How to Type in Hindi – हिंदी में कैसे टाइप करें




How to Type in Hindi - हिंदी में कैसे टाइप करें

जितना आसान हिंदी  भाषा  को पेन से कॉपी पर लिखना है, उससे  कई मुश्किल काम है उसे कंप्यूटर या फोन मे लिखना।  हिंदी  देवनागरी  लिपि  मे लिखी गयी है, पर इसे हमारा  कंप्यूटर  सिस्टम  नही समझ पाता  । पुराने समय मे हमे  हिन्दी  मे लिखने के लिए अपने सिस्टम पर आवश्यक फ़ॉन्ट को डाउनलोड करना पड़ता था ,पर जब हम उसे दूसरे सिस्टम पर सेंड करते थे अगर वो सेम फ़ॉन्ट उस सिस्टम मे नही है तो वो उसे समझ ही नही पाता था ।तो इसके लिए लोगो को उस डाटा के साथ फ़ॉन्ट फाइल को भी अटेच्ड करके भेजना पड़ता था जो आसान काम नही था ।इंटरनेट  के प्रचलन  मे आने के बाद गूगल ने ऐसा सॉफ्टवेर दिया ,जो आसानी से हिन्दी मे लिख सकता था ।उसी की वजय से आज आपको हजारों  लाखों  पोस्ट्स  और ब्लॉग्स  हिन्दी मे  देखने  को मिलेंगे । इन सॉफ्टवेयर  के माध्यम  से आप अपने इंग्लीश के डाटा  को हिन्दी मे बड़ी आसानी से लिख सकते है ।इसके लिए आपको कोई भी  टाइपिंग या अन्य  कोर्सस करने की जरूरत नही है ।ये सॉफ्टवेर ऑनलाइन आपके डाटा को हिन्दी मे कॉनवर्ट कर देते है|

आवश्यक सॉफ्टवेयर:

सबसे पहले आपको गूगल  मे जाके हिन्दी ट्रांसलिटर टाइप करना होगा । यहाँ  आपको बहुत सारे सॉफ्टवेयर  की लिस्ट आसानी से मिल जाएगी ।इनमें से कोई भी सॉफ्टवेयर   अपने सिस्टम पर इनस्टॉल कीजिये और उसे ओपन कीजिये ।इसमे आपको 2 टैब  नज़र आएँगी  ,जिसमे एक  टैब इनपुट के लिए और दूसरी आउटपुट के लिए है । इनपुट टैब मे आपको अपना इंग्लीश लेंग्वेज का डाटा लिखना  है ,लिखने के बाद जैसे ही आप स्पेस  प्रेस करोगे, आपका लिखा हुआ टेक्स्ट हिन्दी मे ऑटोमेटिक  कॉनवर्ट हो जाएगा ।आज के समय मे ये और भी यूज़र फ्रेंडली हो गया है, अब  आप ईसे आसानी से अपने स्मर्ट फोन पर इनस्टॉल कर सकते है और बड़े  आराम से किसी भी भाषा को हिन्दी मे कॉनवर्ट कर सकते है ।कुछ  सॉफ्टवेयर  के नाम नीचे लिस्ट मे दिए गये है आप इनमें से कोई भी डाउनलोड कर सकते है ।
टेक वेल्कीन ट्रांसलिटर
हिन्दी ट्रन्स्लिटेर
इंडिया टाइपिंग ट्रन्स्लिटेर
गूगल ट्रांसलिटर
इससे अलग भी आपको हजारों  सॉफ्टवेयर आसानी से इंटरनेट पर मिल जाएँगे

कैसे करते है ये सॉफ्टवेयर काम?

सबसे पहले हमे इनमें लिखने के तरीके का पता होना चाहिए ।इसमे आपको यूनिकोड फ़ॉन्ट मे डाटा  एंटर करना होगा जो स्पेस दबाने पर ऑटोमेटिक हिन्दी यूनिकोड फॉंट्स मे कॉनवर्ट हो जाएगा । जैसे की उदहारण के लिए आपको इनपुट टैब मे टाइप करना होगा “raahul” ये स्पेस बार दबाते ही “राहुल ” मे कॉनवर्ट हो जाएगा ।इसी प्रकार आप अपना डाटा एंटर करते जाइए और स्पेस बार दबाते ही ये हिन्दी देवनागरी  लिपि मे खुद कॉनवर्ट होता चला जाएगा ,इसके बाद आप इसे कही भी आसानी से कॉपी करके पेस्ट कर सकते है ।जैसे की आप देखते है आजकल आपको इंटरनेट पर बहुत सा डाटा हिन्दी मे बड़ी आसानी से मिल जाएगा और आप भी अब इसे बड़ी सजगता से खुद लिख सकते है ।बस कोई भी सॉफ्टवेयर इनस्टॉल कीजिये और शुरू हो जायिऐ ।




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*