पेडीक्योर क्या है ? घर पर पेडीक्योर कैसे करें?




पेडीक्योर क्या है ? घर पर पेडीक्योर कैसे करें?

पेडीक्योर क्या है ?

पेडीक्योर एक ऐसी प्रक्रिया है जिसकी मदद से आप अपने पैरो को और उनके नाखुनो को साफ तथा अच्छा रख सकते है। यह आपके पैरो के नाखुनो से संभन्दित सभी परेशानियो को दूर करके आपके पैरो को सुन्दर बना देता है। यह एक ऐसी विधि है जिसे दुनिया भर में सभी महिलाये अपने समय अनुसार करती है और अपने पैरो को सुन्दर बनाती है। पेडीक्योर दो तरह का होता है पहला रेगुलर पेडीक्योर और दूसरा मिनी पेडीक्योर। पेडीक्योर में हम नाखूनों को साफ करना, पैरो की मालिश करना, नाखूनों को काटना, एड़ियो में जो गन्दगी और खाल खराब हो जाती है उसे साफ करना आदि करते है। जैसा की गर्मियों के मौसम में धुप की वजह से सन बर्न हो जाता है जिससे हमारे पैर काले और बुरे लगने लगते है। इससे छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका है पेडीक्योर। इसकी मदद से आपके पैर सुन्दर और खूबसूरत लगेंगे।

पेडीक्योर करने के तरीके

पेडीक्योर करने के कुछ तरीके इस प्रकार है-

  1. रिमूवर का प्रयोग करना
  2. गरम पानी में सामग्री डालकर पैर डुबोना
  3. क्यूटिकल करना
  4. एक्सफोलिएट की मदद से स्क्रब करना
  5. फाइलिंग करना
  6. हाइड्रेट करना

पेडीक्योर करने के आसान स्टेप्स

पेडीक्योर करना बहुत ही आसान है इसे करने के लिए कुछ ही सामग्री की आवश्यकता होती है। वैसे तो सभी इसे पार्लर में जाकर करते है पर आप चाहे तो खुद घर पर भी कर सकते है। नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे और अपने हिसाब से खुद पेडीक्योर करे वो भी किसी की मदद के बिना –

  1. पेडीक्योर करने के लिए सबसे पहले अपने पैरो से नेल पोलिश को रिमूवर की मदद से साफ कर ले। एक टब में हल्का गरम पानी ले उसमे नरम साबुन, नमक, बेकिंग सोडा डाले और अपने पैरो को कुछ देर के लिए उसमे डुबा कर रखे।
  2. इतना करने के बाद स्क्रबिंग करने के लिए नमक या चीनी का प्रयोग करे। एक्सफोलिएट की मदद से अपने पैरो के सभी भागो को रगड़े। इससे उनमे जमी गन्दगी और अन्य पदार्थ बाहर निकल जाएंगे।
  3. इसे आप अपने पैरो की उंगलियो, बीच वाले भाग, चटकनो सभी जगह को अच्छी तरह से रगड़े।
  4. पैर जयदादेर पानी में डूबने से मुलायम हो जाएंगे तो आपको ज्यादा परेशानी नही होगी। इसी की मदद से एड़िया, नीचे का भाग सभी जगह को अच्छे से रगड़ क्र साफ करले। जिससे सारी गन्दगी और अन्य जमे हुए पदार्थ निकल जाएंगे।
  5. इसके बाद एक स्टील क्लिपर ले और उसकी मदद से अपने पैरो के नाखुनो को अच्छी तरह से ट्रिम कर ले। अपने नाखुनो को अच्छी तरह से काटे ताकि कोई भी नाखून उल्टा सीधा ना कट जाए जिससे आपको बाद में परेशानी हो। अपने नाखूनों को अच्छे से ट्रिम कर ले।
  6. अब मॉइस्चराइजिंग लोशन की मदद से अपने पैरो की अच्छे से मालिश करे। मालिश ऊपर से नीचे तक अच्छे से करे इससे आपके पैरो को आराम भी मिलेगा और आप अच्छे महसूस करेंगे।
  7. अब आखिर में अपनी पसंद के अनुसार नेल पोलिश एक कोट लगाए ध्यान रखे नेल पोलिश का हमेशा एक से ज्यादा कोट लगाए। नेल पोलिश लगाने के बाद उसे कम से कम 20 मिनट के लिए सुखाए।




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*