Post-Workout Tips in Hindi: What to Eat after a Workout in Hindi | जिम करने के बाद क्या खाये




Post-Workout Tips in Hindi: What to Eat after a Workout in Hindi | जिम करने के बाद क्या खाये

जिम करने के फायदों के बारे में तो सबको ही पता होता है। जिम केवल पतला होने के लिए ही नहीं किया जाता। बहुत से लोग फिट रहने के लिए भी जिम करते है। लेकिन जिम करने का मतलब यह नहीं की आप जिम में जो भी मेहनत करे वो कुछ भी खाकर सारी मेहनत खराब कर दे। जिम के साथ साथ जरुरी है आप अपने खाने पर भी ध्यान दे। आज हम आपके लिए लाये है कुछ खाने की चीज़े जो आपको जिम करने के बाद हमेशा खानी चाहिए और खुद को स्वस्थ और फिट रखना चाहिए। नीचे दिए गए खाने की लिस्ट को फॉलो करे और अपने जिम करने के बाद इनका सेवन करे।

Healthy Foods to Eat after Workout in Hindi

  1. दूध और दही-

    दूध और दही दोनों ही प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स से भरपूर्ण होते है। इनका सेवन करना बहुत ही फ़ायदेमन्द होता है अगर आप इनका सेवन जिम करने के बाद करेंगे तो आपको बहुत फायदा होगा। वर्कआउट करने के बाद हमारे शरीर को प्रोटीन की सबसे जयदा आवश्यकता होती है जो आपको सबसे ज्यादा दूध और दही से मिलती है इसीलिए जिम से आने के बाद इनका सेवन जरूर करे।

  2. अंडा-

    अंडे में पर्यात मात्रा में विटामिन डी होता है जिसकी जिम करने के बाद सबसे ज्यादा जरुरत होती है। यह हमारे शरीर में कैलोरी को भी बढ़ाता है और हमे शक्ति देता है। वर्कआउट करने के बाद हमे अच्छे और प्रोटीन युक्त खाने की जरुरत होती है जो हमे अंडे से मिलता है। इसीलिए ऐसे ही खाने का सेवन करे जो हमारे शरीर को फायदा करे तभी आपको जिम जाने का रिजल्ट मिलेगा।

  3. केला-

    केला कार्बोहाइड्रेट्स से भरपूर्ण होता है यह आपकी भूक भी बढ़ाता है और आपके शरीर को ताकत देता है। रोजाना जिम से आने के बाद केले का सेवन करे आपके शरीर को फायदा होगा। अगर आप चाहे तो केले का सेवन दूध के साथ भी कर सकते है यह आपको दोगुना फायदा करेगा।

  4. चुकंदर-

    अगर जिम करने के बाद आप चाहते है की आपके शरीर को पर्याप्त ऊर्जा और शक्ति मिले तो चकुंदर के रस का रोजाना सेवन करे। इससे आपके शरीर को फायदा होगा और जिम करने का रिजल्ट भी आपको बहुत ही जल्द दिखाई देगा। केवन जिम जाने से ही कुछ नहीं होता जिम के साथ साथ आपको अपने रोजाना के आहार पर भी ध्यान देना होगा तभी आप खुद को स्वस्थ और चुस्त रख सकते है।

  5. चिकन-

    अगर आप नोन वेज खाने का सेवन कर लेते है तो अपनी डाइट में फिश, चिकन आदि की मात्रा भी बढ़ा ले यह आपके शरीर को पर्याप्त ऊर्जा देती है जिससे आपको ताकत मिलती है।

ऊपर दिए गए सभी आहार जिम करने के बाद अगर आप खांएगे तो आपको बहुत फायदा होगा। जिम करने के साथ अच्छा आहार ग्रण करना भी जरुरी होता है। अगर आप केवल जिम करेंगे और उसके फायदे के लिए ताकत वाला खाना नहीं खाएंगे तो आपको कमज़ोरी आजाएगी और आप दोबारा जिम नहीं जा पाएंगे इसीलिए अच्छा है की रोजाना जिम के बाद इन सभी आहार का सेवन करे आपको जल्द ही रिजल्ट दिखाई देगा।




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