Sandwich Recipe in Hindi | सैंडविच रेसिपी बनाने की विधि



Sandwich Recipe in Hindi | सैंडविच रेसिपी बनाने की विधि

सैंडविच बनाने के बहुत ही तरीके है। सैंडविच को बनाने का सबका अलग तरीका है और इनके नाम भी अलग अलग है। कुछ लोग खीरा टमाटर का वेज सैंडविच भी बनाते है। हमने यहा आलू और सब्ज़ियों का प्रयोग करके  स्वादिष्ट और लाजवाब सैंडविच बनाए है। सुबह बच्चो को लंच बॉक्स के लिए तरह तरह का कहना चाइए होता है। सैंडविच बनाना आसान भी है और बहुत ही काम समय मे तैयार भी हो जाता है। इसको टमाटर सॉस, चिली सॉस और चटनी के साथ खाने का मज़ा ही अलग  है। सैंडविच स्नैक्स की तरह भी शाम  को खाये जा सकते है।  इसको कुछ लोग चाय के साथ भी पसंद करते है। नीचे दी गई विधि के अनुसार ये टेस्टी सैंडविच बस ३० मिनट मे तैयार हो जाएंगे।

सैंडविच बनने का समय

सैंडविच बनाने मे लगभग १५-२० मिनट का समय लगता है। सभी सामग्री को इकठ्ठा करे और कुछ ही देर मे सैंडविच तैयार।

सदस्यो के अनुसार

यह सैंडविच २-३ लोगो के लिए काफी है। आलू और ब्रेड की मात्रा बढ़ा ले तो और भी लोगो के लिए बनाए जा सकते है।

सैंडविच खाने के लाभ

  1. सैंडविच बहुत तरह से बनाया जाता है। सबकी पसंद अलग होती है और सैंडविच को बनाने का तरीका भी तो अगर आप सैंडविच खाने के शौकीन नहीं भी है तब भी इसके फायदे सुनकर आप खुद को रोक नहीं पाएंगे।
  2. सैंडविच में बहुत तरह की सब्ज़ियां और अन्य पौष्टिक सामग्री डाली जाती है जो आपको स्वाद के साथ आपकी सेहत के लिए भी लाभदायक होती है। सैंडविच में आप जितनी पौष्टिक समाग्री डालेंगे उतना ही आपको लाभ होगा।
  3. सैंडविच बनाने और खाने का सबसे बड़ा फायदा यह है की इसे बनाने में ज्यादा ना तो समय लगता है और ना ही सामग्री तो आपके पास किसी को खुश करने के लिए इससे ज्यादा अच्छा ऑप्शन नहीं होगा।
  4. अगर आप सर्दी के समय में सैंडविच बना रहे है तो उसमे पालक जैसी पौष्टिक सब्ज़ी डाल सकते है जो गुणों से भरपूर है और आपको बहुत फायदा करती है इसीलिए इसका सेवन तो जरूर करना चाहिए जो सभी के लिए लाभदायक होता है।

सैंडविच के बारे में कुछ खास बातें

  1. सैंडविच को आप चाहे तो अलग तरीके से भी बना सकते है। उसके लिए आप सैंडविच में भरने वाले आलू के मिश्रण को बिना भूने में

मसालों के साथ मिलाकर अपने सैंडविच में भर सकते है इससे आपको स्वाद थोड़ा अलग मिलेगा और आपको खाने में मजा भी आएगा।

  1. सैंडविच को बनाने के लिए आप तेल की घर बटर का इस्तेमाल करेंगे तो आपको स्वाद में और सैंडविच को खाने में और ज्यादा मजा आएगा। आप सैंडविच को बनाते समय चीज़ का भी प्रयोग कर सकते है।
  2. अगर आप सैंडविच के लिए आलू को भूनना और मसलना नहीं चाहते है तो आप आलू को कद्दूकस भी कर सकते है। इससे आपके मिश्रण में गाठे नहीं पड़ेंगी और आपकी सैंडविच एकदम लजीज बनेंगे।
  3. अगर आप चाहते है की आपके सैंडविच स्वादिष्ट और करारे बने और सभी को पसंद आये तो आप अच्छी और शुद्ध सामग्री के साथ अच्छी क्वालटी की ब्रेड का भी इस्तेमाल करे इससे आपको लजीज स्वाद मिलेगा और सभी को पसंद भी आएगा।

