Gulab Sharbat Recipe in Hindi – गुलाब शरबत बनाने की विधि



Gulab Sharbat Recipe in Hindi - गुलाब शरबत बनाने की विधि

गुलाब का शरबत बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब होता है। गर्मियों के समय में यह आपको गर्मी से राहत दिलाता है और आपको ठंडक देता है। गुलाब का शरबत सभी को पसंद होता है। आप इसे जब चाहे बनाकर अपने फ्रीज में रख सकते है और अपनी मर्ज़ी और जरुरत के अनुसार इसका सेवन कर सकते है।

स्वाद- गुलाब शरबत का स्वाद मीठा और खुशबु वाला होता है। इसे बनाते समय इसकी खुशबु दूर तक फ़ैल जाती है जो सभी को बहुत पसंद होती है। गुलाब शरबत में ताज़े गुलाब डाले जाते है जो बहुत ही सुगन्धित लगते है।

प्रसिद्ध- गुलाब शरबत भारत में सभी जगह बहुत प्रसिद्ध है। गर्मी के मौसम में आप कही भी चले जाए आपको यह गुलाब शरबत सभी जगह आसानी से मिल जाएगा और साथ ही इसका सेवन करने वालो की संख्या भी बहुत मिलेगी।

विशेषता- गुलाब शरबत की सबसे खास विशेषता यह है की एक तो आप इसे आसानी से बनाकर अपने फ्रीज में रख सकते है दूसरा इसका लाजवाब स्वाद सभी को पसंद  होता है। आपके घर कोई मेहमान आये आपको बाजार से ड्रिंक लाने की जरुरत नहीं है झट से गुलाब शरबत बनाये और सभी को पिलाए।

गुलाब शरबत का लजीज और पौष्टिक स्वाद सभी को पसंद होता है। वैसे तो बाजार में बहुत से अलग तरह के ड्रिंक मिलते है लेकिन गुलाब शरबत का स्वाद सभी से अलग और लाजवाब होता है। इसे बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता है। आप जब चाहे इसे आसानी से बनाकर अपने फ्रीज में रख सकते है। इसे बनाने की सभी सामग्री आसानी से मिल जाती है। आज हम आपके लिए लाये है एक आसान विधि जिसकी मदद से आप स्वादिष्ट और लाजवाब गुलाब शरबत आसानी से बना सकते है। नीचे दी गई विधि को फॉलो करे और लाजवाब गुलाब शरबत बनाकर सभी को सर्वे करे।

गुलाब शरबत बनने का समय

गुलाब शरबत को बनाने में 20 मिनट का समय लगता है। इसे बनाने की तैयारी करने में 10 मिनट का समय लगता है।

सदस्यो के अनुसार

दी गई विधि की मात्रा के अनुसार यह गुलाब शरबत 5 सदस्यों के लिए काफी है।

Gulab Sharbat Recipe in Hindi - गुलाब शरबत बनाने की विधि
5 from 1 vote
Print

गुलाब शरबत (Gulab Sharbat Recipe) in Hindi

गुलाब का स्वादिष्ट और खुशबु वाला शरबत सभी का मनपसंद होता है। गर्मी के समय में कही बाहर से आये तो झट से फ्रीज में बोतल निकाले और गुलाब का शरबत बनाकर इसका सेवन करे।
Course Drinks
Cuisine Indian
Prep Time 10 minutes
Cook Time 20 minutes
Total Time 30 minutes
Servings 5 people

सामग्री

  • 30 लाल गुलाब के फूल
  • 5 कप चीनी
  • 5 कप पानी
  • 1 चुकन्दर
  • 20 तुलसी के पत्ते
  • 20 पोदीना के पत्ते
  • 20 धनिया के पत्ते
  • 4 नींबू

बनाने की विधि - How to make गुलाब शरबत (Gulab Sharbat Recipe)

  1. गुलाब शरबत बनाने के लिए सबसे पहले गुलाब के पत्तो को ले और अच्छे से पानी में धोकर साफ कर ले। अब उन्हें एक कपडे पर रख कर सुखा ले। सूखे हुए पत्तो को मिक्सी में डाले साथ ही थोड़ा गरम पानी भी डाले। अब पत्तो को मिक्सी में पीसकर एक मिश्रण तैयार कर ले।
  2. बने हुए गुलाब के पत्तो के रस को एक बाउल में निकाल कर रख ले। अब चुकन्दर के टुकड़े, धनिया, पुदीना और तुलसी के पत्तो को भी मिक्सी में डालकर अच्छे से पीस ले।
  3. पिसे हुए मिश्रण को पानी में डालकर गैस पर उबलने के लिए रख दे। उबाल आने के बाद मिश्रण को छलनी से छान कर एक बाउल में निकाल कर रख दे।
  4. अब एक बर्तन में पानी और चीनी डालकर गैस पर उबलने के लिए रख दे। कुछ देर बाद चीनी और पानी आपस में मिल जाएंगे। अब गैस को बंद कर दे और चाशनी के ठंडा होने का इंतज़ार करे।
  5. चाशनी ठंडी होने पर उसमे दोनों बने हुए रस के मिश्रण डाले और मिक्स करे साथ ही निम्बू का रस भी निकालकर इसमें डाले और मिलाए।
  6. इस मिश्रण को कुछ देर के लिए ढक कर रख दे। कुछ ही समय में आपका स्वादिष्ट गुलाब शरबत बनकर तैयार है। इसे बोतल में भरकर फ्रीज में रख दे और अपनी जरुरत के अनुसार इसका प्रयोग करे।

Cooking Without Fire Recipes in Hindi (Indian Recipes)> Sweet Recipes in Hindi | मिठाई - Sweet Dishes | Dessert Recipes in Hindi





Non Fire Recipes in Hindi

1 Comment

Leave a Reply

Cooking Without Fire Recipes in Hindi (Indian Recipes)> Sweet Recipes in Hindi | मिठाई - Sweet Dishes | Dessert Recipes in Hindi