Neem Oil (नीम आयल) Benefits in Hindi for Skin, Hair and Health

नीम हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद है। यह प्रकर्ति का एक ऐसा तोहफा है जिसके हज़ारो फायदे है। इसकी पत्तिया, जड़े, बीज सभी हमे फायदा करते है। इससे जो तेल बनाया जाता है यह भी हमारे लिए बहुत फायदेमंद है। नीम आयल का रंग हल्का भूरा और इसका स्वाद थोड़ा तीखा होता है। नीम के तेल से बहुत ही अच्छी सुगंध आती है जो हमारा मन मोह लेती है। आज हम आपके लिए लाये है नीम आयल के कुछ बेनीफिट्स जिससे आप खुद को और अपने वातावरण को स्वस्थ और शुद्ध बना सकते है।

1. त्वचा के लिए लाभदायक

जैसा की नीम मे एंटी बैक्टीरियल तत्व पाए जाते है जो हमारे शरीर के लिए लाभदायक होता है। नीम के तेल की त्वचा पर मालिश करने के दाग धब्बो के निशान दूर हो जाते है साथ ही आपकी त्वचा पर चमक भी आती है। अगर आपकी त्वचा पर झुर्रियों के निशान है तो इसकी मदद से वो भी दूर हो जाते है।

2. बालो को करे मजबूत

नीम मे बहुत से ऐसे गुण मौजूद होते है जो हमारे बालो को मजबूत बनाते है और उन्हें टूटने से रोकते है। नीम के तेल की बालो मे मालिश करने से आपके बालो की लंबाई भी बढ़ेगी और साथ ही वो घने भी हो जाएंगे।

3. दातो के लिए सुरक्षित

आजकल के बच्चो में दांतों की समस्या बहुत आम है। नीम का तेल दातो पर लगाने से आपकी बहुत सी समस्याएँ दूर हो जाएंगी जैसे दाँत दर्द, दाँतो मे सड़न, दाँत का कैंसर आदि। नीम मे एंटी बैक्टीरियल तत्व होते है जो हमारे दाँतो को मजबूत और सुरक्षित बनाते है।

4. खुजली को करे दूर

अगर आप खुजली की समस्या से पीड़ित है तो नीम आपके लिए राम बान इलाज है। इसकी मालिश से खुजली की समस्या जल्द दूर हो जाती है। खुजली से होने वाली जलन और दर्द से यह राहत दिलाता है। आप रोजाना नहाने के पानी मे 2-3 बूँद नीम का तेल डाल कर नहाए इससे आपकी खुजली की समस्या जड़ से ख़त्म हो जाएगी।

5. मच्छरों से राहत

गर्मी का मौसम आते ही मच्छरो का आगमन शुरू हो जाता है जिससे बहुत सी बीमारिया भी जन्म लेती है जैसे डेंगू, मलेरिया आदि। इससे छुटकारा पाने का इलाज है नीम का तेल। आप नीम के तेल की कुछ बुँदे नारियल तेल मे मिलाकर अपने शरीर पर लगाए इससे आपको मच्छर नही काटेंगे और आप बीमारियों से मुक्त रहेंगे।

6. डैन्ड्रफ से राहत

सर्दिया आते ही डैन्ड्रफ की परेशानी आजाती है। इसका इलाज है नीम का तेल। नीम के तेल की बालो मे मालिश करने से आपकी डैन्ड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी। आपके बाल ना केवल स्वस्थ और मजबूत रहेंगे बल्कि आपको दो मुहे बालो की समस्या भी नही होगी।

ऊपर दिये गए नीम के फायदों को आप अच्छे से फॉलो करेंगे तो आप हमेशा स्वस्थ रहंगे और आपको किसी भी तरह की समस्या नही होगी। नीम आयल हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद है। हमे इसके उपाय समय समय पर करने चाहिए और अपना जीवन और दिनचर्या को आसान बनाना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here