Methi Ke Ladoo Recipe in Hindi – मेथी के लड्डू रेसिपी (बनाने की विधि)



Methi Ke Ladoo Recipe in Hindi - मेथी के लड्डू रेसिपी (बनाने की विधि)

मेथी के लड्डू के स्वादिष्ट और पारम्परिक मिठाई है। इसका उपयोग मिठाई की जगह कम और औषधीय रूप में ज्यादा किया जाता है। यह थोड़ा तीखा होता है इसीलिए इसे खाने में कुछ लोग थोड़ा हिचकते है लेकिन इसके गुण और फायदों को देखकर इसका सेवन सभी बड़े शौक से करते है। इसे बनाना बहुत ही आसान है। मेथी के लड्डू बहुत ही फायदेमंद होते है।

स्वाद- मेथी के लड्डू का स्वाद हल्का तीखा होता है। लेकिन इसमें पर्याप्त मात्रा में चीनी और अन्य सामग्री डाली जाती है जो इसे पौष्टिक के साथ स्वादिष्ट भी बना देती है और सभी इसका सेवन करते है।

प्रसिद्ध- मेथी के लड्डू सभी जगह बहुत प्रसिद्ध होते है। इनका उपयोग बहुत सी बीमारियों को दूर भगाने के लिए किया जाता है। मेथी के लड्डू का स्वाद और इसके गुण सभी का मन मोह लेते है।

विशेषता- मेथी के लड्डू की सबसे खास विशेषता यह है की इसमें बहुत गुण होते है जैसे की प्रेग्नेंट महिलाओ को जोड़ो और कमर में जो दर्द होता है उससे जल्द ही आराम मिलता है। इसका सेवन दूध के साथ किया जाये तो और भी फायदा करता है।

मेथी के लड्डू की विशेषता और गुण को देखते हुए सभी इनका सेवन जरूर करते है। वैसे तो यह मेथी के लड्डू बाजार में आसानी से मिल जाते है लेकिन आप चाहे तो इन्हे घर पर शुद्ध तरीके से आसानी से बना सकते है। मेथी के लड्डू बनाने में ना तो ज्यादा समय लगता है और ना ही ज्यादा सामग्री। इसे बनाने की सभी सामग्री आसानी से मिल जाती है। आज हम आपके लिए लाये है एक आसान विधि जिसकी मदद से आप पौष्टिक मेथी के लड्डू आसानी से बना सकते है। नीचे दी गई विधि को फॉलो करे और पौष्टिक और स्वादिष्ट मेथी के लड्डू बनाकर सभी को खिलाए।

मेथी के लड्डू बनने का समय

मेथी के लड्डू को बनाने में 40 मिनट का समय लगता है। इसे बनाने की तैयारी करने में 15 मिनट का समय लगता है।

सदस्यो के अनुसार

दी गई विधि की मात्रा के अनुसार यह मेथी के लड्डू 6 सदस्यों के लिए काफी है।

मेथी के लड्डू खाने के फायदे

  1. मेथी के लड्डू का सेवन करने से आपका मोटापा कम होता है और ये आपका वजन कम करने में भी आपकी मदद करते है। अगर आप नियमित रूप से मेथी के लड्डू का सेवन करेंगे तो आपका मोटापा और वजन दोनों ही कम होंगे और आप स्वस्थ रहेंगे।
  2. जिन लोगो को कब्ज और पेट की अन्य सा समस्या रहती है उनके लिए मेथी के लड्डू का सेवन करना बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है। समय के अनुसार आप मेथी के लड्डू का सेवन करेंगे तो आप पेट की समस्या से बहुत जल्द छुटकारा मिल जाएगा।
  3. मेथी के लड्डू आपको स्किन से सम्बंधित परेशानी से भी मुक्ति दिला सकते है। अगर आपको मुहांसे, चेहरे पर दाग, घाव और अन्य निशान है तो आप मेथी के लड्डू की मदद से इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाएंगे और सुन्दर दिखाई देंगे।
  4. मेथी के लड्डू आपको बालों के टूटने, झड़ने और अन्य समस्याओं से भी मुक्ति दिला सकता है। मेथी के लड्डू का नियमित रूप से सेवन करेंगे तो आपके बाल घने, मजबूत और सुन्दर दिखेंगे और आपकी परेशानी जल्द ही दूर हो जाएगी।

मेथी के लड्डू बनांते समय इन बातों का रखे ध्यान

  1. मेथी के लड्डू बनांते अपनी सामग्री की मात्रा का हमेशा ध्यान रखे। जिस हिसाब से और जितने लोगो के लिए आपको मेथी के लड्डू बनाने है सामग्री भी उतनी ही प्रयोग करे। ज्यादा और कम सामग्री आपके लड्डू का स्वाद ख़राब कर सकती है।
  2. एक बात का विशेष रूप से ध्यान रखे कि जब आप मेथी के लड्डू का सेवन करे तो खट्टी चीज़ो का प्रयोग ना करे। निम्बू, अमचूर, इमली और अन्य चीज़ो का सेवन ना करे यह आपकी सेहत के लिए लाभदायक नहीं होगा।
  3. मेथी के लड्डू बनाने के लिए जब आप मेथी को पीसेंगे तो उसको ज्यादा बारीक़ ना पीसे। ऐसा करने से आपके मेथी के लड्डू अच्छे नहीं बनेंगे। आप मेथी को थोड़ा मोटा पीसे इससे आपके लड्डू स्वादिष्ट और खाने में लजीज बनेंगे।
  4. मेथी के लड्डू बनाने के लिए जब गुड़ को उबाले तो उसको कुछ देर बाद बंद कर दे। ज्यादा देर उबालने से आपके लड्डू सख्त बनेंगे जिसे खाने में ज्यादा उम्र के लोगो को परेशानी होगी। इसीलिए लड्डू के लिए गुड़ को थोड़ा कम समय तक उबाले।

