Easy Indian Vegetable Recipes in Hindi: Healthy Vegetable Hindi Recipes (वेज रेसिपीज)



15 Tasty Vegetables (Veg) Recipes in Hindi (स्वादिष्ट वेज रेसिपीज)

वेज रेसिपी और वेज व्यंजन सभी के मनपसंद होते है। कोई भी शादी हो या पार्टी या कोई और फंक्शन वेज व्यंजन आपको सभी जगह आसानी से मिल जाएंगे। इन व्यंजनों को सबसे ज्यादा हमारे देश में पसंद किया जाता है या यू कहे की इनके बिना खाना पूरा ही नहीं होता है। वेज व्यंजन जितने स्वादिष्ट होते है उतना ही आसान इन्हे बनाना भी होता है। वैसे तो आजकल सभी व्यंजन और डिशेस बाजार में सभी जगह आसानी से मिल जाती है लेकिन घर के खाने का स्वाद ही अलग होता है। जो मज़ा और स्वाद घर पर खुद बनाये हुए व्यंजनों में आता है वो बाहर से बने में नहीं। आज हम आपके लिए लाये है कुछ वेज रेसिपी की लिस्ट जिनकी मदद से आप अपनी मर्ज़ी और मूड के अनुसार स्वादिष्ट व्यंजन बनाकर सभी को खिला सकते है और खुद भी खा सकते है।

Aloo Gobi Recipe in Hindi | गोभी आलू की सब्जी रेसिपी (बनाने की विधि)

Vegetables (Veg) Recipes in Hindi (स्वादिष्ट वेज रेसिपीज)

आलू गोभी का स्वाद बहुत ही तीखा और चटपटा होता है। आलू गोभी को अच्छे मसालों में बनाने के कारण इसका स्वाद बेहद लाजवाब होता है। यह एक ऐसी सब्ज़ी है जो ज्यादातर सभी मौसम में बनाई जाती है और सभी इसे पसंद करते है। इसे बनाना बहुत ही आसान है। यह बहुत ही कम समय में तैयार हो जाती है। आप जब चाहे इसे बना सकते है। आलू और गोभी का यह मेल सभी के मन को लुभा लेता है।

Chana Masala Recipe in Hindi, Channa Masala | चना मसाला रेसिपी (बनाने की विधि)

Vegetables (Veg) Recipes in Hindi (स्वादिष्ट वेज रेसिपीज)

चना मसाला वैसे तो पंजाब की प्रसिद्ध डिश है। इन्हें पंजाबी छोले या पंजाबी चना मसाला भी कहा जाता है। चना मसाला का स्वाद बहुत ही मसालेदार और चटपटा होता है। चना मसाला बनने के बाद इसपर धनिया और प्याज़ डालने से इसका स्वाद और भी लजीज हो जाता है। पंजाब के हर घर मे चना मसाला रोजाना के खाने मे बनाया जाता है। पर ज्यादातर हर फंक्शन या पार्टी मे भी यह जरूर मिलेगा। ज्यादातर शादियो मे भी चना मसाला का स्टाल जरूर मिलता है।

Dal Fry Recipe in Hindi – दाल फ्राई रेसिपी (बनाने की विधि)

Vegetables (Veg) Recipes in Hindi (स्वादिष्ट वेज रेसिपीज)

दाल बहुत ही पोष्टिक व्यंजन है जैसा की हम सब जानते है की दाल खाने से बहुत फायदे होते है। जैसे की दाल खाने मे बच्चो के बहुत नखरे होते है तो उन्हें ये स्वादिष्ट दाल बनाकर खिलाए वो बहुत शौक से खाएंगे। यह दाल ढाबो पर बहुत स्वादिष्ट मिलती है पर आपको किसी ढाबे पर जाने की जरुरत नही है आप खुद ही घर पर स्वादिष्ट और लाजवाब दाल बना सकते है। इस दाल को खाने के बहुत फायदे है आप जब चाहे आसानी से बहुत ही कम समय मे स्वादिष्ट दाल बना सकते है। स्वादिष्ट दाल शादी और दावतों मे भी बनती है जहाँ लोग इसे बड़े चाव से खाते है।

