Maaf Karne Ke Fayde: जानिये माफ़ करने के फायदे

आजकल जिस रहन सहन में हम लोग रह रहे है उसमे किसी को किसी से मतलब नहीं होता। सभी अपने मतलब के लिए एक दूसरे के साथ रहना पसंद करते है। इसी रहन सहन के चलते किसी की गलती निकालना किसी में कमिया ढूँढना या किसी को परेशान करना तो बहुत आसान है लेकिन अपना दिल बड़ा करके किसी व्यक्ति की गलती को माफ़ बहुत ही मुश्किल। किसी को माफ़ करने की या किसी की गलती को भुला देने की हिम्मत हर एक व्यक्ति में नहीं होती है। झगडे, लड़ाई या बहस सभी के बीच में होती है और उसमे जब किसी को गुस्सा आता है तो वो अपना आपा खो बैठता है और बहुत बार सामने वाले की गलती ना होते हुए भी उसमे गलतियाँ निकालता है और गलत समझता है। जैसा की आजकल किसी के पास किसी के लिए समय नहीं होता ऐसे में अगर आप दुसरो की गलती माफ़ करके सबके साथ प्यार के और अच्छे रिश्ते बनाएंगे तो वो सामने वाले की लिए तो अच्छा होगा ही साथ ही आपके लिए भी अच्छा होगा। किसी को अपना दिल बड़ा करके माफ़ करना बहुत ही मुश्किल काम होता है और बहुत ही कम लोगो में यह करने का साहस होता है। किसी को माफ़ करना बहुत ही मुश्किल काम है। क्या आप जानते है की अगर आप किसी को माफ़ करते है तो उसके बहुत से लाभ और फायदे होते है। आज हम आपके लिए लाये है दुसरो को माफ़ करने के फायदे जिसकी मदद से आपको पता लगेगा की दूसरो को माफ़ करके आपको कितना फायदा होता है।

माफ़ करने के फायदे:

1. मन को शांति मिलना क्या आप जानते है की किसी भी व्यक्ति की गलती को माफ़ करके उसकी की गई गलती को माफ़ करने थोड़ा मुश्किल जरूर है लेकिन नामुमकिन तो नहीं। जब आप किसी की बात को मन में लेकर बैठे रहते है तो आपका मन बहुत ही अशांत रहता है दिमाग में मन में बहुत सी बातें चलती रहती है जिससे दूसरे का तो पता नहीं आप बहुत परेशान रहते है। इस मन की अशांति से अच्छा है आप उस व्यक्ति को माफ़ करे और अपने मन को शांति दे। दुसरो को माफ़ करने से आपके मन को बहुत शांति मिलती है जो आपके लिए लाभदायक है।

2. दुसरो को खुश करे आजकल किसी को खुश करना बहुत ही कम संभव है। जब किसी के पास किसी के लिए वक़्त ही नहीं होता तो किसी को खुश करना या किसी के लिए समय निकालने बहुत मुश्किल है ऐसे में अगर सामने वाले व्यक्ति से हुई गलती को अगर आप माफ़ कर देंगे तो उससे आपको तो शांति मिलेगी ही साथ ही आप उस व्यक्ति को खुश भी कर सकते है जिससे आप लोगो तक अपने हिस्से से खुशिया बाट सकते है जिसकी आजकल सभी को जरुरत होती है।

3. माफ़ करने से मिलती है सीख अगर कोई भी व्यक्ति गलती करता है और उसके बाद आप उसे आसानी से माफ़ कर देते है तो आपको तो एक सीख मिलती ही है साथ ही आप और लोगो के लिए एक मिसाल बन जाते है। आपके माफ़ करने से और लोग आपसे प्रेरणा लेंगे और आपकी दिखाई गई राह से वो भी सभी को माफ़ करना सिख जाएंगे। दुनिया में सिखने के लिए बहुत कुछ होता है और आप जब किसी को माफ़ करते है तो आपको खुद भी सीख मिलती है और आप बाकि लोगो को भी इससे प्रेरित कर सकते है जो बहुत ही फायदेमंद होता है।

4. किसी को माफ़ करना ईश्वर की राह पर चलना अगर आप भगवान को मानते है उनमे श्रद्धा रखते है तो आपको माफ़ करना बहुत ही आसान काम लगेगा। आप किसी भी धर्म का कोई भी ग्रन्थ उठा कर देख ले सभी में यही लिखा होता है गलतियों को माफ़ करने वाला व्यक्ति ईश्वर के समीप होता है। किसी को दिल बड़ा करके माफ़ कर देना बहुत ही मुश्किल काम है और जो यह काम कर देता है उससे ईश्वर भी खुश होते है और उन्हें ईश्वर का आशीर्वाद सबसे ज्यादा मिलता है।

5. माफ़ करके दुनिया में आगे बढे अगर आप अपने जीवन में बीती बातों को भुलाकर आगे बढ़ना चाहते है तो किसी भी व्यक्ति की कि हुई गलती को माफ़ करके आगे बढ़ जाना ही सबसे अच्छा तरीका है। ऐसा करने से उस व्यक्ति को अपनी की हुई गलती का एहसास अच्छे से होगा और दोबारा कोई भी गलती करने से पहले वो बहुत बार सोचेगा। आपका बिना कुछ बोले उस व्यक्ति को माफ़ कर देना ही उसके लिए एक सजा का काम करेगा। जिससे आप भी अपनी ज़िन्दगी में आगे बढ़ पाएंगे और उसे भी एक सीख और सबक मिलेगा।

जैसा की आजकल सभी लोग हर चीज़ में अपना फायदा देखते है वैसे ही किसी व्यक्ति की गलती को माफ़ करने में भी आपका ही फायदा होता है। अगर आप चाहते है की आप भी खुश रहे और उस व्यक्ति को भी अपनी गलती का एहसास हो उसके लिए आपका उसे माफ़ करदेना ही सबसे बहतर है। जैसा की अपने सुना भी होगा माफ़ करने वाले का स्थान बहुत ऊँचा होता है तो आप भी दिए गए माफ़ करदेने के फायदों को पढ़े और उन्हें फॉलो भी करे और उसी के अनुसार गलती को माफ़ करे और बड़े बने। लड़ाई झगडे आजकल बहुत आम है कोई भी रिश्ता क्यों ना हो लड़ाई सभी के बीच होती है लेकिन उसका मतलब यह नहीं होता की रिश्तो को खत्म कर दिया जाये। हम यह नहीं कहते की सामने वाला बार बार गलती करे और हर बार आप ही झुके बल्कि हम यह कह रहे है की जो गलतियां माफ़ी के काबिल होती है उन्हें नज़रअंदाज़ करे और छोटी या बड़ी गलतियों को माफ़ करके अपनी ज़िन्दगी में आगे बढे साथ ही गलती करने वाले को मौका जरूर दे जो दोनों के लिए ही लाभदायक और फायदेमंद होगा। अगर आपको किसी को माफ़ करने में समय लग रहा है तो उसके लिए आप दिए गए माफ़ करने के फायदों को पढ़े यह आपको किसी को माफ़ करने में मदद जरूर करेंगे।

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here