Moong Dal Recipe in Hindi | मूंग दाल रेसिपी बनाने की विधि



Moong Dal Recipe in Hindi | मूंग दाल रेसिपी बनाने की विधि 3

मूंग दाल बहुत ही स्वादिष्ट और लोकप्रिय दाल है। इसे खाना और बनाना बहुत ही आसान है। यह एक ऐसी दाल है जो सबसे हल्की होती है  यह दाल बहुत ही आसानी से पच जाती है। शायद यही वजह है की लोग इसे ज्यादा पसंद करते है। यह दाल हरयाणा और पंजाब मे बहुत ही प्रसिद्ध है। इसे बटर नान, रोटी, कुलचा, जीरा राइस आदि के साथ खाया जाता है। मूंग दाल को बनाने की सभी सामग्री भी आसानी से घर पर ही मिल जाती है। वैसे तो यह दाल ढाबो पर ज्यादा स्वादिष्ट मिलती है पर अब आप इसे घर पर भी बहुत स्वादिष्ट बना सकते है। दाल बहुत ही पोष्टिक व्यंजन है जैसा की हम सब जानते है की दाल खाने से बहुत फायदे होते है। दाल मे प्रोटीन होता है जो हमारे शरीर को बहुत आयरन प्रदान करता है। अगर दाल को अच्छे घी मे बनाई जाए तो इसका स्वाद और खुशबु दोनों ही बहुत लाजवाब हो जाते है। दाल को और स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें अच्छे मसाले डाले ताकि सब इसे शौक से खाए और विशेष तौर पर  बच्चे। जैसे की दाल खाने मे बच्चो के बहुत नखरे होते है। अगर आप दाल को अच्छे मसलो मे स्वादिष्ट बनाए तो बड़े तो बड़े बच्चे भी इसे शौक से खाएंगे।  नीचे दी गई विधि के अनुसार बहुत ही कम समय मे आप स्वादिष्ट और पोष्टिक दाल बना सकते है।

मूंग दाल बनने का समय

मूंग दाल को बनाने मे १५-२० मिनट का समय लगता है। इसे बनाने की तैयारी करने मे १० मिनट का समय लगता है।

सदस्यो के अनुसार

दी गई विधि की मात्रा के अनुसार यह  मूंग दाल २-३ लोगो के लिए काफी है। अगर आप चाहे तो सदस्यो के अनुसार विधि की मात्रा बढ़ा सकते है।

मूंग दाल के लाभ

  1. मूंग दाल का सेवन करने से हमारे शरीर में इन्सुलिन की मात्रा बढ़ जाती है जिससे डायबिटीज जैसी बीमारी से लड़ने में और इसे रोकने में मदद मिलती है। मूंग दाल की मदद से आप अपनी शरीर का कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल कर सकते है।
  2. अगर आप ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान है तो आपको मूंग दाल का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि ब्लड प्रेशर की असली वजह होता है सोडियम और मूंग दाल में सोडियम की मात्रा बिल्कुल भी नहीं होती है।
  3. कुछ लोगो को पेट में गर्मी की शिकायत होती है इसके अलावा भी पेट से सम्बंधित पेट की बहुत समस्या होती है मूंग दाल आपको इन सबसे राहत दिलाती है और आपके पेट को ठंडा रखती है।
  4. मूंग दाल विटामिन, कैल्शियम, आयरन, और फाइबर से भरपूर होती है जिसकी हमारे शरीर को सबसे ज्यादा जरुरत होती है। आपके शरीर में जितने भी तत्वों को कमी होगी वो इस पौष्टिक दाल का सेवन करने से जरूर पूरी हो जाएगी।

मूंग दाल को कैसे परोसे

  1. मूंग दाल को आप दोपहर या शाम को खाने पे परोस सकते है। यह खाने में बहुत हल्की होती है जिससे आपका पेट भी भर जाता है साथ ही आपको कोई भी समस्या नहीं होती।
  2. मूंग दाल को आप रोटी, पराठा, नान, चावल के साथ परोस सकते है। इस दाल को खाने का असली स्वाद चावल के साथ ही आता है। अगर आप इसका और मजा लेना चाहते है तो साथ में दही का भी सेवन कर सकते है।
  3. मूंग दाल को परोसने के लिए आप थोड़े धनिये के पत्ते या पुदीने के पाउडर का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए आपको दाल के ऊपर इनका थोड़ा सा छिड़काव करना होगा जिससे आपकी दाल स्वादिष्ट के साथ दिखने में भी आकर्षित लगेगी।
  4. मूंग दाल को खाने का स्वाद गरम गरम ही है तो कोशिश करे की मूंग दाल को गरम बनाकर ही परोसे अगर ऐसा मुमकिन नहीं हो पाता है तो आप उसे खाने के समय भी दोबारा गरम करके सभी को सर्वे कर सकते है।

