15 Delicious Mushroom Recipes in Hindi – मशरूम रेसिपीज, मशरूम बनाने की विधियाँ



Mushroom Recipes in Hindi

मशरूम एक बहुत ही स्वादिष्ट और पौष्टिक खाद्य पदार्थ है जिसकी मदद से बहुत से लजीज व्यंजन आसानी से बना सकते है। मशरूम में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसकी मदद से आप स्नैक्स, करी, सूप, सलाद और भी बहुत से व्यंजन आसानी से बना सकते है। हमारे भारतीय व्यंजनों में ही नहीं बहुत से विदेशी व्यंजनों में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। इससे बने व्यंजन जितने स्वादिष्ट होते है उतने ही पौष्टिक भी। आज हम आपके लिए लाये है मशरूम से बनी कुछ रेसिपी की लिस्ट जिनकी मदद से आप अपनी सुविधा के अनुसार कोई भी डिश बनाकर अपने खाने का स्वाद लाजवाब कर सकते है। आपके घर कोई पार्टी हो या फंक्शन आपको ज्यादा समय नहीं लगेगा कुछ भी बनाने में। हमारे पास बहुत ही आसान विधि है जो आपकी मदद आपका काम आसान करने में जरूर करेंगी।

1. मशरूम ग्रेवी

मशरूम ग्रेवी का स्वाद बहुत ही तीखा और चटपटा होता है। इसे बनाते समय इसकी खुशबु भी दूर तक फ़ैल जाती है जिससे सबके मुह में पानी आ जाता है। यह मशरूम ग्रेवी आप संडे को या किसी फंक्शन पर बना सकते है। इससे आप भी खुश और आपके मेहमान भी खुश। यह डिश रोजाना तो नही बनती पर कभी कभी बनाया जाए तो इसका स्वाद लाजवाब लगता है। मशरूम ग्रेवी के साथ लच्छा पराठा, नान, रुमाली रोटी आदि खाई जाए तो यह और भी स्वादिष्ट लगता है।

2. मशरूम सैंडविच

मशरुम सैंडविच सबसे ज्यादा अमेरिका में प्रसिद्ध है लेकिन अब यह भारत के हर घर में बनता है। यह सैंडविच आपको सभी रेस्टोरेंट और होटल में आसानी से मिल जाता है और इसे खाने वाले भी बहुत मिलेंगे। जितना पौष्टिक मशरूम होता है उतना ही जाकेदार इससे बना सैंडविच भी होता है। यह सभी को पसंद आता है। इसे बनाते समय आपको ज्यादा सोचने की जरुरत नहीं है बस कुछ ही समय में स्वादिष्ट मशरूम सैंडविच बनाये और सभी को खिलाए।

3. मशरूम पास्ता

मशरूम पास्ता का स्वाद हल्का तीखा और क्रीमी होता है। इसमें बहुत सी सामग्री डाली जाती है जो इसे और मज़ेदार और सबका मनपसंद बना देती है। आप इसे अपने अनुसार सभी को सर्वे कर सकते है। मशरूम पास्ता में स्वादिष्ट और पौष्टिक मशरूम और क्रीम डाली जाती है जो सेहत के लिए फ़ायदेमदं होती है। सभी लोग बिना सोचे इसका सेवन करते है और अपने घर आये मेहमानो को भी खिलाते है। मशरूम और अन्य सामग्री के मिश्रण से बना मशरूम पास्ता सभी का मनपसंद होता है। आप जब चाहे अपनी मर्ज़ी के अनुसार इसे बनाकर सभी को खिला सकते है। यह लाजवाब डिश बहुत ही जायकेदार होती है।

4. मशरूम चिली फ्राई

मशरूम चिली फ्राई को इंडियन चाइनीस डिश भी कहा जाता है। यह पुरे भारत मे प्रसिद्ध है। सभी पार्टियों मे यह डिश स्टारटर की तरह परोसी जाती है। मशरूम चिली फ्राई का स्वाद स्वादिष्ट, चटपटा और मसालेदार होता है। कोई इस डिश को एक बार खाए वो दोबारा इसकी फरमाईश जरूर रखता है। यह मशरूम चिली फ्राई बहुत पोष्टिक भी है जैसा की इसमें कई तरह की सब्ज़िया भी डाली जाती है जो हमारे लिए बहुत लाभकारी है।

