गोरा होने के लिए दही का इस्तेमाल (घरेलू इलाज और उपाय) | Gora Hone Ke Upay in Hindi




गोरा होने के लिए दही का इस्तेमाल (घरेलू इलाज और उपाय) | Gora Hone Ke Upay in Hindi

दही गुणों से भरपूर्ण है यह आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें विटामिन डी पाया जाता है जो आपकी स्किन को गोरा और चमकदार बनाता है। दही का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप इसका अपने खाने में भी रोजाना इस्तेमाल करते है तो आपको बहुत फायदा होगा। अगर आप भी गोरी स्किन चाहते है तो पार्लर जाकर फ़ेशियल कराने की जरुरत नही है और ना ही किसी केमिकल युक्त क्रेम का इस्तेमाल करने की। आज हम आपके लिए लाये है दही के कुछ फायदे जो आपकी गोरा होने में मदद करेंगे। नीचे दिए गए दही के फायदों को फॉलो करे और अपने चेहरे और स्किन को गोरा बनाये।

1. दही और शहद– दही आपके रंग को गोरा करने में मदद करता है। अगर आप दही की मदद से अपने रंग को गोरा करना चाहते है तो आपको ज्यादा मेहनत करने की जरुरत नही है। एक बर्तन में दही ले उसमे 1 टी स्पून शहद डाले एक मिश्रण तैयार कर ले। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर रोजाना रगड़े और फिर साफ पानी से चेहरा धो ले आपको बहुत जल्दी असर दिखाई देगा।

2. अंडा और दही– यह दोनों ही चीज़े हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इनकी मदद से आप अपने रंग को गोरा और सुन्दर बना सकते है। एक बाउल में दही, अंडा और दलिये को मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर ले। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाए और सूखने के बाद चेहरा साफ कर ले। आपके चेहरे पर जो डेड सेल्स जमा हो गए है वो ठीक होजाएंगे और आपका चेहरा भी गोरा होगा।

3. फल और दही का मिश्रण– अगर आप भी सुन्दर और चमकदार चेहरा चाहते है तो अपने चेहरे की दही की विधि से देखभाल करे। सबसे पहले ककड़ी, केला आदि कुछ फलो को पीस ले फिर उसमे दही, निम्बू और शहद डालकर एक मिश्रण तैयार कर ले। इस पैक को अपने चेहरे पर लगाए और सूखने पर धो ले इससे आपको ना केवल गोरा रंग मिलेगा बल्कि आप अच्छा भी महसूस करेंगे।

4. हल्दी और दही– अगर आप गोरे रंग के साथ खूबसूरत त्वचा और निखार चाहते है तो इस विधि का इस्तेमाल करे। दही, हल्दी और पानी को मिलाकर एक पेस्ट बनाये और उससे अपने शरीर की अच्छी तरह से मालिश करे ऐसा करने से आपका रंग भी गोरा होगा और आप फ्रेश भी महसूस करेंगे। यह दोनों की चीज़े आपके चेहरे के लिए फायदेमंद होती है और आपका निखार बढाती है।

5. दही और टमाटर– गर्मियों के मौसम में सन बर्न की समस्या बहुत आम है आप किसी भी तरह का लोशन इस्तेमाल कर ले यह निशान इतनी आसानी से आपका पीछा नही छोड़ते। इससे छुटकारा पाने का एक आसान उपाय है टमाटर और दही को मिलाकर एक मिश्रण तैयार करले इसे अपने शरीर पर जहाँ भी निशान है वहाँ लगाए और अपने चेहरे पर भी इसका इस्तेमाल करे इससे आपका चेहरा गोरा होगा और कोई निशान भी नही रहेगा।

ऊपर दिए गए दही के सभी फायदों से आप खुद को गोरा और सुन्दर बना सकते है। दही में बहुत से ऐसे गुण होते है जो आपके चेहरे को गोरा करते है और एक नयी चमक भी देते है। तो बाजार से कोई भी केमिकल युक्त प्रोडक्ट लाने से अच्छा है दही का इस्तेमाल करे और अपनी त्वचा को और भी खूबसूरत बनाये जिससे आपको देखने वाले देखते ही रह जाए तो आपसे आपकी सुन्दर और गोरी स्किन का राज़ भी पूछे। तो देर किस बात की दही ले और अपने चेहरे और स्किन की अच्छे से देखभाल करे।




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*