मूंग दाल बनाने की टिप्स-

  1. अगर आपके पास दाल को कुछ देर भिगो कर रखने का समय नहीं है तो आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है। आप इसी विधि के अनुसार अपनी दाल बनाये बस आपको इतना करना है की कुकर में कुछ सीटी ज्यादा लगानी होगी जिससे आपकी दाल अच्छे से पक जाए और कच्ची ना रहे।
  2. आप चाहे तो अपनी दाल में अलग से जीरे और हींग का तड़का लगा सकते है। कुछ लोग जीरे या हींग के साथ मिर्च के घी का भी तड़का लगाना पसंद करते है उससे भी आपको अच्छा स्वाद मिलेगा।
  3. जब खाने के समय आप दाल परोसे तो उसमें ऊपर से देसी घी डालना ना भूले। इससे आपका लजीज स्वाद तो मिलेगा ही साथ ही यह आपकी सेहत के लिए भी लाभदायक होगा।
  4. अगर आपके घर के सदस्य काम तीखा पसंद करते है तो लाल मिर्च का इस्तेमाल ना करके केवल हरी मिर्च काट कर छोंक के समय डाल सकते है इससे आपकी मूंग दाल ज्यादा तीखी नहीं बनेगी और स्वाद भी ख़राब नहीं होगा।
Moong Dal Recipe in Hindi | मूंग दाल रेसिपी बनाने की विधि 3
5 from 1 vote
Print

मूंग दाल रेसिपी (Moong Dal) in Hindi

अगर आप चाहे तो बिना भिगोए भी दाल को बना सकते है। इसे बनाने के और भी बहुत तरीके है एक तरीका यह भी है की आप दाल को बनने के बाद भी उसमे तड़का लगा सकते है। इससे दाल का स्वाद अलग और स्वादिष्ट हो जाएगा।
Course Main Dish
Cuisine Indian
Prep Time 10 minutes
Cook Time 20 minutes
Total Time 30 minutes
Servings 3 people

सामग्री

  • 100 gm मूंगदाल
  • 2 टी स्पून घी
  • 3 टी स्पून हरा धनिया
  • 1/2 टी स्पून जीरा
  • 1 टुकड़ा हींग
  • 1 टमाटर
  • 4 करी पत्ता
  • 1 टी स्पून धनिया पाउडर
  • 1/4 टी स्पून लाल मिर्च
  • 1/4 टी स्पून हल्दी
  • 2 हरी मिर्च
  • 1/2 टी स्पून अदरक पेस्ट
  • नमक स्वादानुसार

बनाने की विधि - How to make मूंग दाल रेसिपी (Moong Dal)

  1. सबसे पहले दाल को ले और उसे अच्छे से धोकर साफ करले। अब उसको आवश्यकता अनुसार पानी भी भिगो कर कुछ देर के लिए रख दे।
  2. अब कुकर मे घी डाले जब घी गरम हो जाए तब उसमे हल्का सा ज़ीरा डाले अब उसमे बाकी मसाले जैसे की हल्दी, धनिया, लाल मिर्च, बारीक़ कटी हरी मिर्च, अदरक का पेस्ट आदि डालकर अच्छे से भून ले।
  3. जब मसाला भुन जाए तब उसमे बारीक़ कटे हुए टमाटर डाल दे और अच्छे से भूने। जब टमाटर भुन जाए तब उसमे भीगी हुई दाल डाल दे।
  4. इतना करने के बाद कुकर मे २ कप पानी डाले और सारे मिश्रण को अच्छे से मिलाए। अब कुकर का ढक्कन बंद करदे। एक सीटी आने का इंतज़ार करे। जब सीटी आजाए तो प्रेशर निकलने का इंतज़ार करे। अब दाल को बर्तन मे निकाल कर उसपर धनिया डाले और गरम गरम परोसे।

Dal Recipes in Hindi> Indian Vegetarian Recipes in Hindi





Tasty Vegetarian Recipes

1 Comment

Leave a Reply

Dal Recipes in Hindi> Indian Vegetarian Recipes in Hindi