मस्सा कैसे हटाये – How to Remove Massa in Hindi

How to Remove Massa in Hindi

हमारे चेहरे पर जो काले या भूरे रंग का स्पॉट हो जाता है उसे मस्सा कहते है। यह मस्सा हमे कोई दर्द या तकलीफ नही देता पर यह आपकी खुबसुरती के बीच में आता है। कुछ लोगो को तो यह जन्म के समय से ही होता है लेकिन कुछ को यह समय के साथ हो जाता है। इसे हटाने के लिए बहुत से डॉक्टरी उपाय है जैसे सर्जरी, दवाईया और भी बहुत कुछ लेकिन अगर इसे हम खुद थोड़ा सा समय लगाकर ठीक कर सकते है तो क्यों अपने पैसे खराब करे। आज हम आपके लिए लाये है कुछ आसान उपाय जिनकी मदद से आप मस्से से छुटकारा पा सकते है। नीचे दिए गए उपाय का इस्तेमाल करे और कुछ ही समय में मस्से को दूर भगाए।

1. अगरबत्ती अगर आप अपने चेहरे या किसी और शरीर के भाग पर मस्से से परेशान है तो अगरबत्ती का इस्तेमाल करे। सबसे पहले अगरबत्ती को जलाए आपके जिस भाग पर मस्सा है उस मस्से पर अगरबत्ती को टच करे। ध्यान रखे की अगरबत्ती केवल मस्से को ही छुए। इस प्रयोग को 8-10 बार करने से आपका मस्सा जल्द ही छड़ कर गिर जाएगा।

agarbatti

2. सिरका मस्से के उपचार में सिरका भी फायदेमंद होता है। एक रुई का फोया ले उसे सिरके में भिगोए और मस्से पर लगाए। इसके बाद साफ पानी से मुँह धो ले। ऐसा कुछ दिन तक रोजाना करे। कुछ दिनों में आपका मस्सा झड़ जाएगा।

3. पाइनएप्पल ताजा अनानास ले उसे काट ले। अब उसके टुकड़े को अपने मस्से पर लगाकर रगड़े। ऐसा रोजाना करे उसके बाद मुँह को साफ करले। कुछ ही दिनों में आपका मस्सा गायब हो जाएगा।

pineapple

4. गुलाब जल– गुलाब जल को एक शीशी में भर ले और उसे कुछ देर के लिए धुप में रख दे। अब रुई का फोया ले उसमे गुलाब जल लेकर अपने मस्से पर लगाए। गुलाब जल लगाने के बाद 15 मिनट के लिए चेहरे को छोड़ दे और साफ पानी से मुँह धो ले। ऐसा करने से आपका चेहरा साफ भी होगा और आपका मस्सा भी कुछ दिनों में ठीक हो जाएगा।

Rose Water

5. आलू आलू को छील कर काट ले उसकी फाक ले और उसे अपने मस्से पर रगड़े। ऐसा दिन में 3-4 बार रोजाना करे। ऐसा करने से आपका मस्सा कुछ ही दिन में एकदम साफ होजाएगा।

Potatoes

6. लहसून लहसून भी मस्से में लाभदायक होता है। लहसून की कलियों को छील ले और एक एक कली को मस्से पर रगड़े यह एक ऐसा घरेलू नुस्का है जो बहुत जल्दी असर करता है। आपका मस्सा जल्द ही आपका साथ छोड़ देगा।

7. बरगद के पत्ते बरगद के पेड़ के पत्ते भी मस्से का एक रामबांड़ इलाज है। बरगद के पत्तो का रस निकाल ले उस तेल को रोजाना मस्से वाली जगह पर लगाए यह आपके लिए बहुत लाभदायक होगा। कुछ समय तक इसका उपयोग करे आपका मस्सा बहुत ही जल्द झड़ कर गिर जाएगा। और आपकी स्किन एकदम साफ हो जाएगी।

ऊपर दिए गए सभी उपाय आपके मस्से के लिए बहुत लाभदायक है। इनका समय से प्रयोग करेंगे तो आपको बहुत ही जल्द मस्से से छुटकारा मिल जाएगा और आपकी स्किन ऐसी दिखेगी जैसे कभी वहाँ मस्सा था ही नही।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*