Rajma Recipe in Hindi – राजमा रेसिपी बनाने की विधि



Rajma Recipe in Hindi - राजमा रेसिपी बनाने की विधि

राजमा एक बहुत ही स्वादिष्ट, लाजवाब और पोष्टिक डिश है। इसे खाने वालो की संख्या सबसे ज्यादा है। इसे बनाना बहुत ही आसान है। राजमा चावल तो जैसे हर पार्टी की शान बन गया है। वैसै तो यह एक पंजाबी व्यंजन है पर इसे पुरे देश मे शौक से खाया जाता है। अगर राजमा मे अच्छे से मसाले और तड़के के साथ बनाया जाये तो इसका स्वाद दोगुना हो जाता है। राजमा को खाने का सबसे बड़ा फायदा ये है की इसमें सबसे ज्यादा मात्रा मे प्रोटीन होता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक है। ज्यादातर लोगो की पहली पसंद राजमा होता है। आजकल के बच्चो के खाने मे बहुत नखरे होते है पर राजमा एक ऐसी डिश है जिसको खाने से कभी कोई मना नही करता। ऐसा नहीं है की राजमा केवल होटलो मे ही अच्छा मिलता है। अगर आप चाहे तो खुद ही अपने घर मे स्वादिष्ट राजमा बना सकते है। अगर आपके घर कोई मेहमान आए तो आपको बाहर से कुछ मंगवाने की जरुरत नही है बस थोड़ी सी मेहनत और गरमा गरम स्वादिष्ट राजमा तैयार। नीचे दी गई विधि के अनुसार बहुत ही कम समय मे आप लाजवाब राजमा बना सकते है और सबका मन मोह सकते है। ऐसा राजमा बनाए की आपके मेहमान तारीफ करते ना थके और शौक से राजमा खाए।

राजमा बनने का समय

राजमा बनाने मे ३० मिनट का समय लगता है। राजमा बनाने की तैयारी करने मे १५ मिनट का समय लगता है।

सदस्यो के अनुसार

ऊपर दी गई विधि की मात्रा के अनुसार राजमा ४-५ सदस्यो के लिए काफी है। अगर आप चाहे तो सदस्यो के अनुसार विधि की मात्रा बढ़ा सकते है।

Rajma Recipe in Hindi - राजमा रेसिपी बनाने की विधि
5 from 1 vote
Print

राजमा रेसिपी (Rajma) in Hindi

राजमा जितना मशहूर है उतना ही उसके साथ चावल का मेल मशहूर है। राजमा को ज्यादातर चावल के साथ ही खाया जाता है। आप चाहे तो इसे नान, रोटी के साथ भी खा सकते है। राजमा को धनिये के पत्तो से सजाया भी जा सकता है जिसे यह दिखने मे भी आकर्षित लगे
Course Main Dish
Cuisine Indian, Punjabi
Prep Time 15 minutes
Cook Time 30 minutes
Total Time 45 minutes
Servings 5 people

सामग्री

  • 200 gm राजमा
  • 1/2 टी स्पून खाना सोडा
  • 250 gm टमाटर
  • 3-4 हरी मिर्च
  • 1 टुकड़ा अदरक
  • 2 टी स्पून तेल
  • 1 टुकड़ा हींग
  • 1/2 टी स्पून जीरा
  • 1/4 टी स्पून हल्दी पाउडर
  • 1 टी स्पून धनिया पाउडर
  • 1/2 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर
  • 1/4 टी स्पून गरम मसाला
  • नमक स्वादानुसार

बनाने की विधि - How to make राजमा रेसिपी (Rajma)

  1. सबसे पहले राजमा ले और एक रात पहले भिगोने के लिए रख दे।
  2. जिस दिन राजमा बनाना है उसदिन भिगोए हुए राजमा को साफ पानी से धोले। इतना करने के बाद एक कुकर ले उसमे भीगा हुआ राजमा डाले आवश्यकता अनुसार पानी डाले और गैस पर रख दे।
  3. गैस पर कुकर रखने के बाद ४-५ सिटी आने दे ताकि राजमा अच्छे से उबल जाए और कच्चे ना रहे। जब सिटी आजाए तो प्रेशर निकलने का इंतज़ार करे और फिर देखले राजमा कच्चे ना रह गए हो।
  4. इतना करने के बाद एक कढ़ाई ले उसमे तेल डालकर उसमे जीरा डाले जब वो गरम हो जाए तब उसमे तेज़ पत्ता डाले उसके बाद प्याज़ डालकर भूने जब उसका रंग हल्का सुन्हेरा हो जाए तब उसमे अदरक लहसून हरी मिर्च आदि डालकर भूने। जब भुन जाए तब उसमे हल्दी, धनिया, नमक, गरम मसाला डाले और भूने।
  5. अब सारे मसलो को अच्छे से मिलाए और उसमे टमाटर डाले तब तक भूने जब तक टमाटर गल ना जाए। जब टमाटर गल जाए और मिश्रण अच्छे से भुन जाए तब उसमे उबले हुए राजमा डाल दे और मिश्रण के साथ अच्छे से मिक्स करदे।
  6. जब इतना हो जाए तब उसको थोड़ी देर गैस पर पकने के लिए छोड़ दे साथ ही उसमे कुछ बटर या क्रीम भी डाल दे। आपका गरमा गरम राजमा तैयार है।

Indian Vegetarian Recipes in Hindi> Punjabi Recipes in Hindi (पंजाबी रेसिपीज)





Tasty Vegetarian Recipes

Punjabi Recipes

3 Comments

  1. Hello there, just changed into alert to your weblog via Google, and found that it is truly informative.
    I’m gonna watch out for brussels. I will be grateful when you continue this in future.

    Lots of other people will be benefited from your writing.

    Cheers!

1 Trackback / Pingback

  1. 15 Tasty Punjabi Recipes in Hindi (स्वादिस्ट पंजाबी रेसिपीज) (Banane Ki Vidhi in Hindi)

Leave a Reply

Indian Vegetarian Recipes in Hindi> Punjabi Recipes in Hindi (पंजाबी रेसिपीज)