Dinner Recipes in Hindi: Indian dinner recipes in Hindi | डिनर रेसिपीज, रात के खाने के लिए स्वादिष्ठ विधियां



Dinner Recipes in Hindi: Indian dinner recipes in Hindi | डिनर रेसिपीज, रात के खाने के लिए स्वादिष्ठ विधियां
रात के खाने के लिए स्वादिष्ठ विधियां

पूरे दिन के बाद सभी चाहते है की स्वादिष्ट और लाजवाब डिनर मिल जाए उसके लिए जरुरी है की व्यंजन भी लाजवाब और जायकेदार ही चुना जाए। वैसे तो सबकी अलग पसंद होती है और सबका खाना बनाने का तरीका भी लेकिन आज हम आपके लिए लाये है डिनर की कुछ रेसिपी जिनकी मदद से आप अपने मूड और स्वाद के अनुसार व्यंजन को चुन सकते है और स्वादिष्ट डिनर बना सकते है। ये सभी डिशेस ज्यादातर सभी को पसंद होती है और बहुत ही कम समय में तैयार हो जाती है जिससे आपका डिनर भी स्वादिष्ट बन जाएगा और ज्यादा समय भी नहीं लगेगा। दी गई लिस्ट में से व्यंजन चुने और विधि की मदद से लाजवाब और जायकेदार डिनर बनाए।

1. दम आलू बनाने की विधि

Dinner Recipes in Hindi: Indian dinner recipes in Hindi - डिनर रेसिपीज, रात के खाने के लिए स्वादिष्ठ विधियां

दम आलू का स्वाद बहुत ही मसालेदार, चटपटा और खुशबु वाला होता है। इसे बनांते समय जो इसकी खुशबु आती है वो सबका मन मोह लेती है। दम आलू की एक विशेषता यह है की इसमें ना तो ज्यादा सामग्री लगती है और ना ही ज्यादा समय। आप कुछ ही देर मे यह स्पेशल डिश बना सकते है। दम आलू को आप कुलचा, बटर नान, पंजाबी पराठा, रोटी, तंदूरी रोटी या राइस के साथ परोस सकते है।दम आलू बनाते समय जिन आलू का आप प्रयोग करेंगे उनका साइज छोटा रखे इससे खाने वाले को आसानी रहेगी और आपकी डिश दिखने में भी आकर्षित लगेगी।ग्रेवी बनाते समय जिस दही का हम इस्तेमाल करते है वो पानी निकली हुई होनी चाहिए।

2. दाल मखनी बनाने की विधि

Dinner Recipes in Hindi: Indian dinner recipes in Hindi - डिनर रेसिपीज, रात के खाने के लिए स्वादिष्ठ विधियांदाल मखनी एक बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब दाल है। वैसे तो ये एक पंजाबी दाल है पर आज आप किसी भी जगह चले जाइए हर जगह की स्पेशलिटी आपको दाल मखनी ही मिलेगी। जितना क्रीमी और बटरी इसका स्वाद होता है उतनी ही आसानी से इसे बनाया जा सकता है। आजकल सिर्फ बच्चे ही नही बड़े भी दाल खाने मे बहुत नखरे करते है पर यह एक ऐसी दाल है जिसको शायद ही कोई ना करे क्योंकि इसका स्वाद ही बहुत लजीज होता है जो सबके मन को आसानी से लुभा लेता है। जो इस दाल को एक बार खाता है ये तो पक्का है वो दोबारा इसकी फरमाईश जरूर रखेगा। दाल मखनी मे जितना माखन और बटर डलता है इसका स्वाद उतना ही लाजवाब हो जाता है। ये स्वादिष्ट होने के साथ साथ बहुत पोष्टिक भी है और हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक भी है।