Achari Bhindi Recipe in Hindi – आचारी भिंडी बनाने की विधि

Vegetables (Veg) Recipes in Hindi (स्वादिष्ट वेज रेसिपीज)

आचारी भिन्डी का स्वाद बहुत ही मसालेदार और चटपटा होता है। यह बहुत ही जल्दी तैयार होने वाली सब्ज़ी है आप इसे झट से बना सकते है। इसका स्वाद सभी को पसंद आता है। इसे बनाना बहुत ही आसान है यह बहुत ही कम समय में तैयार। आप इसे रात या दोपहर के खाने में आसानी से बना सकते है। आपके घर कोई मेहमान आये आप इसे आसानी से बना सकते है।

Dum Aloo Recipe in Hindi – दम आलू रेसिपी (बनाने की विधि)

Vegetables (Veg) Recipes in Hindi (स्वादिष्ट वेज रेसिपीज)

दम आलू का स्वाद बहुत ही मसालेदार, चटपटा और खुशबु वाला होता है। इसे बनांते समय जो इसकी खुशबु आती है वो सबका मन मोह लेती है। दम आलू को बनाना बहुत ही आसान है। इसे बनाने की सभी सामग्री घर पर ही मिल जाती है। आपके घर कोई भी मेहमान आए या कोई छोटा फंक्शन हो आप बहुत ही कम समय मे दम आलू तैयार कर सकते है और सबको खुश भी कर सकते है। इससे अलग अगर आपका अपने घर पर ही कुछ अलग बनाने का मन हो तब भी आप दम आलू बना सकते है।

Kadhi Pakora (Punjabi Kadhi) Recipe in Hindi – कड़ी पकोड़ा बनाने की विधि

Vegetables (Veg) Recipes in Hindi (स्वादिष्ट वेज रेसिपीज)

कड़ी पकोड़ा वैसे तो पंजाब की प्रसिद्ध डिश है लेकिन इसे पूरे भारत में बड़े चाव से खाया जाता है। बहुत से ऐसे ढाबे भी है जहाँ केवल कड़ी चावल ही प्रसिद्ध होता है और लोग बड़े चाव से इसे खाते है। कड़ी पकोड़ा का स्वाद खट्टा और चटपटा होता है। जिन लोगो को कड़ी ज्यादा खट्टी पसंद है वो इसमें अलग से अमचूर या निम्बू भी डालते है। ज्यादातर लोग कड़ी पकोड़ा दोपहर या रात के खाने में खाना पसंद करते है।

Khichdi Recipe in Hindi | खिचड़ी रेसिपी (बनाने की विधि)

Vegetables (Veg) Recipes in Hindi (स्वादिष्ट वेज रेसिपीज)

खिचड़ी का स्वाद बहुत ही मुलायम, सुगन्धित और मसालेदार होता है। इसमें ऊपर से घी डालकर खाने से ये और भी स्वादिष्ट लगती है। खिचड़ी की सबसे खास विशेषता यह है कि यह बहुत ही पोष्टिक व्यंजन है। इसमें कई तरह की सब्ज़िया भी डाली जाती है जो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक है। अगर आपका कुछ हल्का बनाने का और खाने का मन है तो खिचड़ी से ज्यादा अच्छा कुछ नही है। अगर आपको पेट की या कोई अन्य समस्या है तब भी डॉक्टर आपको खिचड़ी खाने की सलह देता है जिससे आपका पाचन सही रहता है।

Malai Kofta Recipe in Hindi | मलाई कोफ्ता रेसिपी (बनाने की विधि)

Malai Kofta Recipe in Hindi

मलाई कोफ्ता बहुत ही लाजवाब और स्वादिष्ट डिश है। मलाई कोफ्ता रोटी, नान, कुलचा, पराठा किसी भी चीज़ के साथ खाया जा सकता है। यह एक बहुत ही सदाबहार सब्ज़ी है। इसे आप किसी भी मौसम मे बना सकते है। मलाई कोफ्ता की विशेषता यह है की यह बहुत ही जल्दी तैयार हो जाता है। कोफ्ता बहुत ही मुलायम होता है तो इसे खाने मे भी कोई दिक्कत नही होती। इसमें मेवा डाली जाती है जो इसका स्वाद बढ़ा देती है।

