15 Delicious Dosa Recipes in Hindi – डोसा रेसिपीज, डोसा व्यंजन बनाने की विधियाँ



Dosa Recipes in Hindi

डोसा एक ऐसा व्यंजन है जो सभी को पसंद होता है। डोसे का स्वाद सभी ने चखा होगा यह बहुत तरह से मिलता है लेकिन यह पसंद सभी को होता है। हमारे देश में डोसा सबसे ज्यादा साउथ इंडिया में प्रसिद्ध है लेकिन बाकि जगह मे भी यह आसानी से मिल जाता है। अगर बात की जाए विदेश की तो यह डोसा सिंगापुर, मलेशिया, श्री लंका आदि जगह पर बहुत प्रसिद्ध है। वहाँ के लोग भी इस व्यंजन को बड़े ही चाव से खाते है। डोसे को सांभर, कोकोनट चटनी आदि के साथ सर्वे किया जाता है। डोसे बहुत तरह के होते है कुछ का तो शायद अपने नाम भी ना सुना हो आज हम आपके लिए लाये है डोसे की कुछ अलग अलग रेसिपी जिनकी मदद से आप अपनी पसंद का डोसा अपने अनुसार कभी भी बनाकर सभी को उसका सेवन करा सकते है आपको बस अपनी पसंद की डिश को चुनना है और आसानी से अपनी पसंद का डोसा बनाना है।

1. प्याज़ डोसा

Onion (Pyaz) Dosa Recipe in Hindi - प्याज़ डोसा बनाने की विधि

प्याज़ डोसे का स्वाद हल्का कुरकुरा और स्वादिष्ट होता है। इसमें प्याज़ का प्रयोग किया जाता है जो हमारे लिए फायदेमंद भी होता है और सभी को पसंद भी आता है। वैसे तो प्याज़ डोसा एक साउथ इंडियन डिश है पर अब यह सिर्फ हमारे भारत मे ही नही विदेशो मे भी प्रसिद्ध है। आप इसे जब चाहे आसानी से बनाकर सभी को खिला सकते है। अपने मेहमानो को सर्वे करे और सभी को स्वादिष्ट प्याज़ का डोसा खिलाए।

2. अंडा डोसा

Dosa Recipes in Hindi

सिंपल और बाकि डोसे तो सभी ने खाये होंगे लेकिन शायद अपने अंडा डोसा का स्वाद नहीं चखा होगा। यह बहुत ही लाजवाब होता है। इसे ज्यादातर सभी लोग पसंद करते है और बड़े ही शौक से इसका सेवन करते है। मैदा और अंडे का यह मिश्रण डोसे की तरह बनाया जाता है जो सभी को पसंद आता है। अगर आप इसे सॉस, चटनी या सांबर के साथ खाएंगे तो और भी स्वादिष्ट लगेगा। अंडा डोसा एक अलग तरह का डोसा होता है जिसका स्वाद सभी को पसंद होता है।

3. मूंग दाल डोसा

Moong Dal Dosa Recipe in Hindi - मूंग दाल डोसा बनाने की विधि

ज्यादातर लोग मूंग दाल डोसा सुबह नाश्ते मे खाना पसंद करते है। एक तो यह बहुत हल्का होता है दूसरा इतना स्वादिष्ट की सुबह सुबह इसे खाने से पूरा दिन ही आपका बन जाए। आप चाहे तो इसे रात के खाने मे भी खा सकते है। यह हल्का होता है इसीलिए बच्चे और बड़ी उम्र के लोग भी इसे खाना पसंद करते है। कोई भी शादी हो या पार्टी आपको वहाँ मूंग दाल डोसा का स्टाल जरूर मिलेगा। इसमें दाल का प्रयोग किया जाता है जो हमारे लिए फायदेमंद भी होता है और सभी को पसंद भी आता है।

4. मसाला डोसा

Masala Dosa Recipe in Hindi | मसाला डोसा रेसिपी (बनाने की विधि)