3. मलाई कोफ्ता बनाने की विधि

Dinner Recipes in Hindi: Indian dinner recipes in Hindi - डिनर रेसिपीज, रात के खाने के लिए स्वादिष्ठ विधियांमलाई कोफ्ता बहुत ही लाजवाब और स्वादिष्ट डिश है। मलाई कोफ्ता रोटी, नान, कुलचा, पराठा किसी भी चीज़ के साथ खाया जा सकता है। यह एक बहुत ही सदाबहार सब्ज़ी है। इसे आप किसी भी मौसम मे बना सकते है।जैसा की मलाई कोफ्ता मे पोष्टिक मलाई डाली जाती है इसका स्वाद बहुत ही मलाईदार और कुछ खट्टा मीठा होता है।मलाई कोफ्ता की विशेषता यह है की यह बहुत ही जल्दी तैयार हो जाता है। कोफ्ता बहुत ही मुलायम होता है तो इसे खाने मे भी कोई दिक्कत नही होती। इसमें मेवा डाली जाती है जो इसका स्वाद बढ़ा देती है।

4. छोले भटूरे बनाने की विधि

Dinner Recipes in Hindi: Indian dinner recipes in Hindi - डिनर रेसिपीज, रात के खाने के लिए स्वादिष्ठ विधियांछोले भटूरे का स्वाद बहुत ही चटपटा, स्वादिष्ट, नरम और कुरकुरा होता है। इसे खाने का मज़ा ही कुछ और है। यह छोले भटूरे वैसे तो एक पंजाबी व्यंजन है पर अब इसे हर जगह पसंद किया जाता है। छोले भटूरे सभी लोग बड़े शौक से खाना पसंद करते है।छोले भटूरे वैसे तो हर पार्टी की शान है। कोई भी फंक्शन हो या बर्थडे पार्टी छोले भटूरे आपकी पार्टी की शान बढ़ा देता है। आप चाहे तो रात के खाने मे भी बना सकते है।छोले भटूरे को आप चटनी, लस्सी, सलाद आदि के साथ परोसे तो इसे खाने का मज़ा दोगुना हो जाएगा।

5. आचारी भिंडी बनाने की विधि

Dinner Recipes in Hindi: Indian dinner recipes in Hindi - डिनर रेसिपीज, रात के खाने के लिए स्वादिष्ठ विधियांआचारी भिन्डी ज्यादातर सभी के घरो में बनाई जाने वाली सब्ज़ी है। इसे बनाने का तरीका सबका अलग होता है लेकिन स्वाद बहुत ही मसालेदार होता है। आपके घर कोई मेहमान आये आप इसे आसानी से बना सकते है।आचारी भिन्डी का स्वाद बहुत ही मसालेदार और चटपटा होता है। यह बहुत ही जल्दी तैयार होने वाली सब्ज़ी है आप इसे झट से बना सकते है। इसका स्वाद सभी को पसंद आता है।

6. फूल गोभी फ्राई

फूल गोभी फ्राई एक ऐसी डिश है जिसे कोई भी जब चाहे तब बना सकता है। इसे ज्यादातर लोग अपने रात या दिन के खाने में बनाते है। अगर आपके घर कोई मेहमान आए तब भी आप इस स्वादिष्ट डिश को बना सकते है। फूल गोभी फ्राई में गोभी को पहले धीमी आंच पर तला जाता है जिससे यह थोड़ी क्रिस्पी हो जाती है और सभी इसे शौक से खाते है।

7. साग बनाने की विधि

Dinner Recipes in Hindi: Indian dinner recipes in Hindi - डिनर रेसिपीज, रात के खाने के लिए स्वादिष्ठ विधियांसाग का स्वाद बहुत ही स्वादिष्ट होता है। इसमें हम अच्छी मात्रा में मसाले डालते है जिससे यह तीखा और खुशबूदार हो जाता है। इसकी खुशबु इतनी दूर तक फ़ैल जाती है की लोग खुद को रोक ही नहीं पाते है।यह एक ऐसी पंजाबी डिश है जिसकी पूरी दुनिया फैन है। मक्के की रोटी और साग का नाम तो सभी ने सुना होगा लेकिन इसका स्वाद शायद सबने ना चखा हो। आज हम आपको बताएंगे साग के गुण और उसे बनाने की स्वादिष्ट विधि।

