Multani Mitti Benefits in Hindi – मुल्तानी मिटटी के फायदे




multani mitti

मुल्तानी मिटटी एक सफ़ेद रंग की कुदरती मिटटी होती है। यह हमारे लिए बहुत लाभदायक होती है। मुल्तानी मिटटी हमारी स्किन और हमारे बालो दोनों के लिए फायदेमंद होती है। बाहर के केमिकल युक्त प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से अच्छा है आप इस नेचुरल मिटटी का प्रयोग करके अपनी सुंदरता बढ़ाए। मुल्तानी मिटटी का सबसे ज्यादा प्रयोग गर्मियों के मौसम में किया जाता है। इसे अपने चेहरे पर लगाने से आप फ्रेश फील करेंगे और आपकी सुंदरता भी बढ़ेगी। मुल्तानी मिटटी से आपकी पिम्पल और झाइयो की परेशानी भी जल्दी ही दूर हो जाती है। मुल्तानी मिटटी के नाम के बारे में यह कहा जाता है की यह नाम पाकिस्तान के एक शहर से निकला था। आज इस मिटटी के बहुत फायदे है। आज हम आपके लिए लाये है मुल्तानी मिटटी के कुछ बेनीफिट्स जो आपको सुन्दर दिखने में मदद करेंगे।

नीचे दी गई मुल्तानी मिटटी के टिप्स और बेनिफिट्स का इस्तेमाल करे और अपनी सुंदरता बढ़ाए।

1. क्लीनजर मुल्तानी मिटटी एक क्लीनजर की तरह भी इस्तेमाल की जाती है। आपके चेहरे पर गन्दगी जम जाती है ज्यादा धूल मिटटी में जाने से। आप मुल्तानी मिटटी का पैक बनाकर चेहरे पर लगाए इससे आपका चेहरा साफ हो जाएगा यह एक तरह से क्लीनजर की तरह प्रयोग होगा।

2. स्क्रबर बाजार में बहुत तरह के फेस स्क्रबर मिलते है जिनमे तरह तरह के केमिकल मिले हुए होते है। इनका इस्तेमाल करने से आपको साइड इफेक्ट्स हो जाते है और आपका चेहरा खराब हो जाता है। इन सब से अच्छा है आप मुल्तानी मिटटी का इस्तेमाल करे। इसकी मदद से फेस की मसाज करे और एक स्क्रबर की तरह यूज़ करे।

3. ऑयली स्किन मुल्तानी मिटटी में गुलाब जल और निम्बू का रस मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर ले। इस पैक को अपने चेहरे पर लगाए। कम से कम 30 मिनट के बाद उसे साफ पानी से धो ले। आपकी ऑयली स्किन के लिए यह बहुत ही लाभदायक है। इसकी मदद से चेहरे की गन्दगी, अधिक तेल और डेड स्किन सेल खत्म हो जाएंगे।

4. कॉम्पलेक्सिन मुल्तानी मिटटी आपके चेहरे के रंग को भी साफ करती है। इसे लगाने से आपका चेहरा साफ लगता है और खिल जाता है। अपने चेहरे का कॉम्पलेक्सिन अच्छा रखने के लिए आप मुल्तानी मिटटी का इस्तेमाल करे। मुल्तानी मिटटी से आपका कॉम्पलेक्सिन और भी ज्यादा सुन्दर और खिला हुआ लगेगा और आपकी सुंदरता में चार चाँद लग जाएंगे।

Beautiful Girl

मुल्तानी मिटटी के फायदे

1. मुल्तानी मिटटी को चेहरे पर लगाने से आपके चेहरे की गन्दगी, दाग धब्बे और मुहासे सब खत्म हो जाते है।

2. आपके चेहरे पर अगर सफ़ेद और काले दाग के निशान है तो मुल्तानी मिटटी से वो भी दूर हो जाते है।

3. मुल्तानी मिटटी से चेहरा खिला हुआ और अधिक गोरा लगने लगता है। यह आपके चेहरे को चमका देता है जिससे आपकी खूबसूरती बढ़ जाती है।

4. मुलतानी मिटटी आपके रक्त संचार को नियमित रखता है और आपको फ्रेश फील होता है।

5. मुल्तानी मिटटी लगाने से आपके चेहरे और गर्दन पर पड़ी चिंता की रेखाए भी कुछ ही समय में खत्म हो जाती है जिससे आपकी खुबसुरती बढ़ जाती है।

मुल्तानी मिटटी का एक सबसे अच्छा बेनिफिट ये है की यह एक नेचुरल मिटटी है तो इससे किसी भी तरह का कोई साइड इफ़ेक्ट नही होता। अगर किसी वजह से इसने आपके चेहरे पर कोई अच्छा असर नही किया तो यह भी पक्का है की यह आपके चेहरे को कोई नुकसान भी नही करेगा।




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*