Cabbage Recipes In Hindi: Patta Gobhi Hindi Recipes | पत्ता गोभी रेसिपी, Veg Cabbage Recipe In Hindi



Cabbage (Patta Gobhi) Recipes in Hindi

कैबेज के एक बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब खाद्य पदार्थ है। कैबेज का नाम सुनते ही बहुत से लोगो के मुँह में पानी आजाता है। तो सोचिए जब आपको कैबेज से बनी स्वादिष्ट और लाजवाब डिशेस खाने को मिलेंगी तब कितना अच्छा लगेगा। कैबेज से बने व्यंजन बनाना बहुत ही आसान है। आज हम आपके लिए लाये कैबेज से बने कुछ व्यंजनों की जानकारी जिसकी मदद से आप उनके बारे में और उनकी विशेषता के बारे में जान जाएंगे। कैबेज का चलन अब इतना बढ़ गया गई की कोई मेहमान आये या घर पर कोई स्पेशल दिन हो ज्यादातर सभी लोग कैबेज से बने व्यंजन ही बनाना पसंद करते है। कैबेज से बने सभी व्यंजन स्वादिष्टपौष्टिक और लाजवाब होते है। शायद ही कोई हो जिसे कैबेज से बने व्यंजन ना पसंद हो। आपके घर कोई फंक्शन हो या बहुत से मेहमान आये आपको खाना बनाने में ज्यादा सोचने की जरुरत नहीं है दी गई रेसिपी में से अपनी पसंद की कोई भी डिश को चुने और सभी को लाजवाब कैबेज से बनी कोई भी स्वादिष्ट और लजीज सब्ज़ी बनाकर सभी को खिलाए। सभी बड़े स्वाद से आपका खाना खाएंगे और आपकी तारीफ भी करेंगे। इससे आप भी खुश और आपके मेहमान भी खुश।

1. कैबेज कोफ्ता रेसिपी

कैबेज कोफ्ता की विशेषता यह है की यह बहुत ही जल्दी तैयार हो जाता है। कोफ्ता बहुत ही मुलायम होता है तो इसे खाने मे भी कोई दिक्कत नही होती। इसमें मेवा डाली जाती है जो इसका स्वाद बढ़ा देती है। कैबेज कोफ्ता बहुत ही लाजवाब और स्वादिष्ट डिश है। कैबेज कोफ्ता रोटीनानकुलचापराठा किसी भी चीज़ के साथ खाया जा सकता है। यह एक बहुत ही सदाबहार सब्ज़ी है। इसे आप किसी भी मौसम मे बना सकते है।

2. स्टीम्ड कैबेज रेसिपी

कैबेज को स्टीम करके बनाई गई यह लाजवाब डिश सभी के मन को लुभा लेता है। स्टीम करने के बाद इसका स्वाद बहुत ही अलग हो जाता है और सभी को पसंद आता है। आप इसे अपने रोजाना के खाने के अलावा किसी और खास दिन भी बना सकते है। स्टीम कैबेज बनाना उतना ही आसान है जितना अच्छा इसका स्वाद होता है।

3. कैबेज पराठा रेसिपी

वैसे तो कैबेज पराठा एक पंजाबी व्यंजन है पर आज यह पुरे भारत मे प्रसिद्ध है। विदेश से जो टूरिस्ट यहा घूमने आते है वो भी कैबेज पराठा को बहुत पसंद करते है। अगर आप विदेश मे जाए तो अब वहा भी यह व्यंजन बहुत मिलता है। कैबेज पराठो का स्वाद तीखा और कुरकुरा होता है। इसे आप किसी भी चीज़ के साथ खाये आपको इसे खाने में अलग ही मज़ा आएगा। बारिश का मौसम हो या सर्दिया हो इसे खाने का मज़ा ही अलग है। कैबेज पराठे ज्यादातर पंजाबी ढाबो पर बहुत स्वाद मिलते है पर अगर आप चाहे तो खुद से भी और भी ज्यादा टेस्टी बना सकते है।

4. फ्राइड कैबेज रेसिपी

इसका स्वाद बड़ा ही तीखा और मसालेदार होता है। इसमे डाली गयी सब्जियाँ इसे और भी जायकेदार बना देती है। इसे खाने के बाद हर कोई इसका दीवाना हो जाता है और बार बार आपसे इसे बनवाने की डिमांड करता है। अगर आपके बच्चे स्कूल जाते है तो आप इसे बच्चो के लंच बॉक्स मे भी दे सकते हो। इसे सभी बड़े चाव से खाते है। इसे आप अपने घर मे आये महमानों को भी खिला सकते है कैबेज को फ्राई करके अन्य सामग्री के साथ इसे बनाया जाता है। अब यह सभी की पहली पसंद बन चुका है। आप भी इसे जरूर पसंद करेंगे।

