Ragi (Finger Millet) Health Benefits

रागी हमारे स्वास्थ के लिए बहुत फायदेमंद चीज़ है। इसे राई भी कहा जाता है। वैसे तो यह हमारी रोज़ की ज़िन्दगी और कामो में इस्तेमाल की जाती है पर इसके कुछ ऐसे भी फायदे है जिन्हें अभी तक हम नही जानते। रागी ज्यादातर कर्नाटक की देन है। इसकी सबसे ज्यादा खेती वही की जाती है। कर्नाटक की तो प्रसिद्ध डिश में से एक रागी की डिश भी है। रागी हमारे शरीर से कई बीमारियों को दूर करती है और हमे स्वस्थ रहने में मदद करती है। रागी में कई ऐसे तत्व पाए जाते है जो हमे बीमारियों से दूर रखते है। रागी में कई ऐसे एसिड्स भी पाए जाते है जो हमारी त्वचा का भी भरपुर ध्यान रखते है। आज हम आपके लिए लाये है रागी के कुछ बेनिफिट्स जो आपकी मदद करेंगे। नीचे दिए गए रागी के बेनिफिट्स को फॉलो करे और खुद को स्वस्थ और चुस्त रखे।

1. हड्डिया मजबूत करे

Healthy Bone

रागी में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो हमारी हड्डियों और मासपेशियो को मजबूत रखता है। हड्डियों की बीमारी कैल्शियम की कमी से होती है परंतु अगर आप रागी का इस्तेमाल करेंगे तो आप इस समस्या से जल्द ही मुक्त हो जाएंगे। ज्यादातर बढ़ते हुए बच्चो को रागी जरूर देनी चाहिए ताकि उनकी हड्डिया बचपन से ही मजबूत रहे।

2. मोटापा घटाए

Fat Loss

आजकल सभी लोग मोटापे से बहुत परेशान है। तरह तरह की दवाइया और एक्सरसाइजेज करते है ताकि मोटापा कम हो जाए पर सही मायनो में वो फेल हो रहे है। रागी में एमीनो एसिड और ट्रायटोफन होता है जो हमारे शरीर पर जमे हुए एक्स्ट्रा फैट को हटाने में मदद करता है। इसीलिए रागी के इस्तेमाल से आप मोटापे से भी छुटकारा पा सकते है।

3. डायबिटीज को करे कंट्रोल

Diabetes Control

आज ज्यादातर लोग डायबिटीज से पीड़ित है रागी में मौजूद पदार्थ हमारे शरीर में शुगर लेवल को नियंत्रित रखते है और डायबिटीज के मरीज़ को ज्यादा परेशानी नही होने देते। इसका सेवन करने से आपका शुगर लेवल कंट्रोल रहेगा और आप स्वस्थ रहेंगे।

4. ब्लड प्रेशर के लिए फायदेमंद

Blood Pressure

ब्लड प्रेशर की समस्या आजकल सभी में बहुत आम हो गई है। रागी से बानी रोटी का सेवन करने से हमारा रक्तचाप नियंत्रित रहता है और आपको कोई परेशानी नही होती। इसका रोजाना सेवन समय पर करे आप चाहे तो इसके साथ निम्बू पानी भी पिए इससे भी आपका रक्चचाप सही रहेगा। रागी में बहुत से तत्व ऐसे होते है जो हमारे रक्तचाप को आसानी से कंट्रोल कर लेते है तो यह हमारे लिए फायदेमंद है।

5. पाचन शक्ति ठीक करे

digestive system

रागी एक तरह का वरदान है। इसमें मौजूद फाइबर और सीरियल एसिड्स हमारे शरीर की पाचन शक्ति को एकदम स्वस्थ और चुस्त रखते है। रागी का रोजाना इस्तेमाल करने से आपको कभी भी कब्ज की परेशानी नही होगी और आपकी पाचन क्रिया समय पर चलती रहेगी।

ऊपर दिए गए सभी रागी के हेल्थ बेनिफिट्स है। यह सब आपकी अपनी हेल्थ का ध्यान रखने में मदद करेंगी साथ की आपको रोज की बीमारियों से भी दूर रखेंगे। रागी हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद है या यू कहे की हमारे लिए कुदरत का एक वरदान है।

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here