5. मशरूम कोफ्ता

मशरूम से बने कोफ्ते सभी को पसंद होते है आप जब चाहे इन्हे आसानी से बनाकर सभी को रोटी, पराठा या नान के साथ सर्वे कर सकते है। मशरूम से बने यह मशरूम कोफ्ते बनाना बहुत ही आसान है। इनका लाजवाब, तीखा और मसालेदार स्वाद सभी का मन मोह लेता है। मशरूम कोफ्ता एक अलग तरह की प्रसिद्ध डिश है जिसे सभी जगह पर लोग अपने तरीके से बनाते है लेकिन इसका स्वाद सभी को पसंद होता है।

6. मशरूम आलू

मशरूम आलू का स्वाद बहुत ही तीखा और चटपटा होता है। मशरूम आलू को अच्छे मसालों में बनाने के कारण इसका स्वाद बेहद लाजवाब होता है। यह एक ऐसी सब्ज़ी है जो ज्यादातर सभी मौसम में बनाई जाती है और सभी इसे पसंद करते है। इसे बनाना बहुत ही आसान है। यह बहुत ही कम समय में तैयार हो जाती है। आप जब चाहे इसे बना सकते है। आलू और मशरूम का यह मेल सभी के मन को लुभा लेता है।

7. मशरूम मटर

मशरूम मटर का स्वाद बहुत ही मसालेदार और चटपटा होता है। इसे खाने का मज़ा ही अलग होता है। मशरूम मटर की एक विशेषता यह है की ये बहुत जल्दी तैयार हो जाता है। यह हर पार्टी की शान होता है। आप किसी भी फंक्शन मे चले जाए आपको मशरूम मटर जरूर मिलेगा। मशरूम मटर को आप रोटी, नान, पराठा, कुलचा या राइस के साथ खा सकते है। यह मटर और मशरूम का एक ऐसा मिश्रण है जिसे सभी बड़े शौक से खाते है।

8. मशरूम बिरयानी

मशरूम बिरयानी का स्वाद चटपटा और मसालेदार होता है। इसे बनांते समय इसकी खुशबु दूर तक फ़ैल जाती है जो सभी के मन को लुभा लेती है और सभी इसे शौक से खाते है। मशरूम बिरयानी की सबसे खास विशेषता यह है की यह झट से तैयार हो जाती है। आपके घर कोई मेहमान आजाए या आपका ही कुछ अलग खाने का मन हो तो आप कुछ ही समय में मशरूम बिरयानी बनाकर खिला सकते है। इसका स्वाद बहुत ही लाजवाब होता है और सभी को आसानी से पसंद भी आजाता है। आप इसे अपने रोजाना के खाने में भी आसानी से बना सकते है।

9. मशरूम टिक्का

मशरूम टिक्का पंजाब की एक प्रसिद्ध डिश है। इस व्यंजन को रोटी, नान, पराठा किसी के साथ भी खाया जा सकता है। मशरूम टिक्का शादी और पार्टी में स्नैक्स की तरह परोसा जाता है और सभी लोग इसे बहुत पसंद करते है। मशरूम टिक्का को बनाना बहुत ही आसान है। सभी बच्चो की यह मनपसंद डिश होती है। आप इसे आसानी से बनाये और छुटटी वाले दिन सभी को इसे बनाकर खुश करे।

10. मशरूम सूप

मशरूम सूप का स्वाद चटपटा और तीखा होता है। कुछ लोगो को मशरूम सूप खट्ट पसंद होता है और कुछ को मीठा तो अगर आप चाहे तो इसमें थोड़ी चीनी डालकर मीठा कर सकते है। मशरूम सूप वैसे तो कभी भी पिया जा सकता है पर बारिश के मौसम मे और सर्दियों मे इसका स्वाद और भी बढ़ जाता है। वैसे तो सब मशरूम सूप को अलग अलग तरीको से बनाते है पर हमने इसे गाढ़ा बनाने के लिए इसमें कॉर्न फ्लौर का इस्तेमाल किया है।

