चहरे पे दाग धब्बो से छुटकारा (Home Remedies to Get Rid of Pimple Marks)

Pimples

आजकल पिम्पल्स की समस्या बहुत आम होगी है। ज्यादातर इस पीढ़ी के लोग इस समस्या को झेल रहे है। कुछ लोग इससे छुटकारा पाने के लिए कॉस्मेटिक प्रोडक्ट और तरह तरह की दवाईया इस्तेमाल करते है परन्तु इससे कम होने की जगह पिम्पल बढ़ जाते है। आज हम आपके लिए लाये है कुछ आसान तरीके जिनकी मदद से आप कुछ ही समय में पिम्पल से आसानी से छुटकारा पा सकते है और अपनी हेल्थी और ग्लोइंग स्किन सबको दिखा है। नीचे दिए गए तरीको को फॉलो करे और पिम्पल की समस्या से छुटकारा पाए।

1. एलो वेरा

Avocado Benefits in Hindi - ऐवोकैडो के बहुत से फायदे

पिम्पल मार्क्स के लिए एलो वेरा बहुत ही फायदेमंद है। इसके जेल को चेहरे पर लगाने से आपके पिम्पल कुछ ही दिनों में ख़त्म हो जाते है। एलोवीरा का जूस भी हमारी स्किन और बॉडी के लिए बहुत लाभदायक है।एलो वेरा के पत्ते में से जो जेल निकलता है वो हमारी स्किन का ध्यान रखता है और हमे पिम्पल से छुटकारा दिलाता है।

2. स्टीम बाथ

steam bath

स्टीम यानीकि भाप यह भी हमारी स्किन और पिम्पल्स के लिए बहुत लाभदायक है। पूरे दिन की धुल मिट्टी, चेहरे के कील मुहासे और निशान सभी भाप लेने से ख़त्म हो जाते है। पानी को हल्का गरम करे और उसकी स्टीम ले आपको पिम्पल्स में आराम मिलेगा। अगर आप चाहे तो गरम पानी में थोड़ा निम्बू भी डाल सकती है इससे असर जल्दी होगा और आपका चेहरा निखर जाएगा।

3. गुलाब जल

Rose Water

गुलाब जल से चेहरे पर ग्लो आता है और पिम्पल्स भी दूर हो जाते है। गुलाब जल को आप दो तरीको से लगा सकते है पहला गुलाब जल में निम्बू डालकर लगाए इससे चेहरे की गन्दगी साफ हो जाएगी दूसरा काली मिर्च के कुछ दानो को पीसकर गुलाब जल में मिला ले और रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाए सुबह ताज़े पानी से चेहरा साफ करले पिम्पल की समस्या जल्द ही दूर हो जाएगी।

4. बेसन

Gram flour on face

पिम्पल से छुटकारा पाने का एक देसी तरीका है बेसन। बेसन में हल्दी और थोड़ा निम्बू डालकर एक पेस्ट बनाए और उसे चेहरे पर लगाए कुछ देर बाद चेहरा सादे पानी से साफ करदे आपकी पिम्पल की समस्या दूर हो जाएगी। अगर आप चाहे तो बेसन में दही मिलाकर भी चेहरे पर लगा सकते है इससे पिम्पल के साथ साथ आपकी झुर्रियो की समस्या भी दूर हो जाएगी और आपका चेहरा खिल जाएगा।

5. मुल्तानी मिटटी का पैक

multani mitti

मुल्तानी मिटटी के पैक को लगाने से पिम्पल के साथ चेहरे के दाग, धब्बे, डार्क सर्कल, मुहासे, कील सभी दूर हो जाती है। यह एक रामबाण इलाज है। गर्मियों के मौसम में मुल्तानी मिटटी का पैक लगाए और कुछ देर बाद साफ पानी से धो ले आप फ्रेश फील करेंगे और आपके पिम्पल भी दूर हो जाएंगे। अगर आप चाहे तो मुल्तानी मिटटी का पैक बनाते समय उसमे गुलाब जल भी डाल सकते है यह हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

ऊपर दिए गए सभी तरीके आपको पिम्पल से छुटकारा पाने में जरूर मदद करेंगे। इन तरीको के अलावा और भी कुछ टिप्स है जिन्हें फॉलो करके आप पिम्पल्स से बच सकते है जैसे-

  1. रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करे।
  2. फ़ास्ट फ़ूड से परहेज करे और हेल्थी फ़ूड खाए साथ ही अपने आहार में फ्रूट्स का सेवन ज्यादा करे।
  3. तरह तरह की क्रीम और प्रोडक्ट अपने चेहरे पर इस्तेमाल ना करे।
  4. कही भी बाहर से आने के बाद हमेशा अपने चेहरे को साफ पानी से धोए जिससे चेहरे पर गन्दगी जमा ना हो।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*