8. कटहल कोरमा

कटहल कोरमा गर्मियों की प्रसिद्ध सब्ज़ी है। यह सब्ज़ी गर्मी के मौसम में आती है तो सभी लोग इसे शौक से खाते है। इसका सीजन दोबारा नही आता इसीलिए इसका जितना हो सके सभी सेवन करते है। कटहल कोरमा बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब सब्ज़ी है। यह ज्यादातर गर्मी के समय में बनाई जाती है। यह सब्ज़ी सभी को पसंद होती है और इसे बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता है। आप जब चाहे इसे आसानी से बना सकते है।

9. पालक छोले बनाने की विधि

Dinner Recipes in Hindi: Indian dinner recipes in Hindi - डिनर रेसिपीज, रात के खाने के लिए स्वादिष्ठ विधियांपालक छोले वैसे तो एक पंजाबी डिश है लेकिन अब आप कही भी चले जाए आपको इसका स्वाद चखने के लिए जरूर मिल जाएगा। पालक छोले अब शादी और पार्टी में भी मिलते है। पालक छोले का स्वाद तीखा और चटपटा होता है। इसमें अच्छे मसाले डाले जाते है जो इसे और भी ज्यादा मसालेदार और लाजवाब बना देते है। इसे रोटी, पराठा या नान के साथ सर्वे करे सभी इसे शौक से खाएंगे। एक ही सब्ज़ी में इतना स्वाद और फायदे सभी जगह आसानी से नहीं मिलते है। इसका स्वाद और गुण देखकर सभी लोग बड़े शौक से इसका सेवन करते है। यह बहुत ही कम समय में तैयार हो जाती है और सभी को बहुत पसंद भी आती है।

10. रसेदार आलू बनाने की विधि

Dinner Recipes in Hindi: Indian dinner recipes in Hindi - डिनर रेसिपीज, रात के खाने के लिए स्वादिष्ठ विधियांरसेदार आलू का स्वाद तीखा और मसालेदार होता है। इनका लाजवाब और चटपटा स्वाद सभी को बहुत पसंद होता है। रसेदार आलू को आप बहुत ही कम समय में आसानी से बना सकते है। रसेदार आलू भारत की सबसे प्रसिद्ध डिश है। यह एक ऐसी सब्ज़ी है जो सभी को पसंद होती है। हर घर में यह रसेदार आलू बनाये जाते है और सभी इसका सेवन बड़े शौक से करते है।

11. दही भिंडी बनाने की विधि

Dinner Recipes in Hindi: Indian dinner recipes in Hindi - डिनर रेसिपीज, रात के खाने के लिए स्वादिष्ठ विधियांदही भिन्डी ज्यादातर सभी के घरो में बनाई जाने वाली सब्ज़ी है। इसे बनाने का तरीका सबका अलग होता है लेकिन स्वाद बहुत ही मसालेदार होता है। आपके घर कोई मेहमान आये आप इसे आसानी से बना सकते है।दही भिन्डी का स्वाद बहुत ही मसालेदार और चटपटा होता है। यह बहुत ही जल्दी तैयार होने वाली सब्ज़ी है आप इसे झट से बना सकते है। इसका स्वाद सभी को पसंद आता है। इसमें दही डाला जाता है जो सभी को पसंद होता है।

12. काला चना करी बनाने की विधि

Dinner Recipes in Hindi: Indian dinner recipes in Hindi - डिनर रेसिपीज, रात के खाने के लिए स्वादिष्ठ विधियांकाला चना करी का स्वाद मसालेदार और चटपटा होता है। काला चना करी का स्वाद सभी को पसंद होता है। इसमें अच्छे मसाले डाले जाते है जो इसे तीखा बना देते है और यह सभी को मज़ेदार लगती है। काला चना करी को पूरे भारत में बड़े चाव से खाया जाता है। यह सभी जगह बहुत प्रसिद्ध है। आप कही भी चले जाए आपको काला चना करी आसानी से मिल जाएगी। स्वादिष्ट और लजीज काला चना करी सभी की मनपसंद होती है। आप जब चाहे इसे घर पर बनाकर सभी को खिला सकते है। इसका चटपटा स्वाद सभी को पसंद होता है।