5. कैबेज रोल्स रेसिपी

कैबेज रोल का स्वाद बहुत ही तीखा और चटपटा होता है। इसे पसंद करने वाले इसे खाने के लिए हमेशा तैयार रहते है। आप इन्हे चटनी या सॉस या साथ सभी को सर्वे कर सकते है। इसे आप सुबह या शाम दोनों मे किसी भी समय के नाश्ते मे बना सकते है। इसका स्वाद लजीज होता है। कैबेज रोल बहुत ही स्वादिष्ट होते है। इसका स्वाद बहुत ही चटपटा और मसालेदार होता है इसे सभी शौक से खाते है। इसे आप बच्चो को बनाकर दे सभी इसे शौक से खाएंगे।

6. कैबेज राइस रेसिपी

कैबेज राइस का स्वाद बहुत ही मसालेदार और तीखा होता है। इसे पसंद करने वाले इसे हर समय खाने के लिए तैयार रहते है। इन्हे दोपहर के समय खाना सभी पसंद करते है। कैबेज राइस एक ऐसी डिश है जो हर घर मे प्रसिद्ध है। एक तो यह बहुत जल्दी तैयार हो जाती है दूसरा इसका स्वाद भी बहुत जायकेदार होता है तो ज्यादातर यह सबकी पहली पसंद होता है। कैबेज राइस का लाजवाब और तीखा स्वाद सभी को बहुत पसंद होता है। आप जब चाहे इन्हे आसानी से बनाकर सभी को खिला सकते है। आपको खुद किसी समय भूक लगे तो झट से कैबेज राइस बनाए और स्वाद से खाए।

7. कैबेज मसाला रेसिपी

कैबेज मसाला का स्वाद तीखा और चटपटा होता है। इसमें अच्छे और तेज़ मसाले डाले जाते है जो सभी को पसंद आते है। इसे बनाते समय इसकी खुशबु भी दूर तक फ़ैल जाती है। कैबेज और मसालों का यह मिश्रण सभी के मन को लुभा लेता है। आप इसे किसी भी मौसम में आसानी से बनाकर सभी को इसका सेवन करा सकते है। कैबेज मसाला बहुत लजीज और लाजवाब होता है। इसे बनाना बहुत ही आसान है। आप जब चाहे इसे आसानी से बनाकर सभी को खिला सकते है यह जायकेदार सब्ज़ी सभी की मनपसंद होती है।

8. कैबेज पकोड़ा रेसिपी

कैबेज पकोड़ा बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब होता है। यह एक ऐसी डिश है जिसे आप जब चाहे बना सकते है। ज्यादातर लोग इसे सुबह या शाम के नाश्ते में बनाना पसंद करते है और बड़े शौक से इसका सेवन करते है। कैबेज पकोड़े को आप अपने मेहमानो के सामने सर्वे करे वो बड़े शौक से इसे खाएंगे। कैबेज पकोड़ा की सबसे खास विशेषता यह है की यह स्नैक बहुत ही आसानी से बन जाता है और आप किसी को भी आसानी से बनाकर सर्वे कर सकते है। आपके घर अचानक मेहमान आजाए या फिर आपके बच्चो ने कुछ नया खाने की डिमांड की तब आप आसानी से स्वादिष्ट कैबेज पकोड़ा बनाकर उन्हें खिला सकते है।

9. कैबेज सलाद रेसिपी

कैबेज सलाद एक बहुत ही स्वादिष्ट और जायकेदार व्यंजन है। जितना स्वादिष्ट यह होता है उतना ही आसान इसे बनाना भी है। आप जब चाहे इसे बनाकर आसानी से इसका सेवन कर सकते है और सभी को सर्वे भी कर सकते है। यह स्वादिष्ट और पौष्टिक व्यंजन सभी को पसंद होता है। कैबेज सलाद आप कभी भी बना सकते है। कैबेज सलाद का स्वाद तीखा और चटपटा होता है। आप इसे किसी को भी आसानी से खाने के साथ सर्वे कर सकते है। कुछ लोग फिट रहने के लिए भी कैबेज सलाद का सेवन करते है।

10. कैबेज रायता रेसिपी

कैबेज रायता का स्वाद खट्टामीठा और लाजवाब होता है। इसमें कैबेज के साथ अन्य मसाले डाले जाते है जो सभी को पसंद आते है और सभी लोग शौक से इसका सेवन करते है। आप जब चाहे इसे बनाकर सबको खिला सकते है। कैबेज रायता बहुत ही पौष्टिक होता है। इसमें कैबेज डाली जाती है जो सेहत के लिए फायदेमंद होती है। आपके घर कोई मेहमान आये आप कैबेज रायता खाने में बनाकर सबको सर्वे कर सकते है। आप रोजाना का प्लेन दही खाकर बोर हो गए है तो स्वादिष्ट कैबेज रायता बनाकर सबको खुश कर सकते है।