11. मशरूम कटलेटस

मशरूम कटलेटस बहुत ही स्वादिष्ट, कुरकुरे और मजेदार होते है। इन्हे चटनी या सॉस के साथ सर्वे किया जाता है। आप इन्हे किसी भी मौसम में बनाकर सभी को खिला सकते है। ज्यादातर लोग मशरूम कटलेटस को सुबह या शाम के नाश्ते में खाना पसंद करते है। इसका तीखा और चटपटा स्वाद सभी का मन मोह लेता है जो इसे एक बार खाता है दोबारा इसकी डिमांड जरूर करता है।

12. पंजाबी मशरूम मसाला

पंजाबी व्यंजनों का खाने में और स्वाद में कोई मुकाबला नहीं है ऐसे में पंजाबी मशरूम मसाला की बात ही अलग है। इसमें डाले गए मसाले सभी को इसका दीवाना बना देते है। इसकी ग्रेवी का स्वाद बहुत ही लजीज होता है आप इसे किसी भी समय बनाकर सभी को खिला सकते है यह लाजवाब डिश सभी की मनपसंद होती है। इसे बनने में ज्यादा समय नहीं लगता है आप इसे झट से बनाकर सभी को खुश कर सकते है। पंजाबी मशरूम मसाला सभी को पसंद आता है।

13. बटर मशरूम

बटर मशरूम का स्वाद बहुत ही मसालेदार और चटपटा होता है। बटर मशरूम की एक विशेषता यह है की ये बहुत जल्दी तैयार हो जाता है। आप किसी भी फंक्शन मे चले जाए आपको बटर मशरूम जरूर मिलेगा। बटर मशरूम को आप रोटी, नान, पराठा, कुलचा या राइस के साथ खा सकते है। यह बटर और मशरूम का एक ऐसा मिश्रण है जिसे सभी बड़े शौक से खाते है।

14. मशरूम कोरमा

मशरूम कोरमा का स्वाद बहुत ही मसालेदार और लजीज होता है। जो इस डिश को एक बार खा लेता है दोबारा इसकी फरमाइश जरूर करता है। मशरूम कोरमा बहुत ही आसानी से बन जाता है। बनने के बाद यह दिखने में भी आकर्षक लगता है जिससे सभी का इसे खाने का मन करता है और बिना सोचे सभी इसे खाने लग जाते है। मशरूम कोरमा का लाजवाब और तीखा स्वाद सभी को पसंद आता है।

15. पालक मशरूम

पालक और मशरूम से मिलकर बनी यह स्वादिष्ट और पौष्टिक डिश बहुत ही स्वादिष्ट होती है। इसमें मशरूम के साथ पालक के भी गुण होते है जो हमारी सेहत के लिए बहुत ही फ़ायदेमदं होते है। इनका सेवन करने से हम स्वस्थ रहते है। यह एक ऐसी डिश है जिसे खाने से कोई मना नहीं करता है। इसमें अच्छे मसाले डालकर इसे तैयार किया जाता है जिससे यह सभी की पसंद बन गई है। पालक मशरूम को खाने का मज़ा ही अलग है। इसे झट से बनाये और सभी को एक नया स्वाद देकर खुश करे।

दी गई सभी मशरूम रेसिपी बनाने में बहुत ही आसान है इनकी मदद से हम अपने व्यंजन बहुत ही कम समय में और आसानी से बना सकते है। जो व्यक्ति पहली बार कुकिंग कर रहा है वो भी इन रेसिपी को फॉलो कर के स्वादिष्ट खाना बना सकता है। जब भी कुछ नया बनाने की बारी आती है तो सभी कंफ्यूज हो जाते है की क्या बनाया जाये जो स्वादिष्ट भी हो सभी को पसंद भी आये और आसानी से तैयार भी हो जाए। दी गई लिस्ट में से आप अपनी मर्ज़ी और ओकेशन के अनुसार कोई भी डिश चुने झट से सामग्री को लाये और लाजवाब डिश बनाकर सभी को सर्वे करे। दी गई सभी रेसिपी आपका काम आसान करने में आपकी मदद जरूर करेंगी।

कुकिंग इन हिंदी : रेसिपी इन हिंदी





Be the first to comment

Leave a Reply

कुकिंग इन हिंदी : रेसिपी इन हिंदी