Matar Paneer Chat Recipe in Hindi – मटर पनीर चाट रेसिपी (बनाने की विधि)



15 Cooking Without Fire Recipes in Hindi | बिना आगके बनने वाली 15 रेसिपीज 8

मटर पनीर चाट बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब डिश है। आप जब चाहे इसे आसानी से बनाकर सभी को खिला सकते है। यह एक ऐसी डिश है जो सभी को पसंद आती है। इसमें डाले गए मटर और अन्य सामग्री से यह स्वादिष्ट के साथ पौष्टिक भी होती है जो सेहत के लिए भी फायदेमंद होते है। मटर पनीर चाट सभी की मनपसंद होती है।

स्वाद- मटर पनीर चाट का स्वाद तीखा और मसालेदार होता है। इसमें बहुत चटपटे मसाले और चटनी डाली जाती है जो बहुत ही लजीज लगती है और सभी इसका सेवन शौक से करते है।

प्रसिद्ध- मटर पनीर चाट पंजाब में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध होती है। अब आप कही भी चले जाए आपको सभी जगह मटर पनीर चाट मिलेगी और इसे खाने वालो की संख्या भी बहुत मिलेगी।

विशेषता- मटर पनीर चाट की सबसे खास विशेषता यह है की इसमें सभी पौष्टिक सामग्री डाली जाती है जो सेहत के लिए फायदेमंद होते है। इससे हमारे शरीर को ताकत मिलती है और फायदा भी होता है।

मटर पनीर चाट स्वादिष्ट, लजीज और पौष्टिक होती है। मटर पनीर चाट बाजार में सभी जगह मिल जाती है लेकिन आप चाहे तो इसे आसानी से घर पर बना सकते है। इसे बनाने में ना तो ज्यादा समय लगता है और ना ही ज्यादा सामग्री। इसे बनाने की सभी सामग्री आसानी से मिल जाती है। आज हम आपके लिए लाये है एक आसान विधि जिसकी मदद से आप स्वादिष्ट और लाजवाब मटर पनीर चाट आसानी से बना सकते है। नीचे दी गई विधि को फॉलो करे और स्वादिष्ट मटर पनीर चाट बनाकर सभी को खिलाए।

मटर पनीर चाट बनने का समय

मटर पनीर चाट को बनाने में 20 मिनट का समय लगता है। इसे बनाने की तैयारी करने में 10 मिनट का समय लगता है।

सदस्यो के अनुसार

दी गई विधि की मात्रा के अनुसार यह मटर पनीर चाट 4 सदस्यों के लिए काफी है।

मटर पनीर खाने के फायदे

  1. मटर पनीर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम के साथ प्रोटीन और अन्य लाभदायक तत्व होते है जो ना केवल आपको स्वाद देते है बल्कि आपकी सेहत को भी बहुत फायदा करते है इसका सेवन हफ्ते में एक बार करने से आपको बहुत लाभ होगा।
  2. मटर पनीर में एमिनो एसिड की मात्रा भी भरपूर होती है जिससे रात में नींद ना आने वालो को बहुत लाभ होता है। जिन लोगो को रात को देर से सोने की आदत होती है या रात को नींद नहीं आती उनको मटर पनीर का सेवन जरूर करना चाहिए।
  3. मटर पनीर में विटामिन डी की मात्रा भी भरपूर होती है जिससे आपके दाँत तो मजबूत रहते ही है साथ ही बैक्टीरिया और कैविटी की समस्या से भी छुटकारा मिल जाता है जिससे आजकल सभी लोग परेशान है।
  4. मटर पनीर में मटर और पनीर दोनों की ही मात्रा बराबर रखे। ऐसा करने से आपको दोनों की चीज़ो के पौष्टिक तत्व मिलेंगे और आपकी सेहत को दोनों के ही लाभ मिलेंगे। आप मटर पनीर का सेवा नियमित रूप से करे आपको जल्द ही असर दिखाई देगा।