सैंडविच को कैसे सर्वे करे

  1. सैंडविच को आप सुबह या शाम के नाश्ते में अपने घर के बच्चो, बड़ो और अन्य मेहमानों को सर्वे कर सकते है। सैंडविच के साथ आप टमाटर सॉस या हरी चटनी भी सर्वे कर सकते है इससे सैंडविच का मजा और स्वाद दोनों ही दोगुना हो जाएगा।
  2. अगर आपको सैंडविच मेकर वाले पसंद नहीं है तो आप सिंपल तवे पर भी घी या बटर लगाकर अपने सैंडविच सेक सकते है। इससे आपके सैंडविच ज्यादा करारे नहीं होंगे और खाने में भी परेशानी नहीं होगी।
  3. सैंडविच को परोसते समय उसे आकर्षित दिखाने के लिए आप खीरा, टमाटर या अन्य सब्ज़ी को बारीक़ और डिज़ाइन में काट कर अपनी सैंडविच की प्लेट में सजा सकते है जिससे वो दिखने में भी आकर्षित लगेंगे और खाने वाला उसे देखते ही खुश हो जाएगा।
  4. आप चाहे तो सैंडविच को चाय के साथ भी परोस सकते है। सैंडविच का स्वाद शेक या ड्रिंक्स के साथ भी बहुत लाजवाब लगता है तो आप अपनी पसंद के अनुसार चुनाव कर सकते है।
Sandwich Recipe in Hindi | सैंडविच रेसिपी बनाने की विधि
5 from 1 vote
Print

सैंडविच रेसिपी (Sandwich) in Hindi

सैंडविच बनाने के बहुत ही तरीके है। सैंडविच को बनाने का सबका अलग तरीका है और इनके नाम भी अलग अलग है। कुछ लोग खीरा टमाटर का वेज सैंडविच भी बनाते है।
Course Bread, Snack foods
Cuisine Fast Food
Prep Time 15 minutes
Cook Time 10 minutes
Total Time 25 minutes
Servings 3 people

सामग्री

  • 250 gm आलू
  • 1 प्याज़
  • 1 टमाटर
  • 1 हरी मिर्च
  • 1/2 टी स्पून जीरानमक- स्वादानुसार
  • 1/2 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर
  • 1/2 टी स्पून धनिया पाउडर
  • 1/4 टी स्पून गरम मसाला
  • 1 टी स्पून कटा हरा धनिया
  • 1 टी स्पून तेल
  • 8-10 स्लाइसेस ब्रेड
  • बटर

बनाने की विधि - How to make सैंडविच रेसिपी (Sandwich)

  1. सबसे पहले आलू ले और उबलने के लिए गैस पर रख दे। जब कुछ देर मे आलू उबल जाए तो उनको निकाल के छील ले। आप चाहे तो उनको मसल ले पिट्ठी बनाले या छोटे छोटे टुकड़ो मे काट ले।
  2. अब प्याज़, टमाटर, हरी मिर्च सबको बारीक़ काट ले। ध्यान रखे सभी सब्ज़िया छोटी छोटी काटे।
  3. इतना करने के बाद एक कढ़ाई ले उसमे तेल डाले और गरम करे। अब इसमें थोड़ा सा जीरा डाले जीरा गरम होने पर उसमे हरी मिर्च और प्याज़ डाले। प्याज़ को हल्की आंच पर हल्का गुलाबी होने पर ३-४ मिनट तक फ्राई करे।
  4. अब इसमें टमाटर डाल दे साथ ही थोड़ा नमक भी ताकि टमाटर अच्छे से गल जाए। इतना करने के बाद इसमें लाल मिर्च, धनिया डाले और मिक्स करे।
  5. जब तक मसाला तेल ना छोड़ दे उसको तब तक भूने। इसके बाद इस मिश्रण मे आलू और गरम मसाला भी डाल ले। कुछ देर तक ऐसे ही भूने ताकि मसाला अच्छे से भून जाए। इसमें हरा धनिया डाले। अब आलू का मिश्रण तैयार है।
  6. अब ब्रेड का स्लाइस ले उसको नॉन स्टिक पैन पर बटर लगाकर हल्का सा सेक ले अब उसमे बना हुआ आलू का मिश्रण भरे और दूसरा स्लाइस लगाकर बंद करदे।
  7. सभी स्लाइसेस के साथ ऐसा ही करे। आप चाहे तो सैंडविच को टोस्टर या मेकर मे भी आसानी से बना सकती है।
  8. सभी संडविचेस का साथ ऐसा ही करे। आपके टेस्टी और गरम सैंडविच तैयार है।
  9. इन सैंडविच को टोमेटो कैच उप या चटनी के साथ सर्वे करे।

Indian Sandwich Recipes, Easy Sandwich Recipes | Sandwich Recipe in Hindi





1 Comment

Leave a Reply

Indian Sandwich Recipes, Easy Sandwich Recipes | Sandwich Recipe in Hindi