Chole Bhature Recipe in Hindi | छोले भटूरे रेसिपी (बनाने की विधि)

Vegetables (Veg) Recipes in Hindi (स्वादिष्ट वेज रेसिपीज)

यह छोले भटूरे वैसे तो एक पंजाबी व्यंजन है पर अब इसे हर जगह पसंद किया जाता है। छोले भटूरे सभी लोग बड़े शौक से खाना पसंद करते है। छोले भटूरे का स्वाद बहुत ही चटपटा, स्वादिष्ट, नरम और कुरकुरा होता है। इसे खाने का मज़ा ही कुछ और है। छोले भटूरे पसंद करने वाले लोग इसे उंगलिया चाट चाट कर खा जाते है। यह बहुत ही प्रसिद्ध व्यंजन है। इसे बनाना भी बहुत ही आसान है।

Rajma Recipe in Hindi – राजमा रेसिपी बनाने की विधि

Vegetables (Veg) Recipes in Hindi (स्वादिष्ट वेज रेसिपीज)

राजमा एक बहुत ही स्वादिष्ट, लाजवाब और पोष्टिक डिश है। इसे खाने वालो की संख्या सबसे ज्यादा है। इसे बनाना बहुत ही आसान है। राजमा चावल तो जैसे हर पार्टी की शान बन गया है। वैसै तो यह एक पंजाबी व्यंजन है पर इसे पुरे देश मे शौक से खाया जाता है। अगर राजमा मे अच्छे से मसाले और तड़के के साथ बनाया जाये तो इसका स्वाद दोगुना हो जाता है। राजमा को खाने का सबसे बड़ा फायदा ये है की इसमें सबसे ज्यादा मात्रा मे प्रोटीन होता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक है। ज्यादातर लोगो की पहली पसंद राजमा होता है। आजकल के बच्चो के खाने मे बहुत नखरे होते है पर राजमा एक ऐसी डिश है जिसको खाने से कभी कोई मना नही करता।

Sambar Recipe in Hindi | सांबर रेसिपी बनाने की विधि

Vegetables (Veg) Recipes in Hindi (स्वादिष्ट वेज रेसिपीज)

सांभर एक बहुत ही स्वादिष्ट और  लाजवाब डिश है। वैसे तो यह एक साउथ इंडियन डिश है पर अब यह पूरे भारत मे प्रसिद्ध है। इसे इडली, डोसा, वड़ा अदि के साथ खाया जाता है। इसे बनाना बहुत ही आसान है।  इसमें बहुत तरह की सब्ज़िया डलती है जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। इसे ना केवल हमारे शरीर को ताकत मिलती है बल्कि हमारे शरीर को और भी कई फायदे मिलते है। सांभर स्वादिष्ट तो है ही साथ ही पोष्टिक भी है। इसमें दाल भी पड़ती है जो हमे प्रोटीन देती है।

Aloo ka Bharta Recipe in Hindi – आलू भरता रेसिपी (बनाने की विधि)

Vegetables (Veg) Recipes in Hindi (स्वादिष्ट वेज रेसिपीज)

आलू का भरता बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब व्यंजन है। इसे आप जब चाहे आसानी से बना सकते है। यह सभी को पसंद होता है। ज्यादातर लोग इसे बड़े शौक से खाते है। आलू का लाजवाब भरता सभी के घर में बनता है और सभी इसे पसंद करते है। आलू के भरते का स्वाद बहुत ही स्वादिष्ट, मसालेदार और चटपटा होता है। इसे आप रोटी या पराठा के साथ खाये तो यह और भी स्वादिष्ट लगेगा। आप जब चाहे इसे बना सकते है।

Pav Bhaji Recipe in Hindi | पाव भाजी रेसिपी (बनाने की विधि)

Vegetables (Veg) Recipes in Hindi (स्वादिष्ट वेज रेसिपीज)