मटर पनीर बनाने की कुछ खास टिप्स

  1. मटर पनीर को बनाने के लिए अगर आप फ्रोजेन मटर का इस्तेमाल कर रहे है तो आपको उन्हें उबालने की कोई जरुरत नहीं है। आप सीधा पैकेट से निकालकर पानी से साफ कर के अपनी सब्ज़ी में इस्तेमाल कर सकते है।
  2. जिन लोगो को प्याज़ खाने से परहेज़ होता है वो बिना प्याज़ के भी अपनी मटर पनीर की सब्ज़ी को आसानी से और स्वादिष्ट बना सकते है। आप मटर पनीर के लिए बिना प्याज़ की ग्रेवी बनाये और उसी में बाकि मिश्रण को मिलाकर अपनी मटर पनीर की सब्ज़ी तैयार करे।
  3. मटर पनीर की सब्ज़ी बनाने के लिए आप बाजार का पनीर लाने की जगह घर पर ही दूध में निम्बू का रस डालकर भी घर पर ताज़ा पनीर तैयार कर सकते है जो बिना मिलावट का होगा और शुद्ध भी।
  4. अगर आप अपने मटर पनीर को शुद्ध बनाना चाहते है तो तेल की जगह घी या बटर का इस्तेमाल कर सकते है। इससे आपके मटर पनीर का स्वाद एकदम बदल जाएगा और आपको स्वाद के साथ एक अच्छी खुशबु का भी एहसास होगा।

मटर पनीर को कैसे सर्वे करे

  1. मटर पनीर को आप रात या दोपहर के खाने में बनाकर सभी को सर्वे कर सकते है। मटर पनीर की सब्ज़ी के साथ आप रोटी, नान, रुमाली रोटी, लच्छा पराठा या चावल भी परोस सकते है। आपके मटर पनीर का स्वाद और लाजवाब हो जाएगा।
  2. मटर पनीर को आप सर्वे करते समय ऊपर से मलाई, क्रीम डाल सकते है जिससे यह स्वाद के साथ दिखने में भी अच्छी लगेगी। इसके अलावा और हरे धनिये के पत्तो को बारीक़ काटकर भी ऊपर से डाल सकते है।
  3. अगर आप पंजाबी स्टाइल में मटर पनीर का सेवन करना चाहते है तो इसके साथ लस्सी का भी सेवन जरूर करे। यह आपके खाने और मटर पनीर को चार चाँद लगा देगी और आपको खाने में भी मजा आएगा।

मटर पनीर चाट (Matar Paneer Chat Recipe) in Hindi

मटर पनीर चाट का लाजवाब और मसालेदार स्वाद सभी का मनपसंद होता है। आप जब चाहे इसे आसानी से बनाकर सभी को सर्वे कर सकते है। इस चाट के सभी लोग दीवाने होते है।
Course Breakfast, Snack foods
Cuisine Indian, Punjabi
Prep Time 10 minutes
Cook Time 20 minutes
Total Time 30 minutes
Servings 4 people

सामग्री

  • 100 gram पनीर
  • 1 कप मटर उबली हुई
  • 1 आलू
  • 1 टमाटर
  • 1 प्याज़
  • 1 निम्बू
  • 2 हरी मिर्च
  • 1/2 टी स्पून जीरा भुना हुआ
  • 1 टी स्पून लाल मिर्च
  • 1 टी स्पून चाट मसाला
  • 2 टी स्पून हरा धनिया
  • नमक स्वादानुसार

बनाने की विधि - How to make मटर पनीर चाट (Matar Paneer Chat Recipe)

  1. मटर पनीर चाट बनाने के लिए सबसे पहले आलू, प्याज़, टमाटर और हरी मिर्च और ले और अच्छे से धोकर साफ कर ले। अब चाकू की मदद से इन्हे बारीक़ काट कर रख ले।
  2. पनीर को ले और चकोर टुकड़ो में काट ले। एक बर्तन में मटर ले उसपर यह सभी कटी हुई सामग्री जैसे प्याज़, टमाटर, आलू और हरी मिर्च डालकर अच्छे से मिक्स कर ले।
  3. साथ ही कटे हुए पनीर के टुकड़े भी डालकर मिक्स कर ले। अब इसी मिश्रण में भुना हुआ जीरा, लाल मिर्च, नमक और चाट मसाला डालकर अच्छे से मिक्स करे।
  4. सारे मिश्रण को अच्छे से मिला ले। कुछ ही देर में आपकी स्वादिष्ट और मसालेदार मटर पनीर चाट बनकर तैयार है इसपर ऊपर से हरा धनिया डाले और सभी को बाउल में डालकर सर्वे करे।

Cooking Without Fire Recipes in Hindi (Indian Recipes)> Paneer ki Sabji Recipe in Hindi | Quick and Easy Paneer Recipes in Hindi





Non Fire Recipes in Hindi

Be the first to comment

Leave a Reply

Cooking Without Fire Recipes in Hindi (Indian Recipes)> Paneer ki Sabji Recipe in Hindi | Quick and Easy Paneer Recipes in Hindi