गर्भवती महिला का आहार | Pregnancy Diet & Nutrition in Hindi

गर्भवती महिला का आहार | Pregnancy Diet & Nutrition in Hindi

गर्भवती महिला के लिए अपने स्वास्थ का ध्यान रखना बहुत जरुरी होता है। इसके लिए सबसे पहले अपने आहार का ध्यान। ऐसे समय में शरीर में बहुत तरह के बदलाव आते है और बहुत ही समस्या भी होती है इन सबके लिए जरुरी है शरीर में ताकत का होना और वो मिलती है अच्छे खान पान से। गर्भवती महिला के लिए जरुरी है की वो केवल अच्छे और गुणों वाले आहार का ही सेवन करे जो शरीर के लिए फायदेमंद हो। आज हम आपके लिए लाये है गर्भवती महिला के कुछ आहार जो आपकी मदद जरूर करेंगे। नीचे दिए गए गर्भवती महिला के आहार को फॉलो करे और माँ और बच्चे दोनों को स्वस्थ रखे।

  1. फ्रूट्स- गर्भवती महिला को अपने पूरे दिन के आहार में भरपूर्ण मात्रा में फल और सब्ज़ियों का सेवन करना चाहिए जिससे माँ और बच्चे दोनों को पोषण मिलता है। फल और सब्ज़ियों का सेवन करने से महिला के शरीर को विटामिन और फाइबर की मात्रा पूर्ण रूप से मिलती है जो ऐसे समय के लिए बहुत जरुरी होती है। गर्भवती महिला को कम से कम 5 तरह के फल और सब्ज़ियों का सेवन जरूर करना चाहिए।
  2. दूध और दूध से बने पदार्थ- दूध में अधिक मात्रा में कैल्शियम और प्रोटीन होता है जो गर्भवती महिला के स्वास्थ के लिए बहुत लाभदायक होता है। दूध और उससे बने पदार्थो का सेवन करने से दोनों को ही शक्ति मिलती है। ऐसे समय में शरीर को एनर्जी की जरुरत होती है। जो दूध से ज्यादा किसी चीज़ से नही मिल सकती तो कोशिश करे जितना ज्यादा हो सके दूध का सेवन करे।
  3. दाल- गर्भवती महिला को अपने आहार में पोषक तत्वो का इस्तेमाल करना चाहिए जैसे दाल, नट्स, अनाज आदि। इन सभी चीज़ों का सेवन करने से शरीर को भरपूर्ण मात्रा में आयरन मिलता है जिससे महिला स्वस्थ और चुस्त रहती है। गर्भवती महिला को अपने आहार में कम से कम 45 ग्राम दाले और अनाज का सेवन जरूर करना चाहिए।
  4. फैट्स- जैसा की हम सब जानते है गर्भवती महिला को बहुत सी चीज़ों की जरुरत होती है उनमे से एक फैट्स भी है। बहुत से खाद्य पदार्थ जैसे घी, बटर, वेजिटेबल आयल आदि इन सब में भरपूर्ण मात्रा में फैट्स होता है। इनका रोजाना सेवन करने से महिला के शरीर को ऊर्जा मिलती है और माँ और बच्चा दोनों स्वस्थ रहते है। इन सभी का सेवन करने से बच्चे के जनम के समय महिला को कोई दिक्कत भी नही होती और बच्चा स्वस्थ पैदा होता है।
  5. पानी- ऐसे समय में ज्यादातर महिलाओ को डिहाइड्रेशन की शिकायत हो जाती है जिसका कारण है शरीर में पानी की कमी का होना। इससे बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करे। कुछ समय के गैप में पानी पीते रहे। अगर आप चाहे तो पानी की जगह जूस का सेवन भी कर सकते है इससे आपके शरीर को ताकत भी मिलेगी आपकी पानी की कमी भी पूरी हो जाएगी और आप स्वस्थ भी रहेंगे।

ऊपर दिए गए सभी आहार गर्भवती महिला के लिए बहुत फायदेमंद है। अगर चाहते है की महिला और बच्चा दोनों स्वस्थ रहे तो नियमित रूप से इसी आहार का पालन करे ऐसा करने से दोनों स्वस्थ भी रहेंगे और किसी भी तरह की परेशानी नही होगी। ऐसे समय में सावधानी और देखभाल की बहुत जरुरत होती है तो सबसे पहले अपने खान पान का ध्यान रखे जो सबसे ज्यादा जरुरी है। ऊपर दिए गए सभी आहार का पालन करे और गर्भवती महिला को स्वस्थ रखे।

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