Register Now

Login

Lost Password

Lost your password? Please enter your email address. You will receive a link and will create a new password via email.

लगातर खासी आने का इलाज और कारण

लगातर खासी आने का इलाज और कारण

खांसी वैसे तो कोई इतनी खतरनाक बीमारी नहीं है लेकिन अगर यह बढ़ जाए तो एक बड़ी समस्या बन सकती है। खांसी किसी को भी कभी भी हो सकती है। इसके कारण और इलाज सभी को पता नहीं होते जिसका नतीजा यह होता है की यह छोटी सी बीमारी बहुत बड़ी हो जाती है। आज हम आपके लिए लाये है लगातार खांसी के कारण और उससे बचने के कुछ आसान इलाज जिनकी मदद से आप खुद को इस बीमारी से दूर रख सकते है। नीचे दिए गए इलाज और कारण को ध्यान से देखे और खुद को इस बीमारी से बचाए।

कारण

  1. सांस की नली में धूल और धुए के जाने की वजह से लगातार खांसी की समस्या आजाती है।
  2. कुछ लोगो को धूल और धुए से एलर्जी होती है जिसकी वजह से उन्हें ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है।
  3. वायरल इन्फेक्शन, सर्दी जुखाम, स्मोकिंग, अस्थमा, लंग कैंसर आदि बीमारियों की वजह से भी खांसी की समस्या हो जाती है।
  4. कुछ लोगो को जल्दी जल्दी खाना खाने की आदत होती है जिसकी वजह से उनका खाना नली में फंस जाता है और उन्हें खांसी की समस्या हो जाती है।
  5. खांसी के अन्य कारण भी हो सकते है जैसे साइनस इन्फेक्शन, निमोनिया, सर्दी लगना, मौसम में बदलाव, ज्यादा परिश्रम आदि।

इलाज

  1. हल्दी- हल्दी में ऐसे गुण होते है जो आपको इन्फेक्शन और वायरल से दूर रखते है। खांसी से छुटकारा पाने के लिए एक चम्मच हल्दी में अजवायन डाले और एक गिलास उबले हुए पानी में डालकर इसका रोजाना सेवन करे। इससे आपकी खांसी कुछ ही समय में आपका पीछा छोड़ देगी।
  2. अदरक- खांसी के इलाज के लिए अदरक के तेल की छाती पर लगाकर मालिश करे इससे आपको आराम मिलेगा। इसके अलावा अदरक को पीसकर इसका एक चूरन तैयार कर ले और रोजाना उबले हुए पानी के साथ इसका सेवन करे आपको जल्द ही आराम मिलेगा।
  3. 3. शहद- शहद में ऐसे बहुत से गुण होते है जो आपको खांसी में आराम दिलाते है। बहुत पुराने समय से शहद खांसी के इलाज में इस्तेमाल किया जाता है। शहद का सेवन आप गरम दूध में डालकर सुबह शाम दोनों समय करे इससे आपको खांसी में आराम मिलेगा साथ ही खांसी की वजह से होने वाले दर्द में भी आपको आराम मिलेगा।
  4. केसर- केसर खासी के इलाज में दो तरीको से इस्तेमाल किया जा सकता है। पहला तो आप केसर को दूध में डालकर सुबह शाम इसका सेवन करे आपको आराम मिलेगा और आपकी खांसी भी दूर हो जाएगी। दूसरा आप केसर को छाती और माथे पर रात को सोते समय लगाए इससे आपको बहुत आराम मिलेगा।
  5. पान- खांसी के इलाज में पान भी बहुत फायदेमंद होता है। पान को पीसकर एक पेस्ट बना ले और इस पेस्ट का सेवन शहद के साथ करे। ऐसा करने से आपकी खांसी भी ठीक होजाएगी और उससे होने वाली तकलीफ से भी आपको छुटकारा मिलेगा।
  6. जायफल– जायफल, काली मिर्च और पीपल को पीसकर एक चूरन तैयार कर ले। इस चूरन का रोजाना सुबह शाम सेवन करे आपकी खांसी कुछ ही दिनों में आपका साथ छोड़ देगी और आप स्वस्थ हो जाएंगे।
  7. नमक- अगर आप खांसी की समस्या से बहुत ज्यादा परेशान है तो नमक का इस्तेमाल कर सकते है। ज्यादा खांसी होने पर एक कपडे में नमक ले उसे एक पोटली की तरह बांध ले। अब इसे गरम करके छाती पर रख कर सिकाई करे। ऐसा करने से आपको खांसी में आराम मिलेगा और आप अच्छा महसूस करेंगे।

ऊपर दिए गए सभी खांसी के इलाज आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है। अगर आप इनका रोजाना पालन करेंगे तो आपकी खांसी जल्द ही आपका पीछा छोड़ देगी और  भी चुस्त और स्वस्थ रहेगी।