R S S फीड क्या होती है- RSS Feed in Hindi




R S S फीड क्या होती है- RSS Feed in Hindi

RSS फीड ब्लागर्स के लिये तो फायदेमंद है ही साथ साथ उन लोगो के लिए भी है जिन्हें नये नये आर्टिकल्स, पोस्ट और ब्लॉग्स पढ़ना पसंद है। इसका इस्तेमाल दोनों के लिए ही फायदेमंद है। RSS फीड का पूरा नाम रियली सिम्पल सिंडिकेशन है। इसका इस्तेमाल इन्टरनेट और वेबसाइट पर दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। इसे आज हज़ारो लाखो लोग इस्तेमाल कर रहे है। जो लोग हर वक्त इन्टरनेट और वेबसाइट से जुड़े रहते है वो इस शब्द से वाकिफ है। इस पोस्ट के द्धारा हम आपको बताएंगे की RSS फीड क्या है और यह हमारे लिये कैसे फायदेमंद है।

RSS फीड क्या है?

RSS फीड उन लोगो के लिए है जिन्हें नयी नयी चीज़े पढ़ना और देखना अच्छा लगता है। RSS फीड सभी वेबसाइट्स पर होती है। इसकी मदद से आप आसानी से अपनी पसंदीदा वेबसाइट से आर्टिकल्स और इनफार्मेशन को पढ़ भी सकते है और देख भी सकते है। यह आपका टाइम भी बचाता है। आप अपनी पसंद की वेबसाइट पर RSS फीड के जरिये अपनी इ मेल आईडी को रजिस्टर करदे और वेबसाइट पर पोस्ट ऐड होते ही आपको खबर मिल जाएगी। इससे ना तो आपको ज्यादा खोज करनी पड़ेगी ना ज्यादा टाइम लगाना पड़ेगा। इसकी सहायता से अगर किसी व्यक्ति ने आपकी वेबसाइट पर सब्सक्राइब किया है तो आप अपनी पोस्ट की जानकारी सबसे पहले उसे दे सकते है जिससे आपकी वेबसाइट पर उसकी रूचि बनी रहे।

कैसे करे RSS  फीड का इस्तेमाल ?

आप चाहे तो अपने मोबाइल या लैपटॉप मे RSS फीड रीडर भी डाउनलोड कर सकते है जो आपके फ़ोन मे बैकग्राउंड मे चलता रहेगा और कोई भी अपडेट आने पर आपको बता देगा। नीचे कुछ स्टेप्स दिये है जिसकी मदद से आप सब्सक्राइब कर सकते है।

  • RSS फीड एक बहुत दिलचस्प और शानदार चीज़ है। इसका इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है।
  • RSS फ़ीड के लिए आपको जिस वेबसाइट के पोस्ट और कंटेंट की अपडेट चाहिए उस वेबसाइट को खोले।
  • इतना करने के बाद उसमे जो सब्सक्राइब का ऑप्शन होता है उसपर क्लीक करे।
  • अब वहा पर अपनी ईमेल आईडी डालकर सब्सक्राइब करदे।
  • इसकी मदद से जब भी कोई नयी पोस्ट आयेगी आपके पास तुरंत मेल आजाएगा जिससे आप वेबसाइट के आर्टिकल्स से हमेशा अपडेट रहेंगे।

RSS फीड के फायदे

अगर आपको नयी चीज़े पढ़ने या खोजने का शौक है तो यह RSS फीड आपके लिए बहुत लाभदायक है। इसकी मदद से आप आसानी से खोज भी कर पायेँगे और आपका समय भी बचेगा। इसके इस्तेमल के बहुत फायदे है और इसे इस्तेमाल करना भी बहुत आसान है। RSS फीड हमारी बहुत मदद करता है जैसे की आप इन्टरनेट पर कुछ ढूंढ रहे है काफी देर कोशिश के बाद भी आपको निराशा ही हाथ लगती है तो अगर अपने किसी वेबसाइट पर सब्सक्राइब किया हुआ है तो आपके पास तुरंत नोटिफिकेशन आजायेगी जिससे ना तो आपको परेशान होना पड़ेगा और आपका काम भी हो जाएगा। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है की आपको बार बार नयी और अलग वेबसाइट पर जाकर खोज नही करनी पड़ेगी बस एक बार सब्सक्राइब करके आपका काम आसान हो जाएगा।




1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*