मसाला डोसा एक बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब व्यंजन है। जितना इसे खाने वालो की संख्या है उतना ही आसान इसे बनाना भी है। ना तो इसे बनाने मे ज्यादा समय लगता है और ना ही ज्यादा सामग्री। आप बस कुछ ही देर मे स्वादिष्ट मसाला डोसा बनाकर अपने दोस्तों, रिश्तेदारो और परिवार के सदस्यो को भी खुश कर सकते है।

5. रवा डोसा

Rava Dosa Recipe in Hindi | रवा डोसा रेसिपी (बनाने की विधि)

रवा डोसा एक बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब व्यंजन है। रवा डोसा को नारियल की चटनी और सांभर दोनों के साथ ही खाया जाता है। अपनी पसंद के हिसाब से आप दोनों मे से किसी भी चीज़ के साथ खा सकते है।

6. वीट डोसा

वीट से बना यह स्वादिष्ट डोसा आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है यह आपके शरीर हो भरपूर मात्रा में कैल्शियम देता है जिसकी हमारे शरीर को जरुरत होती है। बहुत से लोग इसके गुणों के कारण ही अपने रोजाना के आहार में इसका सेवन करते है। यह लजीज डोसा बहुत ही मजेदार होता है और सभी इसका सेवन बड़े चाव से करते है। आप इसे नाश्ते खाने किसी में भी बनाकर सभी को खिला सकते है।

7. चीज़ डोसा

चीज़ एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसके सभी लोग दीवाने होते है आप बस चीज़ का नाम ले उनके मुँह में पानी खुद ही आजाएगा। अगर आपको चीज़ से बना डोसा खाने के लिए मिल जाए तो बात ही अलग है। यह चीज़ डोसा बहुत ही लजीज होता है इसमें डाली गई चीज़ इसे बहुत ही मजेदार बना देती है जिससे यह सभी की मनपसंद डिश बन जाता है। चीज़ डोसा को जब चाहे आसानी से अपनी किचन में बनाकर सभी को खिला सकते है।

8. कुटटू का डोसा

कुटटु से बने व्यंजन का सेवन सभी ने किया होगा लेकिन इससे बने डोसे का स्वाद शायद सभी ने ना चखा हो। कुटटु का डोसा बहुत ही लजीज होता है आप चाहे तो उसका सेवन अपने व्रत के समय भी कर सकते है। यह लजीज डिश सभी की मनपसंद होती है आपका व्रत हो और कुछ अलग और स्वादिष्ट खाने का मन हो तो कुटटू का डोसा से ज्यादा मजेदार और कुछ नहीं होता।

9. पनीर डोसा

पनीर डोसे का स्वाद हल्का कुरकुरा और स्वादिष्ट होता है। इसमें पनीर का प्रयोग किया जाता है जो हमारे लिए फायदेमंद भी होता है और सभी को पसंद भी आता है। वैसे तो पनीर डोसा एक साउथ इंडियन डिश है पर अब यह सिर्फ हमारे भारत मे ही नही विदेशो मे भी प्रसिद्ध है। आप इसे जब चाहे आसानी से बनाकर सभी को खिला सकते है। अपने मेहमानो को सर्वे करे और सभी को स्वादिष्ट पनीर का डोसा खिलाए।

10. पालक डोसा

पालक डोसा गुणों से भरपूर होता है इसमें पालक के सभी गुण होते है जो हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है। पालक के गुणों के बारे में सभी लोग जानते है यही वजह है की सभी इसका सेवन बिना सोचे मजे से करते है। पालक और डोसे की अन्य सामग्री का यह मिश्रण सभी को बहुत पसंद होता है यह एक अलग डोसा है जो सभी को अपना फैन आसानी से बना देता है। इस डोसे का सेवन सभी को जरूर करना चाहिए।

