जाएंगे। शुरुवात में थोड़ी समस्या जरूर होती है लेकिन कुछ ही समय में आप परफेक्ट हो जाएंगे।

6. एक नियमित रूटीन बनाए अगर आप ये सोचते है की एक दिन रनिंग करे और फिर दोबारा 10 दिन बाद करे तो इससे आपको कोई फायदा नही होगा। रनिंग में परफेक्ट होने के लिए एक रूटीन बना ले और उसे रोजाना फॉलो करे। ऐसा करने से आप रोजाना समय भी निकाल पाएंगे और अच्छे से दौड़ में माहिर हो जाएंगे।

ऊपर दी गई रनिंग टिप्स का आप अगर नियमित रूप से पालन करंगे तो आप रनिंग में माहिर हो जाएंगे। फिर तो आप किसी भी रेस में भाग ले सकते है और आसानी से इनाम भी जीत सकते है। तो देर किस बात की सभी टिप्स को अच्छे से देखे और रनिंग में परफेक्ट बने।









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