PayPal Kya Hai? PayPal एकाउंट कैसे बनाये?




PayPal Kya Hai? PayPal एकाउंट कैसे बनाये?

आज हमारे देश ने इतनी तरक्की कर ली है की हमारे आधे से ज्यादा काम तो घर बैठे ही हो जाते है। आज हमारे पास बहुत तरह की टेक्नोलॉजी है जो हमारी हर तरह के काम को आसान बनाने में मदद करती है। मोबाइल, इंटरनेट और लैपटॉप की मदद से हम अपने सभी कामो को आसान कर लेते है। अब सुविधा यहा तक पहुंच गई है की हमे किसी को पैसे भेजने के लिए बैंक तक जाने की भी जरुरत नहीं है हम घर बैठे ही किसी के भी एकाउंट में पैसे भेज सकते है। इस क्रिया को करने के लिए हमारे पास एक वेबसाइट है जिसके बारे में सभी लोगो ने जरूर सुना होगा। वो और कोई नहीं पेयपल है।

पेयपल क्या है?

पेयपल और कुछ नहीं एक ऑनलाइन पेयमेंट सर्विस है जिसकी मदद से आप किसी को भी पैसे भेज सकते है और किसी से भी अपने एकाउंट में पैसे मंगवा सकते है इसके लिए आपको अपने क्रेडिट कार्ड या फिर डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करना होता है। पेयपल को 1998 में अमेरिकन कम्पनी ने शुरू किया था जिसे कुछ समय के बाद इ बे ने खरीद लिया था। यह बहुत ही फायदेमंद है यह हमारे सभी पेयमेंट के कामो को आसान कर देता है और हमारी मदद करता है। दुनिया भर में इसे 100 मिलियन लोग इस्तेमाल करते है। यह एक बहुत ही सिक्योर माध्यम है जो आपकी पुरे देश में कही भी पैसे ट्रांसफर करने में मदद करता है इससे आपके पैसे और आपकी अन्य जानकारी सुरक्षित रहती है। पेयपल एक सबसे भरोसेमंद और पुराना ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम है इससे आप नेशनल और इंटरनेशनल दोनों ही जगह पैसे का लेनदेन आसानी से बिना किसी डर के कर सकते है। इसके जरिये आपको पैसे ट्रांसफर करने के लिए अपनी कोई ज्यादा खास जानकारी नहीं देनी होती अपनी बेसिक जानकारी के जरिये आप इसका इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं और आपकी वो जानकारी भी एकदम सेफ रहती है।

पेयपल पर एकाउंट कैसे बनाये?

1. पेयपल पर एकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले पेयपल की वेबसाइट पर जाये। वहा जाकर पेयपल का मेन पेज ओपन करे।

2. अब आपको वहा साइन अप स्क्रीन पर दिखाई देगा। उसपर क्लिक करे वहाँ अपना मोबाइल नंबर, ईमेल आई डी आदि जानकारी डालकर अपना एकाउंट बनाये।

3. इतना करने के बाद आपसे पूछा जाएगा की आपको बिज़नेस एकाउंट बनाना है या फिर इंडिविजुअल एकाउंट तो आप इंडिविजुअल एकाउंट पर क्लिक करे और अपनी साइन अप की क्रिया को पूरा करे।

4. इसके बाद आपसे आपकी सारी पर्सनल डिटेल पूछेगा जैसे नाम, ईमेल, एड्रेस आदि सभी को फिल करे। अब आपके सामने एक स्क्रीन होगी जिसमे आपसे क्रेडिट और डेबिट कार्ड के बारे में पूछेगा अगर आप चाहे तो तभी डिटेल भर सकते है वरना लेटर पर क्लिक कर सकते है इससे आप अपनी डिटेल बाद में भर सकते है।

5. अब आपका एकाउंट पूरी तरह बन चूका है इस एकाउंट की मदद से आप आसानी से किसी को भी पैसे भेज सकते है और किसी से भी अपने एकाउंट में पैसे मंगवा सकते है।




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*