Massage Benefits in hindi

आजकल तेल का इस्तेमाल ना करना एक फैशन या होगया है। अगर अपने बालो में आप तेल लगाकर बाहर जाते है तो ज्यादातर लोग आपको बड़े अलग तरीके से देखेंगे और कुछ तो आपको चम्पू या कुछ और कहकर भी बुला देंगे। यह सुनने और देखने में बड़ा अजीब लगता है इसी वजह से आजकल कोई भी तेल का इस्तेमाल करना पसंद नहीं करता। सभी को लगता है इससे उनकी पर्सनालिटी कम हो जाती है या फिर वो अच्छे नहीं लगते। जो लोग ऐसा करते है उन्हें इसका नतीजा कुछ ही दिन में देखने के लिए मिल जाता है उनके बाल तेल का पोषण ना मिलने की वजह से ख़राब हो जाते है या टूटने लगते है। तेल का इस्तेमाल केवल बालो के लिए ही नहीं और भी अन्य चीज़ो के लिए किया जाता है जिसकी आपको बहुत जरुरत होती है। अगर आपको लगता है की तेल का लाभ नहीं होता तो आज हम आपके लिए लाये है तेल मालिश के कुछ लाभ जिनकी मदद से आपको तेल के फायदे के बारे में पता लगेगा और आप भी शायद अपने विचार को बदल दे और इसका इस्तेमाल समय से करना शुरू कर दे।

तेल मालिश के फायदे

1. बाल रखे मजबूत अगर आप हफ्ते में एक बार अपने बालो की किसी अच्छे तेल से मालिश करते है तो उससे आपके बाल बहुत मजबूत हो जाते है। जिसकी वजह से वो दिखने में भी अच्छे लगते है और आप आकर्षण का केंद्र बन जाते है। जिन लोगो को बालो में रोजाना तेल लगाना पसंद नहीं है वो हफ्ते में एक बार तेल से अपने बालो की मालिश करे इससे आपके बालो को नमी और पोषण मिलेगा जिसकी बहुत जरुरत होती है।

2 दर्द में आराम अगर आपको जोड़ो का दर्द, कमर दर्द, सर दर्द या अन्य इस तरह के दर्द की परेशानी है तो आप किसी अच्छे हर्बल तेल से अपने शरीर के दर्द वाले अंगो की मालिश करे। यह आपके शरीर को और आपकी हड्डियों को मजबूत रखता है जिससे आपको सभी दर्द से आराम मिलता है और आप दर्द से मुक्त स्वस्थ, चुस्त और खुश रहते है।

3. शिशु के लिए लाभदायक छोटे बच्चो की तेल से मालिश की जाये तो उनकी हड्डियां मज़बूत होती है और उनके शरीर को खूब पोषण मिलता है जिसका नतीजा उन्हें थोड़ा बड़े होने पर दिखाई देने लगता है। बहुत से तेल आते है जिनसे छोटे बच्चो की मालिश की जाती है जिससे वो समय रहते अपना पहला कदम बढ़ाते है और चलने में ज्यादा समय नहीं लगाते है।

4. ठण्ड में बचाव जब भी सर्दी का मौसम आये आप तेल को हल्का गुनगुना गरम करे और उससे अपने शरीर की मालिश करे। ऐसा रोजाना या हफ्ते में एक दो बार करने से आपको कितनी भी सर्दी का मौसम हो ठंड नहीं लगेगी साथ ही आपको नींद भी बहुत अच्छी आएगी जिसकी चाह सभी लोगो को होती है।

ऊपर दिए गए तेल मालिश के फायदे आपके लिए बहुत लाभदायक होते है। अपनी समस्या और अपने अनुसार आप तेल का सेवन जरूर करे ऐसा करना से आपको बहुत फायदा होगा और आप खुद देखना इसका नतीजा बहुत ही जल्द आपके सामने होगा और आप कभी भी तेल का सेवन करने से पीछे नहीं हटेंगे और तो और दूसरो को भी इसका इस्तेमाल करने की सलाह जरूर देंगे।

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here