11. चिली डोसा

चिली डोसे का स्वाद हल्का कुरकुरा और स्वादिष्ट होता है। इसमें चिली का प्रयोग किया जाता है जो सभी को पसंद भी आता है। वैसे तो चिली डोसा एक साउथ इंडियन डिश है पर अब यह सिर्फ हमारे भारत मे ही नही विदेशो मे भी प्रसिद्ध है। आप इसे जब चाहे आसानी से बनाकर सभी को खिला सकते है। अपने मेहमानो को सर्वे करे और सभी को स्वादिष्ट चिली का डोसा खिलाए।

12. नीर डोसा

नीर डोसा को पानी का डोसा भी कहा जाता है। चावल के मिश्रण से तैयार किया गया यह डोसा बहुत ही हल्का होता है और सभी को पसंद भी आता है। जब भी आपका सुबह के नाश्ते में कुछ हल्का खाने का मन हो आप झट से नीर डोसा बनाकर उसका सेवन कर सकते है और सभी को खिला भी सकते है। यह डोसा बहुत ही हल्का होता है इसीलिए इसे सभी लोग बहुत पसंद करते है।

13. रागी डोसा

रागी, वीट और अन्य सामग्री से मिलकर बना यह स्वादिष्ट और पौष्टिक डोसा सभी का मनपसंद होता है। यह बहुत ही कुरकुरा होता है इसीलिए सभी को पसंद होता है अगर आप इसका सेवन चटनी के साथ करेंगे तो आपको इसका स्वाद और भी लजीज लगेगा। इसमें रागी और वीट के गुण होते है जो सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते है आपको इसे खाने से पहले सोचना नहीं पड़ता। यह डिश बहुत ही हैल्थी और स्वादिष्ट होती है इसका सेवन सभी को अपने रोजाना के आहार में जरूर करना चाहिए।

14. मेथी डोसा

मेथी डोसा एक बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब व्यंजन है। जितना इसे खाने वालो की संख्या है उतना ही आसान इसे बनाना भी है। ना तो इसे बनाने मे ज्यादा समय लगता है और ना ही ज्यादा सामग्री। आप बस कुछ ही देर मे स्वादिष्ट मेथी डोसा बनाकर अपने दोस्तों, रिश्तेदारो और परिवार के सदस्यो को भी खुश कर सकते है।

15. ब्रेड डोसा

ब्रेड और अन्य मिश्रण से मिलकर बना यह लजीज ब्रेड डोसा सभी को पसंद होता है यह एक अलग और नयी डिश है जो ज्यादातर सभी की मनपसंद होती है। अगर आपको सिंपल डोसा पसंद नहीं है तो आप आसानी से ब्रेड डोसा बनाकर सभी को इसका स्वाद चखा सकते है। इस लजीज ब्रेड डोसा को आप सॉस या चटनी के साथ सभी को सर्वे कर सकते है। इसे बनाना बहुत ही आसान है और यह सभी को पसंद भी आता है।

ऊपर दिए गए सभी डोसा रेसिपी बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब होते है। वैसे तो यह सभी डिशेस बाजार में रेस्टोरेंट और होटल्स में आसानी से मिल जाती है लेकिन आप चाहे तो इन्हे विधि की मदद से खुद भी बना सकते है। आपके घर कोई मेहमान आये या कोई फंक्शन हो दी गई लिस्ट में से अपनी पसंद के अनुसार डिश को चुने और बहुत ही कम समय में स्वादिष्ट और लाजवाब डिश बनाकर सभी को खिलाए। घर पर बने खाने की बात ही अलग होती है तो देर किस बात की सामग्री को लाये और हो जाए शुरू। डोसा व्यंजन बनाये और एक नया और लाजवाब स्वाद सभी को दे।

कुकिंग इन हिंदी : रेसिपी इन हिंदी





1 Comment

Leave a Reply

कुकिंग इन हिंदी : रेसिपी इन हिंदी