Eggless Chocolate Cake Recipe in Hindi – एगलेस चॉकलेट केक रेसिपी बनाने की विधि




Eggless Chocolate Cake Recipe

कुछ लोगो को केक खाने का बड़ा शौक होता है लेकिन उनके दिमाग में बस एक डर होता है की कही इस केक में अंडा ना हो। आज भी बहुत से ऐसे लोग है जो अंडे का सेवन नहीं करते है उनके लिए आज हमारे पास है बिना अंडे से बना एकदम शुद्ध एगलेस चॉकलेट केक जिसमे चॉकलेट और कुछ अन्य शुद्ध सामग्री डाली जाती और किसी तरह की मिलावट नहीं होती है।

प्रसिद्ध- एगलेस चॉकलेट केक नेथरलैंड का प्रसिद्ध डेजर्ट है। इसका सबसे ज्यादा सेवन इसी जगह पर किया जाता है। इसके स्वाद के कारण इसकी लोकप्रियता आप हमारे देश में भी बहुत बढ़ गई है।

स्वाद- चॉकलेट से भरा हुआ यह केक मुँह में जाते ही एक अलग स्वाद देता है जिसमे सभी लोग खो जाते है। इसमें ऊपर से और भी चॉकलेट डाली जाती है जो इसके स्वाद को और भी मजेदार कर देती है।

ओकेशन- चॉकलेट का नाम सुनते ही बच्चो के मुँह में पानी आजाता है तो सोचिए जब उन्हें इससे बना केक मिलेगा तो क्या होगा। आपके बच्चे का जन्मदिन हो तो सभी चीज़ छोड़कर एगलेस चॉकलेट केक जरूर बनाये।

यह एगलेस चॉकलेट केक बहुत ही शानदार होता है यह बाजार में अलग अलग डिज़ाइन में मिलता है लेकिन उसके शुद्ध होने का कोई प्रमाण नहीं होता है। अगर हमारी दी गई विधि की मदद से आप खुद ही यह एगलेस चॉकलेट केक बना सकते है तो आपको किसी और पर भरोसा करने की जरुरत ही नहीं है झट से केक बनाये और सभी को इसके स्वाद का मज़ा दे।

एगलेस चॉकलेट केक बनने का समय

एगलेस चॉकलेट केक को बनाने में 30 मिनट का समय लगता है। इसे बनाने की तैयारी करने में 10 मिनट का समय लगता है।

सदस्यो के अनुसार

दी गई विधि की मात्रा के अनुसार यह लजीज एगलेस चॉकलेट केक 5 सदस्यों के लिए काफी है।

एगलेस चॉकलेट केक (Eggless Chocolate Cake Recipe) बनाने की विधि | एगलेस चॉकलेट केक (Eggless Chocolate Cake Recipe) इन हिंदी

चॉकलेट से बना यम्मी केक सभी को बहुत पसंद होता है। हर केक को बनाने का तरीका अलग होता है लेकिन जो मज़ा बिना अंडे के चॉकलेट केक में है वो और कही नहीं है। इसका सेवन आप जरूर करे।
Course Desserts
Cuisine Western
Prep Time 10 minutes
Cook Time 30 minutes
Total Time 40 minutes
Servings 5 people

Ingredients

  • 2 कप मैदा
  • 2 कप दूध
  • 1 कप मक्खन
  • 1 कप चीनी पाउडर
  • 1/2 कप कोको पाउडर
  • 1 टी स्पून चॉकलेट
  • 1 टी स्पून बेकिंग पाउडर
  • 1/2 टी स्पून बेकिंग सोडा

How to make एगलेस चॉकलेट केक (Eggless Chocolate Cake Recipe)

  1. एगलेस चॉकलेट केक बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में मैदा ले उसमे बेकिंग सोडा, बेकिंग पाउडर और कोको पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स करे। अब इस सारे मिश्रण को छलनी की मदद से एक बार छान ले।
  2. एक दूसरा बर्तन ले उसमे चीनी और मक्खन को डालकर अच्छे से मिला दे और एक घोल तैयार कर ले। इस घोल को अच्छे से फेट ले। अब इस घोल में मैदा वाला मिश्रण डाले और अच्छे से फेट ले ध्यान रखे की मिश्रण में गुठली ना बने। मिश्रण में थोड़ा सा दूध डाल ले और अच्छे से फेट कर रख ले केक बनाने का मिश्रण तैयार है।
  3. केक बनाने वाला बर्तन ले उसमे मक्खन लगाकर उसे चिकना कर ले। अब उसमे बना हुआ केक का मिश्रण डाले और चारो तरफ फैला ले। इस बर्तन को माइक्रोवेव में बेक होने के लिए रख दे।
  4. केक को बेक होने में 4-5 मिनट का समय लगेगा। कुछ देर बाद बर्तन को माइक्रोवेव से बाहर निकाले और कुछ देर ठंडा होने का इंतज़ार करे। ठंडा होने पर केक को बर्तन से बाहर निकाले।
  5. अब केक को एक प्लेट में सजाए ऊपर से पूरे केक पर चॉकलेट को फैला दे ताकि वो और चॉकलेट से भरा हो जाए। कुछ ही देर में आपका एगलेस चॉकलेट केक तैयार है इसे सभी को सर्वे करे।







Be the first to comment

Leave a Reply