Register Now

Login

Lost Password

Lost your password? Please enter your email address. You will receive a link and will create a new password via email.

Home Remedies for Hiccups in Hindi | हिचकी भगाने के घरेलू उपाय

Home Remedies for Hiccups in Hindi | हिचकी भगाने के घरेलू उपाय

हिचकी से हम सभी लोग वाकिफ है यह कभी भी किसी को भी आ सकती है। बहुत बार ऐसा होता है की यह किसी बीमारी का भी लक्षण होती है लेकिन जो भी है इससे सभी को एक परेशानी होती है। लेकिन घबराने की जरुरत नही है इसे आसानी से भगाया भी जा सकता है। आज हम आपके लिए लाये है कुछ आसान घरेलु उपाय जिनकी मदद से आप आसानी से हिचकी को भगा सकते है। नीचे दिए गए घरेलु उपाय को फॉलो करे और कुछ ही समय में अपनी हिचकी को खुद से दूर करे।

हिचकी भगाने के घरेलू उपाय (Hichki ka ilaj in Hindi)

  1. नमक पानी-

    अगर आप हिचकी से परेशान है और उसे भगाना चाहते है तो आपको ज्यादा सोचने की जरुरत नही है इस घरेलू उपाय से आप हिचकी को भगा सकते है। सबसे पहले एक गिलास पानी ले उसमे नमक डाले और धीरे धीरे उस पानी को पिये ऐसा करने से आपकी हिचकी कुछ ही सेकंड में भाग जाएगी और आपकी परेशानी भी दूर हो।

  2. टमाटर-

    अगर आप चाहे तो टमाटर की मदद से भी हिचकी को दूर भगा सकते है। जब आपको लगातार बिना रुके हिचकी आये तो एक टमाटर ले उसे साफ अपनी से धो ले और अपने दाँतो की मदद से टमाटर को काट कर खाये ऐसा करने से आपकी हिचकी रुक जाएगी और आपको आराम मिलेगा। यह हिचकी को भगाने का आसान उपाय है।

  3. उलटी गिनती-

    उलटी गिनती की मदद से भी हिचकी को भगाया जा सकता है। अगर आपको लगातार हिचकी आ रही है तो 100 से 1 तक उलटी गिनती करनी शुरू कर दे आपकी हिचकी दूर हो जाएगी। यह भी माना जाता है अगर हिचकी आने वाले व्यक्ति को कोई आकर एकदम डरा दे तब भी हिचकी चली जाती है और आपको आराम मिलेगा।

  4. चीनी-

    चीनी का सेवन करके भी हिचकी को दूर भगाया जा सकता है। हिचकी आने पर तुरंत 1 टी स्पून चीनी का सेवन करे आपकी हिचकी तुरंत आराम मिलेगा। अगर आप चाहे तो चीनी, नमक और पानी का घोल बनाये और एक एक सिप करके उसका सेवन करे आपकी हिचकी तुरंत गायब हो जाएगी और आपको आराम मिलेगा।

  5. अपनी सॉस रोक ले-

    हिचकी आने एक समय एक लंबी साँस ले और कुछ सेकंड के लिए अपनी साँस रोक दे ऐसा करने से आपकी हिचकी रुक जाएगी। जब आपके फेफड़ो में जमा कार्बन डाइऑक्साइड भर जाएगा और डायफ्राम उसे निकलेगा तो आपकी हिचकी आसानी से कुछ ही सेकंड में रुक जाएगी और आपको आराम मिलेगा। इससे आप हिचकी से छुटकारा पा सकते है।

  6. चॉक्लेट पाउडर-

    चॉक्लेट पाउडर सभी को पसंद होता है लेकिन क्या आप जानते है की इसकी मदद से आप हिचकी को भी भगा सकते है। जब भी आपको हिचकी आये एक टी स्पून चॉक्लेट पाउडर का सेवन करे आपको बहुत जल्द आराम मिलेगा आपकी हिचकी कुछ ही सेकंड में भाग जाएगी।

ऊपर दिए गए घरेलु उपाय की मदद से आप कुछ ही समय में अपनी हिचकी को भगा सकते है। कभी कभी हिचकी आपको कुछ ज्यादा परेशान करती है इससे छुटकारा पाने के लिए आप इन सभी उपाय का प्रयोग करे आपकी हिचकी जल्द ही भाग जाएगी और आपको आराम भी मिलेगा।