Orange Juice Recipe in Hindi – ऑरेंज जूस रेसिपी (बनाने की विधि)



15 Cooking Without Fire Recipes in Hindi | बिना आगके बनने वाली 15 रेसिपीज 11

ऑरेंज जूस बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट और लाजवाब ड्रिंक है। गर्मी के मौसम में आप इसका आसानी से सेवन कर सकते है। इसे सभी बड़े शौक से पीते है। इसे बनाना भी बहुत ही आसान है। आप जब चाहे गर्मी में इसे बना सकते है। यह जूस सभी का मनपसंद होता है।

स्वाद- ऑरेंज जूस का स्वाद खट्टा और मीठा होता है। इसमें निम्बू डाला जाता है जो इसके स्वाद को और भी ज्यादा लजीज बना देते है। यह ऑरेंज जूस आप किसी को भी आसानी से सर्वे कर सकते है।

प्रसिद्ध- ऑरेंज जूस गर्मियों में सभी जगह प्रसिद्ध होता है। लेकिन ऑरेंज जूस सबसे ज्यादा भारत और चीन में प्रसिद्ध है। अब यह ज्यादातर सभी जगह पर मिलता है। बाहर से पीने से अच्छा है आप घर पर ही बनाकर इसका मज़ा ले।

विशेषता- ऑरेंज जूस बहुत ठंडा होता है जो आपके दिमाग और दिल दोनों को ही ठंडा रखता है और गर्मियों के मौसम में इसकी सबसे ज्यादा जरुरत होती है। इसकी इस विशेषता का फायदा उठाए और गर्मियों में ऑरेंज जूस का सेवन जरूर करे।

ऑरेंज जूस बहुत ही लाजवाब और जायकेदार होता है। इसके इतने सारे गुणों को देखते हुए कोई भी इसे ना नही बोलता। वैसे तो यह बाजार में भी मिलता है लेकिन बाजार की मिलावट से बचने के लिए आप इसे घर पर बना सकते है। इसे बनाना बहुत ही आसान है। इसे बनाने की सभी सामग्री आसानी से घर पर मिल जाती है आप जब चाहे इसे बना सकते है। आज हम आपके लिए लाये है एक आसान विधि जिसकी मदद से आप ऑरेंज जूस बना सकते है। नीचे दी गई विधि को फॉलो करे और स्वादिष्ट ऑरेंज जूस बनाकर गर्मियों का मजा ले।

ऑरेंज जूस बनने का समय

ऑरेंज जूस को बनाने में 20 मिनट का समय लगता है। इसे बनाने की तैयारी करने में 5 मिनट का समय लगता है।

सदस्यो के अनुसार

दी गई विधि की मात्रा के अनुसार यह ऑरेंज जूस 4 सदस्यों के लिए काफी है।

15 Cooking Without Fire Recipes in Hindi | बिना आगके बनने वाली 15 रेसिपीज 11
5 from 1 vote
Print

ऑरेंज जूस (Orange Juice Recipe) in Hindi

गर्मी के मौसम में ठंडा और स्वादिष्ट ऑरेंज जूस मिल जाए तो बहुत राहत मिलती है। ठंडा और स्वादिष्ट ऑरेंज जूस सभी को पसंद होता है आप जब चाहे इसे आसानी से बनाकर सभी को सर्वे कर सकते है।
Course Drinks
Cuisine Chinese, Indian
Prep Time 5 minutes
Cook Time 20 minutes
Total Time 25 minutes
Servings 4 people

सामग्री

  • 1 liter ऑरेंज का रस
  • 1 liter पानी
  • 2 टी स्पून निम्बू रस
  • 2 टी स्पून चीनी
  • 2 टी स्पून ऑरेंज एसेन्स
  • 4 टुकड़े बर्फ

बनाने की विधि - How to make ऑरेंज जूस (Orange Juice Recipe)

  1. ऑरेंज जूस बनाने के लिए सभी ऑरेंज को ले और अच्छे से धोकर साफ कर ले। अब इन ऑरेंज को छील ले और मिक्सी में डालकर इनका जूस निकाल ले।
  2. अब एक बर्तन में पानी और चीनी ले और उसे गैस पर उबलने के लिए रख दे। कुछ देर बाद पानी और चीनी आपस में अच्छे से मिल जाएंगे गैस को बंद कर दे और इस मिश्रण के ठंडा होने का इंतज़ार करे।
  3. इतना करने के बाद इसमें निम्बू का रस डाले और अच्छे से मिक्स कर दे। इसी मिश्रण में निकला हुआ ऑरेंज का रस और ऑरेंज का एसेंस डाले और सारे मिश्रण को अच्छे से मिला ले।
  4. इस बने हुए जूस को कुछ देर के लिए फ्रीज में रख दे। कुछ ही देर में आपका जूस ठंडा हो जाएगा इसे फ्रीज से निकालकर गिलास में डाले साथ ही बर्फ के टुकड़े डालकर सभी को ठंडा ऑरेंज जूस सर्वे करे।

Cooking Without Fire Recipes in Hindi (Indian Recipes)> Shakes and Sharbat Recipes in Hindi | Drinks Recipe in Hindi





Drinks Recipe in Hindi

Non Fire Recipes in Hindi

1 Comment

Leave a Reply

Cooking Without Fire Recipes in Hindi (Indian Recipes)> Shakes and Sharbat Recipes in Hindi | Drinks Recipe in Hindi