OTP (One Time Password) Kya Hai? OTP के क्या फायदे हैं जानिए




OTP (One Time Password) Kya Hai? OTP के क्या फायदे हैं जानिए

जैसा की आजकल सभी काम ऑनलाइन किये जाते है कोई शॉपिंग हो या ऑनलाइन ट्रांसक्शन सभी काम घर बैठे ऑनलाइन ही किये जाते है। जब आप ये सभी काम ऑनलाइन करते है तो उसमे सिक्योरिटी और सेफ्टी की भी बहुत जरुरत होती है। ऑनलाइन ट्रांसक्शन करने में हमे सेफ्टी का भी बहुत ध्यान रखना पड़ता है। इसके लिए OTP सबसे बेस्ट है। OTP एक ऐसा कोड है जो आपके रजिस्टर किये हुए मोबाइल नंबर या ईमेल पर आता है जिसे सिर्फ आप ही देख सकते है और इसका इस्तेमाल कर सकते है। इसके बारे में और भी बहुत सी बातें है जिनसे आप अनजान है। आज हम आपके लिए लाये है OTP के बारे में कुछ जानकारी जो आपकी इसे जानने में मदद करेंगे।

OTP क्या है?

OTP को one time password कहा जाता है। यह एक ऐसा सिक्योरिटी कोड है जिसका इस्तेमाल हम तब करते है जब हमे कोई भी ऑनलाइन ट्रांसक्शन करनी होती है। यह एक 6 डिजिट का ऑनलाइन कोड होता है। जैसा की हम कोई भी सामान ऑनलाइन खरीदते है तो हम पेयमेंट अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड से करते है। हमारे कार्ड को रजिस्टर करते समय हम अपना एक मोबाइल नंबर डालते है तो जब भी पेमेंट के लिए हम अपने क्रेडिट कार्ड का नंबर डालेंगे तो वहा आपसे एक otp माँगा जाएगा। वो OTP आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा। यह एक 6 डिजिट का कोड होगा जिसे आपको पूछी गई जगह पर डालना होगा। इसके बिना आपकी पेमेंट की क्रिया पूरी नहीं होती। यह OTP नंबर ट्रांसक्शन करने के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

OTP के फायदे:

1. OTP का सबसे बड़ा फायदा यह है की इससे हमारे सभी एकाउंट जैसे की नेट बैंकिंग, गूगल एकाउंट, बैंक एकाउंट आदि सभी सुरक्षित रहते है। इसकी मदद से आपके एकाउंट का कोई और इस्तेमाल नहीं कर सकता।

2. यह एक ऐसा कोड होता है जिसका इस्तेमाल सिर्फ एक बार ही किया जा सकता है। इसकी कुछ देर की टाइम लिमिट होती है उसके बाद यह एक्सपायर हो जाता है और इसका कोई फायदा नहीं होता।

3. आप जितनी बार भी कोई ऑनलाइन ट्रांसक्शन करेंगे उतनी बार ही यह कोड बनाएगा और आपको इसे हर बार अलग ही इस्तेमाल करना होगा। अगर आपका आई डी या पासवर्ड किसी व्यक्ति के पास है तो वो भी इसका इस्तेमाल कर सकते है।

4. इसकी सबसे खास बात यह है की OTP केवल आपके द्वारा रजिस्टर किये गए मोबाइल नंबर या ईमेल आई डी पर ही आता है जिससे कोई अन्य व्यक्ति इसका गलत फायदा नहीं उठा सकता।

अब आपके पास OTP के बारे में सभी पर्याप्त जानकारी है तो आप इसका इस्तेमाल आसानी से कर सकते है और अपनी कोई भी ट्रांसक्शन आसानी से पूरी कर सकते है। यह OTP हमारे एकाउंट की सेफ्टी के लिए होता है जिससे कोई भी हमारे एकाउंट या डाटा का गलत फायदा ना उठा सके। इस OTP का इस्तेमाल सभी ऑनलाइन शॉपिंग या ट्रांसक्शन वाली कंपनी आपकी सेफ्टी के लिए करती है जिससे आपका डाटा भी सेफ रहेगा और उन्हें भी इस चीज़ की तसल्ली होगी। पूरी तरह से देखा जाये तो यह OTP आपकी सिक्योरिटी के लिए इस्तेमाल किया जाता है।




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*