मेथी के लड्डू कैसे परोसे

  1. मेथी के लड्डू को आप खाने के बाद मीठे में परोस सकते है। या आप चाहे तो एक दवाई की तरह अपनी समस्याओं से मुक्ति आसानी से पा सकते है इसके अलावा भी आप इसके गुणों का लाभ आसानी से उठा सकते है।
  2. मेथी के लड्डू का सेवन आप सुबह के नाश्ते के समय गरम दूध के साथ ले सकते है इससे आपका स्वास्थ तो ठीक रहेगा ही साथ ही आप फ्रेश महसूस करेंगे जो आपकी दिनचर्या के लिए बहुत जरूरी है।
  3. मेथी के लड्डू को आप बनाकर कुछ दिन के लिए अपने फ्रीज में रख सकते है और अपनी मर्ज़ी और जरुरत के अनुसार उनका सेवन कर सकते है इससे आपका समय भी बचेगा और आप अपने अनुसार सेवन भी कर सकेंगे।
Methi Ke Ladoo Recipe in Hindi - मेथी के लड्डू रेसिपी (बनाने की विधि)
5 from 1 vote
Print

मेथी के लड्डू (Methi Ke Ladoo Recipe) in Hindi

मेथी के लड्डू एक पौष्टिक मिठाई है। इसका इस्तेमाल बहुत से रोगो को दूर करने के लिए किया जाता है। इसमें बहुत गुण होते है जो सभी के लिए फायदेमंद होते है।
Course Desserts, Snack foods
Cuisine Indian
Prep Time 15 minutes
Cook Time 40 minutes
Total Time 55 minutes
Servings 6 people

सामग्री

  • 2 कप दूध
  • 2 कप गेहूं का आटा
  • 1 कप मेथी दाना
  • 1 कप घी
  • 1 कप गुड
  • 1/2 कप गोंद
  • 4 टुकड़े दालचीनी
  • 30 बादाम
  • 10 काली मिर्च
  • 10 छोटी इलाइची
  • 2 जायफल
  • 2 टी स्पून जीरा पाउडर
  • 2 टी स्पून सोंठ पाउडर

बनाने की विधि - How to make मेथी के लड्डू (Methi Ke Ladoo Recipe)

  1. मेथी के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले मेथी के दानो को ले और अच्छे से साफ कर ले। अब इन दानो को मिक्सी में डालकर अच्छे से पीस ले। दूध को एक बर्तन में और गैस पर रख कर उबाल ले।
  2. अब मेथी के पिसे हुए मिश्रण को दूध में डाले और अच्छे से घोल दे। कुछ देर के लिए इस मिश्रण को ढक कर रख दे।
  3. इतना करने के बाद बादाम, काली मिर्च, इलायची, दाल चीनी और जायफल और ले और अच्छे से बारीक़ कूट ले। अब कढ़ाई में घी डालकर गैस पर गरम करने के लिए रख दे। इसमें दूध और मेथी का मिश्रण डाले और हल्का रंग बदलने तक उसे भूने। भुने हुए मिश्रण को एक प्लेट में निकाल ले।
  4. अब बचे हुए घी में गोंद को डाले और अच्छे से तल ले। तली हुई गोंद को प्लेट में निकाल ले। अब आटे को घी में डालकर हल्का ब्राउन होने तक भून ले और फिर प्लेट में निकाल ले।
  5. कढ़ाई में दोबारा घी डाले और इसमें गुड़ के टुकड़े डाले अब हल्की आंच में गुड़ को पिघलाकर चाशनी बना ले। इसी मिश्रण में जीरा, सोंठ और सभी कुटी हुई सामग्री डाले और मिलाए। अब इसमें भुनी हुई मेथी, आटा और गोंद डाले और अच्छे से मिक्स कर ले।
  6. अब थोड़ा सा मिश्रण हाथ में ले और हथेली की मदद से गोल आकार में लड्डू बनाए। सारे मिश्रण से इसी तरह लड्डू बनाकर तैयार कर ले। कुछ ही देर में आपके स्वादिष्ट मेथी के लड्डू बनकर तैयार है इन्हे एक डब्बे में भरकर रख ले और अपनी जरुरत और मर्ज़ी के अनुसार इनका सेवन करे।

Ladoo recipes, Ladoo Recipe in Hindi | Laddu Recipe in Hindi> Sweet Recipes in Hindi | मिठाई - Sweet Dishes | Dessert Recipes in Hindi> कुकिंग इन हिंदी : रेसिपी इन हिंदी





Laddu Recipe in Hindi

1 Comment

Leave a Reply

Ladoo recipes, Ladoo Recipe in Hindi | Laddu Recipe in Hindi> Sweet Recipes in Hindi | मिठाई - Sweet Dishes | Dessert Recipes in Hindi> कुकिंग इन हिंदी : रेसिपी इन हिंदी