5 Amazing Karela Benefits in Hindi – करेले के फायदे




Karela Benefits in Hindi

करेला एक ऐसी सब्ज़ी है जिसका नाम सुनते ही मुँह में कडवेपन का एहसास होने लगता है। ज्यादातर सभी लोग इस सब्ज़ी से दूर भागते है लेकिन क्या आप जानते है सबसे ज्यादा गुणों वाली सब्ज़ी भी यही है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन और अन्य एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते है जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है। आजकल आप किसी भी डॉक्टर के पास चले जाए वो आपको करेले का सेवन करने की सलाह जरूर देगा। यह गुणों का भंडार होता है इसका सेवन सभी को जरूर करना चाहिए। आज हम आपके लिए लाये है करेले के कुछ फायदे जिनकी मदद से आप अपनी बहुत तरह की बीमारी और परेशानी से छुटकारा पा सकते है। तो देर किस बात की दिए गए करेले के फायदों को पढ़े और अपनी समस्या के अनुसार करेले का सेवन करके उसके गुणों का लाभ उठाए।

  1. आँखों के लिए फायदेमंद- करेला आँखों के लिए भी फायदेमंद होता है। करेले में विटामिन ए होता है जो आपकी आँखों का ख्याल रखता है। आप करेले का सेवन अगर काली मिर्च के साथ करेंगे तो आपको इसका नतीजा जल्द ही दिखाई देगा और आपकी आंखे स्वस्थ रहेंगी।
  2. त्वचा का रखे ख्याल- त्वचा के रोग जैसे दाग, धब्बे, मुँहासे आदि में भी करेला फायदेमंद होता है। करेले का जूस बनाए और उसे अपने चेहरे पर लगाए इससे आपके चेहरे पर एक अलग निखार आएगा और आप खूबसूरत दिखाई देंगे। करेला कड़वा भले ही होता है लेकिन इसकी मदद से आप अपने चेहरा निखार सकते है। आप चाहे तो करेले का जूस बनाकर रोजाना उसका सेवन करे।
  3. दर्द से आराम- करेले का सेवन करने से आपको बहुत तरह के दर्द में भी आराम मिलेगा। जोड़ो का दर्द, बदन दर्द और भी कई अन्य दर्द आजकल बहुत आम हो गए है इनसे छुटकारा पाने के लिए करेले का नियमित रूप से सेवन जरूर करना चाहिए। इसका नतीजा बहुत जल्द आपके सामने होगा।
  4. शुगर रखे कन्ट्रोल- शुगर के रोगियों के लिए तो करेला बहुत ही फायदेमंद होता है। डॉक्टर भी उन्हें दवाई से ज्यादा करेले का सेवन करने की सलाह देते है। रोजाना दिन में एक बार करेले के जूस का सेवन करने से शुगर का लेवल सही रहता है और आप खुद को चुस्त और स्वस्थ महसूस करेंगे।
  5. पेट का रखे ध्यान- करेले की मदद से आप पेट सम्बन्धी परेशानी से छुटकरा पा सकते है। आजकल ज्यादातर लोग कब्ज से परेशान है ऐसे में करेला आपकी मदद कर सकता है। इसमें फाइबर होता है जो आपके पेट को सही रखता है रोजाना करेले की सब्ज़ी या उसका चूरन का सेवन करने से आपकी पेट की समस्या दूर हो जाएगी।

ऊपर दिए गए करेले के सभी फायदे आपकी सेहत के लिए लाभदायक होते है। आप अपनी समस्या के अनुसार करेले का सेवन करके अपनी परेशानी को दूर भगा सकते है। करेले का स्वाद कड़वा होता है लेकिन इसमें बहुत गुण होते है इसीलिए इसका सेवन जरूर करना चाहिए। करेले का सेवन आप चाहे तो रोजाना अपने आहार में भी कर सकते है। करेला एक बहुत ही फायदेमंद पदार्थ है और इसका प्रयोग सबसे ज्यादा औषधि के रूप में बहुत समय से किया जाता है। सभी को करेले का सेवन जरूर करना चाहिए।




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*