पाव भाजी एक बहुत ही स्वादिष्ट और लज़ीज़ डिश है। कोई बर्थडे पार्टी हो या किटी पार्टी, कोई दोस्त घर आये हो या मेहमान बहुत ही काम समय मे ये तैयार हो जाती है और सब बहुत ही चाव से इसे खाते है। इसे बनाना बहुत ही आसान है। आजकल यह आम बात है की बच्चे सब्ज़िया नही खाते है। सब्ज़िया खाना बहुत ज़रूरी है ये हमारे शरीर को प्रोटीन देती है। पाव भाजी एक ऐसी डिश है जिसे बच्चे शौक से खाते है। इसी बहाने उनकी बॉडी को प्रोटीन भी मिल जाता है और उन्हें स्वाद भी पसंद आता है। यह खाने मे बहुत मुलायम होता है तो इस डिश को ज्यादा उम्र के लोग भी आसानी से खा सकते है। पाव भाजी का मसाला बहुत ही स्वादिष्ट होता है और उसमे से खुशबु ही ऐसी आती है जो किसी का भी खाने का मन कर जाए।

Veg Kabab Recipe in Hindi – वेज कबाब बनाने की विधि

Vegetables (Veg) Recipes in Hindi (स्वादिष्ट वेज रेसिपीज)

वेज कबाब का स्वाद चटपटा और तीखा होता है। इसमें अच्छे से मसाले और मिश्रण डाला जाता है जिससे सभी इसे पसंद करते है। ज्यादातर सभी लोग वेज कबाब को टोमेटो सॉस या चटनी के साथ खाना पसंद करते है। वैसे तो सबको यही लगता है की कबाब सिर्फ एक नॉन वेज डिश है लेकिन ऐसा नहीं है कबाब वेज तरीके से भी बनाये जा सकते है। इन्हे बनाना बहुत ही आसान है और यह एक ऐसी डिश है जिसे सभी लोग बहुत पसंद करते है और शौक से इसका सेवन करते है।

Veg Manchurian Recipe in Hindi | वेज मंचूरियन रेसिपी बनाने की विधि

Vegetables (Veg) Recipes in Hindi (स्वादिष्ट वेज रेसिपीज)

वेज मंचूरियन का स्वाद नरम और मसालेदार होता है। इसे आप नूडल्स और फ्राइड राइस के साथ और भी लाजवाब हो जाता है। वेज मंचूरियन एक स्टैण्डर्ड सब्ज़ी मे आता है। इसे आप किसी भी पार्टी या फंक्शन मे बना सकते है। आप चाहे तो इसे बच्चो के टिफिन मे भी बनाकर दे सकते है। इसकी सबसे खास विशेषता यह है कि वेज मंचूरियन मे काफी तरह की सब्ज़ी डाली जाती है जो हमारे लिए पोष्टिक भी है और हमारे शरीर को शक्ति प्रदान करती है।

ऊपर दी गई सभी वेज रेसिपी बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब होती है। आप जब चाहे अपनी पसंद और मूड के अनुसार इन्हे बनाकर सभी को खिला सकते है। वैसे तो सबकी अपनी अलग पसंद होती है लेकिन वेज रेसिपी का स्वाद अलग ही होता है। शायद ही कोई हो जिसे वेज व्यंजन पसंद ना हो। आपके घर कोई भी मेहमान आजाए या कोई दोस्त आपको बाजार से कुछ भी आर्डर करने की जरुरत नहीं है। दी गई लिस्ट में से अपनी पसंद के अनुसार व्यंजन चुने और बहुत ही समय में कोई भी स्वादिष्ट और जायकेदार व्यंजन बनाकर सभी को खुश करे। यह सभी व्यंजन जितने स्वादिष्ट होते है उतना ही आसान इन्हे बनाना भी है। तो देर किस बात की आज ही सामग्री लाये और स्वादिष्ट व्यंजन बनाकर सभी को खिलाए।

Indian Vegetarian Recipes in Hindi





Tasty Vegetarian Recipes

Be the first to comment

Leave a Reply

Indian Vegetarian Recipes in Hindi