Internet Essay in Hindi – इंटरनेट पर निबंध




Internet Essay in Hindi

इंटरनेट शब्द के नाम से आज सभी लोग वाकिफ है। बच्चे हो या बड़े सभी लोग इसका इस्तेमाल करना अच्छे से जानते है। सही मायनो में देखा जाये तो आज इंटरनेट हम सबके जीने की वजह बन चुका है। इंटरनेट ने आज हमारी बहुत सी मुश्किलों को आसान कर दिया है जिसकी वजह से आज हमे हर एक काम आसान लगता है। इंटरनेट आज के युग का सबसे खास दोस्त बन गया है। यह हमे नयी नयी बातें सिखाता है, मुसीबत में हमारी सहायता करता है और जब हम बोर हो रहे होते है तो हमारा मन भी लगाता है। इंटरनेट एक ऐसा माध्यम है जिसकी मदद से आप किसी दूर बैठे व्यक्ति से आसानी से संपर्क बना सकते है। इंटरनेट हमारे आज के जीवन में बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण हो गया है।

इंटरनेट क्या है

इंटरनेट का जन्म 1969 में अमेरिका में किया गया था। हमारे देश भारत में इंटरनेट 80 दशक में आया था। इंटरनेट एक ऐसा नेटवर्क है जिसमे हम राउटर और सर्वर की मदद से बहुत से कंप्यूटर को आपस में जोड़ सकते है। इंटरनेट दुनिया का सबसे बड़ा नेटवर्क है। इसमें हम प्रोटोकॉल की मदद से कंप्यूटर को आपसे में जोड़कर किसी भी जानकारी का आदान प्रदान कर सकते है। इंटरनेट का इस्तेमाल आज सभी जगह किया जाता है कोई छोटा काम हो या बड़ा सभी इंटरनेट के माध्यम से ही किया जाते है। आप अपने घर बैठ कर इंटरनेट की मदद से अपना कोई भी काम आसानी से कर सकते है।

इंटरनेट के लाभ

  1. अगर हमे किसी भी चीज़ के बारे में किसी भी तरह की जानकारी चाहिए तो उसमे हम इंटरनेट की मदद ले सकते है। इंटरनेट की मदद से हम बस कुछ ही समय में जानकारी हासिल कर सकते है।
  2. इंटरनेट हमे एक दूसरे से जोड़ने में भी मदद करता है। आजकल इंटरनेट पर ऐसे बहुत से माध्यम मौजूद है जिनकी मदद से हम एक दूसरे से जुड़े रह सकते है। इससे हमे किसी के भी दूर होने का एहसास भी नहीं होता है।
  3. इंटरनेट की मदद से हम और भी काम कर सकते है जैसे रेल का टिकट बुक करना, किसी के बैंक एकाउंट में पैसे डालना, नौकरी की तलाश और भी आदि। यह सभी काम बस कुछ ही सेकंड में हो जाते है।
  4. अगर बात की जाए पढाई की तब भी इंटरनेट हमारी मदद करता है। आजकल बाजार में किताबे बहुत ही महंगी मिलती है और हर व्यक्ति के लिए उन्हें खरीदना मुमकिन नहीं होता इंटरनेट पर सभी किताबे उपलब्ध है आप उन्हें डाउनलोड करे और इंटरनेट से पढ़े।
  5. इंटरनेट पर बहुत से मनोरंजन भी उपलब्ध है जैसे गेम्स, सोशल नेटवर्किंग साइट्स, संगीत, फिल्म आदि। आप इंटरनेट की मदद से इन सबका मज़ा आसानी से ले सकते है और अपना समय बिता सकते है।

इंटरनेट हमारा सबसे अच्छा दोस्त हमे इसके फायदे और नुकसान दोनों ही होते है। हमे इसका लाभ उठाना चाहिए जिससे हमे फायदा मिले। इसके कुछ नुकसान भी है हमे इससे दूर रहना चाहिए। जब इंटरनेट हमारी मदद करता है तो हमे भी इसका नुकसान नहीं करना चाहिए।




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*