13. आलू भरता बनाने की विधि

Dinner Recipes in Hindi: Indian dinner recipes in Hindi - डिनर रेसिपीज, रात के खाने के लिए स्वादिष्ठ विधियांआलू के भरते का स्वाद बहुत ही स्वादिष्ट, मसालेदार और चटपटा होता है। इसे आप रोटी या पराठा के साथ खाये तो यह और भी स्वादिष्ट लगेगा। आप जब चाहे इसे बना सकते है।आलू का भरता सभी जगह प्रसिद्ध होता है। यह ज्यादातर लोग रात या दोपहर के खाने में खाना पसंद करते है। इसके स्वाद के कारण सभी इसे शौक से खाते है। स्वादिष्ट और मसालेदार आलू भरता सभी को पसंद होता है। इसे आप जब मर्ज़ी बनाकर खाने में सभी को सर्वे कर सकते है। यह बहुत ही कम समय में तैयार हो जाता है और सभी को पसंद भी आता है।

14. बैंगन भरता बनाने की विधि

Dinner Recipes in Hindi: Indian dinner recipes in Hindi - डिनर रेसिपीज, रात के खाने के लिए स्वादिष्ठ विधियांबैंगन का भरता बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब व्यंजन है। इसे आप जब चाहे आसानी से बना सकते है। यह सभी को पसंद होता है। ज्यादातर लोग इसे बड़े शौक से खाते है। बैगन का भरता सभी जगह प्रसिद्ध होता है। यह ज्यादातर लोग रात या दोपहर के खाने में खाना पसंद करते है। इसके स्वाद के कारण सभी इसे शौक से खाते है।बैंगन के भरते का स्वाद सभी के मन को लुभा लेता है। इसे बनाते समय इसकी खुशबु दूर तक फ़ैल जाती है जिससे सभी का मन इसे खाने के लिए करता है। बैंगन का भरता बहुत ही लाजवाब होता है इसे आप जरूर बनाकर खाये।

15. लोबिया बनाने की विधि

Dinner Recipes in Hindi: Indian dinner recipes in Hindi - डिनर रेसिपीज, रात के खाने के लिए स्वादिष्ठ विधियांलोबिया का स्वाद मसालेदार और चटपटा होता है। लोबिया का स्वाद सभी को पसंद होता है। इसमें अच्छे मसाले डाले जाते है जो इसे तीखा बना देते है और यह सभी को मज़ेदार लगता है। लोबिया की सबसे खास विशेषता यह है की जैसा इसका स्वाद है वैसे ही इसे बनने में ज्यादा समय नहीं लगता। इसे आप रोटी, पराठा, नान किसी भी चीज़ के साथ खा सकते है। ज्यादातर लोग लोबिया को चावल के साथ खाना पसंद करते है। यह सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है।

ऊपर दी गई सभी डिनर रेसिपी बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब होती है। जितना लाजवाब और जायकेदार इनका स्वाद होता है उतना ही आसान इन्हे बनाना होता है। आपके घर मेहमान आये ये आपका ही कुछ अलग खाने का मन हो तो आपको बाहर से कुछ भी मँगवाने की जरुरत नहीं है दी गई लिस्ट में से अपनी पसंद का व्यंजन चुने और झट से स्वादिष्ट डिनर बनाकर सभी को खिलाए। घर के बनाए खाने की बात ही अलग होती है तो सोचना क्या सामग्री को लाये और स्वादिष्ट डिनर बनाकर सभी को खुश करे।

Hall of Fame Recipes





Be the first to comment

Leave a Reply

Hall of Fame Recipes