11. कैबेज करी रेसिपी

कैबेज करी बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब डिश है। यह एक ऐसी डिश है जिसे सभी बहुत शौक से खाते है। इसे आप जब चाहे आसानी से घर पर बना सकते है। ज्यादातर लोग कैबेज करी दोपहर या रात के खाने में खाना पसंद करते है। कैबेज करी की सबसे खास विशेषता यह है की जैसा इसका स्वाद है वैसे ही इसे बनने में ज्यादा समय नहीं लगता। इसे आप रोटीपराठानान किसी भी चीज़ के साथ खा सकते है। ज्यादातर लोग कैबेज करी को चावल के साथ खाना पसंद करते है।

12. कैबेज आचार रेसिपी

कैबेज का आचार बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब होता है। यह एक ऐसा आचार है जिसे आप जब चाहे बनाकर रख सकते है। कैबेज के आचार को आप दोपहर या रात के खाने में आसानी से सबको सर्वे कर सकते है। यह आचार सभी को बहुत पसंद होता है। पूरे देश में आप कही भी चले जाए आपको कैबेज का स्वादिष्ट आचार सभी जगह मिलेगा और इसके दीवाने भी आपको बहुत मिलेंगे। जब आपको अपनी सुविधा लगे आप कैबेज लाये और झट से कैबेज का स्वादिष्ट आचार बना ले।

13. कैबेज आलू रेसिपी

कैबेज आलू का स्वाद बहुत ही तीखा और चटपटा होता है। कैबेज आलू को अच्छे मसालों में बनाने के कारण इसका स्वाद बेहद लाजवाब होता है। कैबेज आलू एक ऐसी डिश है जिसे कोई भी जब चाहे तब बना सकता है। इसे ज्यादातर लोग अपने रात या दिन के खाने में बनाते है। अगर आपके घर कोई मेहमान आए तब भी आप इस स्वादिष्ट डिश को बना सकते है। कैबेज आलू को खाने के लिए किसी दिन या मौसम का इंतज़ार नहीं किया जाता जब भी आपका यह स्वादिष्ट सब्ज़ी खाने का मन हो बाजार से कैबेज और आलू लाये और स्वादिष्ट कैबेज आलू बनाकर सभी को खुश करे।

14. कैबेज वड़ा रेसिपी

कैबेज वड़ा का स्वाद बहुत ही लजीज और कुरकुरा होता है। इसे अच्छी तरह तला जाए तो यह और भी लाजवाब लगता है और सभी शौक से खाते है। कैबेज वड़ा एक स्वादिष्ट और लाजवाब डिश है जो सभी को पसंद होती है। आपके घर कोई मेहमान आये या आपका नाश्ते में कुछ अलग बनाने का मन हो तो आप कैबेज वड़ा बना सकते है।

15. कैबेज मटर रेसिपी

कैबेज मटर का स्वाद बहुत ही मसालेदार और चटपटा होता है। इसे खाने का मज़ा ही अलग होता है। कैबेज मटर बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब व्यंजन है। इसे सभी शौक से खाना पसंद करते है। इसे बनाना बहुत ही आसान है। कैबेज मटर की एक विशेषता यह है की ये बहुत जल्दी तैयार हो जाता है। कैबेज मटर को आप रोटीनानपराठाकुलचा या राइस के साथ खा सकते है।

ऊपर दी गई सभी डिशेस कैबेज से बनी होती है। कैबेज हमारी सेहत के लिए तो फायदेमंद होता ही है साथ ही इसका लाजवाब और लजीज स्वाद सभी को पसंद होता है। आपके घर कोई मेहमान आये या घर पर कोई छोटी सी पार्टी हो आप कैबेज से युक्त व्यंजन बनाये सभी लोग शौक से खाएंगे और आपकी तारीफ भी करेंगे। कैबेज से बने व्यंजन हमारे देश में बहुत प्रसिद्ध है और ज्यादातर सभी लोगो की पहली पसंद भी है। आप जब चाहे ऊपर दी गई डिशेस में से कोई सी भी डिश अपने घर पर आसानी से बना सकते है। यह बाजार से लाई गई डिशेस से ज्यादा स्वादिष्ट और शुद्ध होंगी साथ ही अपने हाथ से बनाये गए खाने का स्वाद ही अलग होता है और सभी को पसंद भी आता है। तो देर किस बात की अपनी मर्ज़ी में कोई भी व्यंजन चुने और आज ही स्वादिष्ट कैबेज से बनी कोई भी डिश बनाकर सभी को खिलाए और खुश करे।

Hall of Fame Recipes





Be the first to comment

Leave a Reply

Hall of Fame Recipes